फूड रिव्यु
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial13 Feb 2018, 18:51 IST

महाशिवरात्रि के व्रत में खा सकती हैं ये सारे पकवान

शिवरात्री का व्रत भारत में काफी लोग श्रद्धा से रखते हैं। इस व्रत को रखने के लिए पूजा और खाने-पीने के नियम हैं। आप इस व्रत में क्या खा सकती हैं। आइए आप...
maha shivratri food big new
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial13 Feb 2018, 18:51 IST

शिवरात्री का व्रत भारत में काफी लोग श्रद्धा से रखते हैं। इस व्रत को रखने के लिए पूजा और खाने-पीने के नियम हैं। आप इस व्रत में क्या खा सकती हैं। आइए आपको बताते हैं। वैसे यो ये सब जानते हैं कि इंडिया में कई तरह के व्रत है। सैंकड़ों भगवान हैं उनकी पूजा करने का तरीका भी अलग है और उस व्रत में जो खाना खाया जाता है वो भी अलग है। शिव भगवान की पूजा की रूप में की जाती है। हर सोमवार को उनके पूज करने के बाद कुछ लोग खास व्रत भी रखते हैं। 

शिव की पूजा करने वाले सभी भक्तों को उनके व्रत के दिन क्या खाना चाहिए सिर्फ शिवरात्री पर ही नहीं बल्कि सोमवार के व्रत में भी वो क्या खा सकते हैं आइए आप ये सब जान लीजिए।

ध्यान रखे कि व्रत के नियम की ये बात प्रचलन में है कि इसके खाने में नॉर्मल नमक नहीं बल्कि सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। 

 

1महाशिवरात्रि में खा सकते है साबूदाना की नमकीन

sabudana namkeen Mahashivaratri fast food

अगर आप महाशिवरात्री के दिन कुछ कुरकुरा और स्नैक्स की तरह खाना चाहती हैं तो साबूदाना की नमकीन आपका ये स्वाद पूरा करेगी। साबूदाना की नमकीन आप व्रत में खा सकती हैं ये आपकी स्वाद को भी व्रत में बनाये रखती है और आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। 

Read more: घर पर साबूदाना वड़ा बनाने की आसान रेसिपी सीखिए

2महाशिवरात्रि में खाएं कुट्टू के आटे की पकौड़ी

kuttu atta pakode Mahashivaratri fast food

व्रत में आप दो समय खाना खा सकती हैं। वैसे तो कुछ लोग व्रत के समय सिर्फ एक ही बार खाना खाते हैं लेकिन अगर आप कुछ खाने जैसा खाना चाहती हैं तो कुट्टू के आटे की पकौड़ी बनाकर खा सकती हैं। इसे खाने से आपका पेट भी भर जाएगा और आपको ये स्वाद में भी अच्छी लगेगी। आप इसमें आलू मिलाकर और सेंधा नमक मिलाकर इसे बेसन की पकौड़ी की तरह की आसानी से घर पर बना सकती हैं। बस बेसन की जगह व्रत की इन खास पकौड़ी में कुट्टू के आटे का इस्तेमाल होता है। 

Read more: शेफ से जानिए घर पर पनीर के पकौड़े बनाने की ये exclusive रेसिपी

3महाशिवरात्रि का फलाहार

Mahashivaratri fast food ARTICLE

शिव भगवान के लिए अगर आपने उपवास रखा है और आप बिना अन्न के ये व्रत रखना चाहती हैं तो आप फलाहार खाकर भी ये व्रत रख सकती हैं। भगवान शिव को आप इन फलों का भोग लगाएं इसके साथ आप पानी वाले नारियल का भोग भी लगा सकती हैं फिर प्रसाद के रूप में आप फलों के साथ नारियल को खाकर आप ये व्रत रख सकती हैं। 

4महाशिवरात्रि में खाएं साबूदाना की खिचड़ी

sabudana khichdi Mahashivaratri fast food

शिवरात्री में ही नहीं आप ज्यादातर व्रत में साबूदाना की खिचड़ी बनाकर खा सकती हैं। ये खिचड़ी सेंधा नमक से ही बनती है। आप साबूदाना को 4-5 घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दें फिर आप इसमें उबले हुए आलू, भुनी हुई मूंगफली, धनिया और हरी मिर्च डालकर इसे बना सकते हैं। इसका स्वाद आपको इतना अच्छा लगेगा कि आप बिना व्रत रखे भी इसे खाना पसंद करेंगी। वैसे व्रत के अलावा भी आप इन्हें आम दिनों में सुबह ब्रेकफास्ट या लंच में खा सकती हैं। 

Read more: बंगाली भोगर खिचड़ी से हेल्दी और कुछ भी नहीं

5महाशिवरात्रि के व्रत में आप ठंडाई पी सकती हैं

thandai Mahashivaratri fast food

शिव को भांग का भोग लगाया जाता है लेकिन भांग का नशा आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है इसलिए आप महाशिवरात्रि के दिन भगवान को ठंडाई का भोग लगाने के बाद इसे पी सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है। दूध से बनने वाली इस ठंडाई में को पीने के कई health benefits भी हैं। 

Loading...
Loading...