अगर आपसे ये सवाल किया जाए कि दूध को आप कितने दिनों तक स्टोर कर सकती हैं? एक दिन, दो दिन या फिर अधिक से अधिक चार से पांच दिन। दूध के अलावा मिल्क पाउडर को आप कितने दिनों तक स्टोर कर सकती हैं? शायद, आप मिल्क पाउडर को एक दिन, दो दिन नहीं बल्कि महीनों तक आसानी से स्टोर कर सकती हैं। अगर है, तो फिर आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आसानी से घर पर ही मिल्क पाउडर बना सकती हैं। वैसे भी मौजदा हालत में हर बार दूध के लिए बाहर जाना सही नहीं है। ऐसे में किसी भी सामान को स्टोर करना बहुत ज़रूरी है। तो आइए जानते हैं मिल्क पाउडर बनाने आसान तरीका।

मिल्क पाउडर बनाने का पहला तरीका 

how to make milk powder at home inside

जीतनी मात्रा या वजन के हिसाब से आपको मिल्क पाउडर तैयार करना है उससे थोड़ी मात्रा में अधिक दूध की ज़रूरत होती है। अगर आपको 500 ग्राम मिल्क पाउडर तैयार करना है, तो एक से दो kg दूध की जरूत होगी। इसके लिए सबसे पहले दूध को अच्छे से उबाल लीजिए। इसके बाद दूध को कुछ देर तक ठंडा होने के लिए रख दीजिए। अब ओवन को 150° फारेनहाइट पर प्रीहीट करें और दूध को ओवन में रख दें। बीच-बीच में दूध को चलाती भी रहे। (नहीं पसंद है दूध तो मिलाएं ये 5 चीजें)

Recommended Video

जब ओवन में रखा दूध सुख जाए, तो ओवन से बाहर निकल लीजिए। कुछ देर उबले दूध को ठंडा होने के बाद एक ब्लेंडर में डालें और टुकड़ों को पीस लीजिए। जब दूध का पाउडर तैयार हो जाए तो इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद करके स्टोर कर लीजिए। अब आप इस मिल्क पाउडर को चाय बनाने से लेकर कुछ अन्य चीजों को बनाने में भी आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पाउडर को एक दिन नहीं बल्कि महीने भर तक के लिए भी आसानी से स्टोर कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: किचन में मौजूद घी में मिलावट तो नहीं? ऐसे करें उसकी जांच

मिल्क पाउडर बनाने का दूसरा तरीका 

how to make milk powder at home inside

डिहाइड्रेशन के माध्यम से भी आप आसानी से मिल्क पाउडर घर पर बना सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ डिहाइड्रेशन ट्रे की ज़रूरत पड़ेगी। सभी डिहाइड्रेशन ट्रे में एक-एक कप दूध रखें। अब ओवन को 135° फारेनहाइट से 140° डिहाइड्रेटर सेट करें और ट्रे को अंदर रख दीजिए। जब दूध पूरी तरह से सूखकर पत्तेदार हो जाए, तो इस दूध को मिक्सर में डालर बारीक़ पीस लीजिए। (शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है ये एक दूध)

इस तरीके से आप आसानी से मिल्क पाउडर बना सकती हैं। आपको बता दें कि डिहाइड्रेटर ट्रे आप किसी भी बर्तन की दुकान पर जाकर आसानी से खरीद सकती हैं। दोनों तरीके से बनाए गए मिल्क पाउडर को आप आसानी से कुछ दिनों के लिए नहीं बल्कि महीने भर के लिए भी स्टोर कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन आसान रेसिपीज़ से गर्मियों में कच्चे आम से बनाएं 3 तरह की टेस्टी चटनियां

घर पर तैयार मिल्क पाउडर के फायदे 

how to make milk powder at home inside

घर पर तैयार मिल्क पाउडर में अन्य मिल्क पाउडर के मुकाबले कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जो कई रूप से हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए बेस्ट है। इसके सेवन से दांतों की परेशानी भी आसानी से दूर हो जाती है। इसके अलावा ये मिल्क पाउडर कब्ज से भी रहत दिला सकता है। अब यक़ीनन बोला जा सकता है कि अब आप आसानी से घर पर मिल्क पाउडर बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@static.toiimg.com,img.etimg.com)