महाराष्ट्र की 10 सबसे फेमस ऐतिहासिक जगहों की झलक आप भी देखें इन तस्वीरों में

भारत के महाराष्ट्र में एक नहीं बल्कि ऐसी कई ऐतिहासिक जगहें हैं जो भारत में ही नहीं बल्कि विश्व मंच पर भी बेहद फेमस हैं।  
@mkgandhi.org famous historical places of maharashtra

प्राचीन काल से लेकर मध्यकाल के दौरान भारत में ऐसे कई भवन, महल, फोर्ट, गुफा और पैलेस आदि के निर्माण हुए, जो आज समूचे भारत के लिए किसी बेहतरीन ऐतिहासिक जगह से कम नहीं है। गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में आज भी कई प्राचीन और ऐतिहासिक जगहें हैं जहां हर दिन हजारों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। इन राज्यों के अलावा महाराष्ट्र में भी एक से एक प्राचीन और ऐतिहासिक जगहें हैं जो भारत में ही नहीं बल्कि विश्व मंच पर भी प्रसिद्ध हैं। आज इस लेख में हम आपको महाराष्ट्र की 10 ऐसी ऐतिहासिक जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप भी जानना चाहेंगे, तो आइए जानते हैं।

 

1जयगढ़ फोर्ट

famous historical places of maharashtra jaigarh fort inside

सबसे पहले बात करते हैं जयगढ़ फोर्ट के बार में। इस ऐतिहसिक फोर्ट को विक्ट्री ऑफ़ फोर्ट या विजय का किला के नाम से भी जाना जाता है। पूरे महाराष्ट्र में ऐतिहासिक जगह माने जाने वाले इस फोर्ट का निर्माण 16वीं शताब्दी में बीजापुर सल्तनत द्वारा किया गया था।

 

2सिंहगढ़ किला

famous historical places of maharashtra singhagah fort inside

महाराष्ट्र के पुणे शहर में मौजूद सिंहगढ़ किला को विशेष रूप से 1670 में सिंहगढ़ की लड़ाई के लिए याद किया जाता है। इस किले को 200 साल से भी प्राचीन माना जाता है। उस समय ऐतिहासिक और रणनीतिक रूप से यह किला बेहद ही मायने रखता था।

3अजंता की गुफाएं

famous historical places of maharashtra ajanta caves inside

अजंता की गुफाएं सिर्फ महाराष्ट्र या भारत के लिए ही नहीं बल्कि विश्व के लिए एक बेहतरीन ऐतिहासिक जगह है। लगभग दूसरी शताब्दी में निर्मित इन गुफाओं को बौद्ध युग से जोड़कर देखा जाता है। इसका निर्माण वाकाटक शासक वंश के राजाओं ने करवाया था। 

 

4शनिवार वाड़ा

famous historical places of maharashtra shaniwar wada inside

महाराष्ट्र में मौजूद शनिवार वाड़ा प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। 18वीं शताब्दी में इसका निर्माण बाजीराव प्रथम द्वारा बनवाया गया था। यहां हर रोज हजारों सैलानी घूमने के लिए जाते हैं। 

 

5रायगढ़ फोर्ट

famous historical places of maharashtra raigarh fort inside

धरती से लगभग 820 मीटर से भी अधिक ऊंचाई पर मौजूद रायगढ़ फोर्ट महाराष्ट्र का एक ऐतिहासिक किला है। कहा जाता है कि यह फोर्ट माराठों के लिए बहुत गर्व का है जो उनकी बहादुरी और विजय गाथा की याद दिलाता है।

 

6कन्हेरी गुफाएं

famous historical places of maharashtra kanheri caves inside

मुंबई के बोरीवली में मौजूद कन्हेरी गुफाएं भारत की सबसे प्राचीन गुफाओं में से एक है। इन ऐतिहासिक गुफाओं का निर्माण चट्टानों को काटकर किया है। आपको बता दें कि यह संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान में मौजूद है।

 

7आगा खान पैलेस

famous historical places of maharashtra aaga khaa inside

महाराष्ट्र के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल में शामिल आगा खान पैलेस का निर्माण 1892 में सुल्तान मोहम्मद शाह आगा खान-3 के शासन काल में हुआ था। भारत की स्वतंत्रता के कई निर्णायक क्षणों के लिए भी इस पैलेस को याद किया जाता है।

 

8दौलताबाद किला

famous historical places of maharashtra dailatabad fort inside

औरंगाबाद के शहर से 15 किमी की दूर पर मौजूद ऐतिहासिक और प्राचीन दौलताबाद किला लगभग 1187 में यादव वंश द्वारा बनाया गया था। इस फोर्ट को महाराष्ट्र के सात अजूबों में से एक माना जाता है।

 

9बीबी का मकबरा

famous historical places of maharashtra bibi ka makbara inside

महाराष्ट्र का प्रसिद्ध स्थल बीबी का मकबरा भी औरंगाबाद शहर में मौजूद है। यह प्रतिष्ठित ताजमहल के साथ समानता रखता है। यह मुग़ल साम्राज्य के सबसे प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों में से एक था।

 

10गेटवे ऑफ़ इंडिया

famous historical places of maharashtra gate way of india inside

लेख का अंत गेटवे ऑफ़ इंडिया से लेकिन, ऐतिहासिक नज़र में आज भी सबसे ऊपर। 20 वीं शताब्दी में निर्मित गेटवे ऑफ इंडिया को मुंबई के ताजमहल के रूप में भी जाना जाता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।