• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

माताओं के लिए भारतीय रेलवे की बेहतरीन सौगात, पढ़ें पूरी खबर

अब मां अपने छोटे बच्चों के साथ आसानी से ट्रेन में सफ़र कर सकती हैं। आइए जानते हैं इस खबर के बारे में।  
author-profile
Next
Article
indian railways start baby birth seats complete

भारतीय रेलवे दुनिया भर में मशहूर है। हर रोज करोड़ों लोग रेल से यात्रा करके एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है, क्योंकि ये किसी एक राज्य में नहीं बल्कि पूरे देश में फैला हुआ है। भारतीय रेलवे के चलते ही देश के किसी भी कोने में ट्रैवल करना हर व्यक्ति और महिला के लिए बेहद आसान है।  

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए ऐसी कई अनोखी सौगात लेकर आती है जिसके बारे में कई बार चर्चा नहीं होती है। लेकिन इस बार भारतीय रेलवे ने माताओं के लिए एक बेहतरीन सौगात लेकर आई है, जिकसी चर्चा हर तरफ है। अब मां अपने छोटे बच्चों के साथ आसानी से ट्रेन में सफ़र कर सकती हैं। आइए जानते हैं इस खबर के बारे में

पहल के पीछे क्या है सोच? (बेबी बर्थ सीट)

 

जी हां, नवजात शिशुओं के साथ ट्रेनों से सफ़र करने वाली माताओं के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, ट्रेनों में एक खास सीट की शुरुआत हुई है। इस सीट से उन महिलाओं को फायदा होगा जो छोटे बच्चे के साथ यात्रा करती हैं। छोटे बच्चों को लेकर जाने के लिए ट्रेन में एक सीट पर शिशु को आराम से सुला सकती है, क्योंकि इसके लिए अलग से बर्थ दी गई है। इस बर्थ को 'बेबी बर्थ सीट' कहा जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: एक ऐसी भारतीय ट्रेन जिसमें नहीं लगता कोई किराया, पढ़ें पूरी खबर

मदर्स डे का तोहफा 

ndian railways start baby birth seats complete information Inside

कहा जा रहा है कि लखनऊ रेलवे ने मदर्स डे पर महिलाओं को नई सौगात दी है। आपको बता दें कि 8 मई को पूरे देश में मदर्स डे मनाया गया था। आपको ये भी बता दें कि इस नई पहल की शुरुआत लखनऊ मेल में की गई है। ये ट्रेन के AC-3 कोच में सीटों पर बेबी बर्थ लगाई है। लखनऊ मेल 12229/30, कोच नंबर 194129/बी4, बर्थ नंबर 12 और 60 में बेबी बर्थ की शुरुआत की। हालांकि, ये कहा जा रहा है कि ये सिर्फ अभी ट्रायल बेसिस पर है। (रेलवे से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स)

इसे भी पढ़ें: क्या है फास्टैग और क्यों जरूरी है आपकी कार के लिए, जानें

कैसे कर सकते हैं टिकट बुक?

indian railways start baby birth seats complete information Inside

इस सीट पर रिजर्वेशन करवाने के लिए पांच साल से कम उम्र के बच्चे का एक फॉर्म भरकर टिकट बनवा सकते हैं। इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि इस बेबी बर्थ के लिए किसी को अलग से शुल्क देने की भी ज़रूरत नहीं है। आपको बता दें कि ये सीट फोल्ड हो सकती है। जब ज़रूरत न हो तो इसे फोल्ड करके सीट के नीचे भी किया जा सकता है। (टॉय ट्रेन से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@twitter)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।