शायद ही कोई होगा जिसे खाने में पनीर ना पसंद हो। घर में जब भी कोई स्पेशल ओकेजन होता है या कुछ भी वेज में स्वादिष्ट खाने का मन हो तो हमें पनीर की याद आती है। यह हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें भारी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे शरीर को जरूरी पोषण मिलता है। यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है।

पनीर वैसे तो गुणों की खान है लेकिन अगर इसमें मिलावट हो तो फायदे के बजाए यह शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। वैसे तो आज कल मार्केट में खाने की हर चीज़ में मिलावट होने लगी है। पुलिस के लाख छापे मारने के बावजूद कई मिलावट करने वाले लोग बाज नहीं आते हैं। ऐसे में हम आपको इस लेख के जरिए कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप अपने परिवार को नकली पनीर से बचा सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में-

हाथ से मसलकर करें चेक

Tricks To Identify Real And Fake Paneer

जब भी आप मार्केट पनीर लेने जाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें की उसे खरीदने से पहले हाथों से मसलकर जांच लें। नकली पनीर स्किम्ड मिल्क पाउडर से बना होता है जिस कारण वह हाथों के दबाव को सहन नहीं कर पाता है। यह मसलने पर टूट कर बिखरने लगता है। अगर आपका पनीर भी हाथों से मसलने पर टूटकर बिखर रहा है तो समझ लीजिए की पनीर नकली है। स्किम्ड मिल्क पाउडर से बने पनीर का सेवन करने से आपकी पाचन तंत्र को नुकसान पहुंच सकता है और इससे पेट भी खराब हो सकता है।

आयोडीन टिंचर से करें नकली पनीर की पहचान

Tricks To Identify Real And Fake Paneer

अगर आप भी अपने पनीर के असली या नकली होने की पहचान करना चाहती हैं तो इसके लिए आप आयोडीन टिंचर का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले मार्केट से लाए पनीर को एक पैन में डालकर उसमें पानी डालें। अब इसे 5 मिनट तक उबालें और ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद इस पनीर में आयोडीन टिंचर की कुछ बूंदें डालें और देखें कि कहीं आपके पनीर का रंग नीला तो नहीं पड़ गया। अगर यह नीला पड़ जाए तो समझ लीजिए की आपका पनीर नकली है। (किचन में मौजूद खाद्य पदार्थ असली हैं या नकली)

इसे ज़रूर पढ़ें- इडली टिक्का मसाला की जानें आसान रेसिपी, घर में मिनटों में बनाएं

Recommended Video

मुलायम होता है असली पनीर

Tricks To Identify Real And Fake Paneer

आप जब भी मार्केट से पनीर लाएं तो इस बात का खास ख्याल रखें की वह रबड़ की तरह ना हो। नकली पनीर की यह पहचान होती है की वह रबड़ की तरह होता है और खाते वक्त वह मुंह में खींचने लगता है। असली पनीर बिलकुल भी सख्त नहीं होता है। अगर आपको पनीर मुलायम लग रहा है तो समझ लीजिए की पनीर बिलकुल शुद्ध और असली है। (लाजवाब पनीर की रेसिपीज)

सोयाबीन या अरहर दाल पाउडर से करें चेक

Tricks To Identify Real Paneer

पनीर को चेक करने के लिए उसे पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें सोयाबीन या अरहर दाल का पाउडर डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर 10 मिनट बाद इस पनीर का रंग हल्का लाल होने लगे तो यह समझ लीजिए की यह पनीर नकली है। लाल रंग होने का मतलब है कि नकली पनीर को डिटर्जेंट या यूरिया से बनाया गया है। यह दोनों ही चीजें हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक है और इस तरह के नकली पनीर को खाने से हमें बचना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें-जानें पाइनएप्पल से बनने वाली इन दो आसान रेसिपीज़ के बारे में 

लेख में बताए गए कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से असली और नकली पनीर की पहचान कर सकती हैं। यह आपको और आपके परिवार को नकली पनीर से होने वाले नुकसान से बचा सकता है। 

 

आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।