दक्षिण भारतीय राज्य केरल एक खूबसूरत समुद्र तटीय राज्य है, जो एक नहीं बल्कि कई बीचेज के लिए दुनिया भर में फेमस हैं। समुद्री लोकप्रियता के चलते यहां हर महीने लाखों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। लेकिन, इसके अलावा यहां मौजूद राष्ट्रीय पार्को की लोक्रियता भी कम नहीं है। भारत के सबसे बड़े बाघ अभयारण्यों का घर और अन्य समुद्री जीव-जंतुओं का एक विस्तृत परिदृश्य इस राज्य में मौजूद है।  

ऐसे में अगर आप सिर्फ समुद्री तट और हिल स्टेशन घूम के जल्दी ही घर वापिस आ जाते हैं, तो इस ऐसा न करें। क्योंकि, इस लेख में हम आपको केरल में मौजूद कुछ बेहतरीन नेशनल पार्को के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां की बेहतरीन और अद्भुत प्रकृति आपको जल्दी घर वापिस आने से रोक सकती है, तो आइए जानते हैं।

पेरियार नेशनल पार्क

famous national parks of kerala periyar

इस पार्क के बारे में शायद आप जानते होंगे। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि पेरियार नेशनल पार्क सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में प्रसिद्ध है। पेरियार नेशनल पार्क दुनिया में सबसे अधिक जैव-विविधता क्षेत्रों में से एक है। इस पार्क में मुख्य रूप से बाघों और हाथियों सहित अन्य कई दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों का एक विस्तृत भंडार मौजूद है। लगभग 257 वर्ग में मौजूद इस पार्क में चंबा और पेरियार नदियों का संगम जानवरों के लिए वरदान है। यहां आप बोट राइड, जंगल सफारी के रूप में जीप सफारी और हाथी सफारी आदि का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

  • घूमने का समय- सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक 
  • टिकट की कीमत-भारतीय पर्यटकों के लिए  लगभग 40 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 350 रुपये 

चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य/पार्क 

famous national parks of kerala chinnar inside

केरल के पश्चिमी घाट में मौजूद चिन्नार वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति संगम का एक अनोखा नमूना है। केरल के इडुक्की जिले में मौजूद ये लगभग 90 वर्ग किमी में फैला हुआ हुआ। यह पार्क देशी और विदेशी वनस्पतियों के साथ-साथ जीवों का एक प्रमुख स्थल है, जिसकी वजह से आज यह लोकप्रिय पर्यटक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। भारतीय मसालों का खजाना भी इस पार्क में आपको देखने को मिल जाएंगे। इसके अलावा ग्रे लंगूर, पतला लोरिस, मगरमच्छ, जंगली हाथी, बाघ, तेंदुआ आदि हजारों जानवरों को करीब से देख सकते हैं। (भारत के कुछ प्रसिद्ध चिड़ियाघर और जूलॉजिकल पार्क

  • घूमने का समय- सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक 
  • टिकट की कीमत-भारतीय पर्यटकों के लिए  लगभग 20 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 100 रुपये 

Recommended Video

साइलेंट वैली नेशनल पार्क

famous national parks of kerala silent vally

साइलेंट वैली नेशनल पार्क हरे-भरे जंगल, समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के सुंदर दृश्यों के लिए जाना जाता है। इस पार्क की खूबसूरती इस कदर बेहतरीन है कि यहां आपको हर समय सैलानी मिल जाएंगे। कुंडली पहाड़ियों के मध्य में मौजूद इस पार्क की गिनती भारत के प्रमुख राष्ट्रिय उद्यान में की जाती है। मसाले की खेती और कॉफ़ी की खेती भी इस पार्क में आपको देखने को मिल जाएगी। कहा जाता है कि केरल की सदाबहार वनों की यह अंतिम जगह है। यहां आप परिवार या दोस्तों के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं। 

  • घूमने का समय- सुबह 8 बजे से शाम 3 बजे तक 
  • टिकट की कीमत-भारतीय पर्यटकों के लिए  लगभग 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 200 रुपये

कुमारकोम राष्ट्रीय पक्षी उद्यान

know famous national parks of kerala

बर्ड वाचर्स के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। इस पार्क में लगभग हजारों से भी अधिक किस्म की पक्षियां मौजूद हैं। लगभग 14 किलोमीटर में फैले यह अभयारण्य प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। यहां बगुला, उल्लू, ब्राह्मणी पतंग, और साइबेरियाई सारस जैसे विभिन्न पक्षियों की प्रजातियों को देख सकेगें। इसके अंदर आप जीप सवारी का भी आनंद उठा सकते हैं। इस पार्क के अंदर एक वॉटरफॉल भी मौजूद है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

  • घूमने का समय- सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक 
  • टिकट की कीमत- भारतीय पर्यटकों के लिए  लगभग 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 150 रुपये

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,i.pinimg.com)