आज कल मिलावटी सामान मार्केट में अधिक बेचा जा रहा है, यही वजह है कि खाद्य पदार्थों को खरीदते वक्त इस बात का अधिक ध्यान रखना चाहिए। कई बार सही तरीके से जांच नहीं किए जाने की वजह से हम घर पर निकली चीजें ले आते हैं। मिलावटी चीजें सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं। इससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं, हालांकि कई लोग यह सोचते हैं कि आखिर मार्केट में मिलने वाली इन मिलावटी चीजों की जांच कैसे की जाए। तकनीक के जमाने में असली चीजों के नाम पर नकली सामान अधिक बेचा जा रहा है।

अगर आपके भी मन में इस तरह के सवाल हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके, जिसके जरिए कई खाद्य पदार्थों की जांच की जा सकती है। इन तरीकों के जरिए आप पता लगा सकती हैं कि आप जो खा रहे हैं क्या वह असली है या नकली।

दाल असली या नकली

lentils

दाल असली या नकली इसका अंदाजा उसके कलर से लगाया जा सकता है। इसके अलावा आप दाल को दरदरा पीस लें, अब इस पाउडर को गर्म पानी में डाल दें। पानी में अगर दाल का कलर आपको ब्राइट येलो नजर आने लगे तो समझ जाएं कि यह आर्टिफिशियल कलर है। इसके अलावा एक चम्मच दाल में 1 चम्मच पानी मिक्स करें और हाइड्रोक्लोरिक अम्ल की कुछ बूंदें ऊपर से डालें। इसे मिलाने के बाद चेक करें अगर इसमें गुलाबी रंग आ रहा है तो इसमें लेड क्रोमेट रंग की मिलावट होगी। वहीं गहरा लाल रंग आ रहा है तो मेटानिल रंग की मिलावट होगी।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में जल्दी नहीं फटेगा दूध, बस आजमाएं ये ट्रिक्स

चीनी में मिलावट

sugar check

कई बार आपको चीनी की मिठास में अंतर देखने को मिलता है। चीनी में मिलावट की वजह से ऐसा होता है, इसमें सबसे कॉमन मिलावट है चाक पाउडर। ऐसे में चीनी की शुद्धता जांचने के लिए 10 ग्राम चीनी को एक गिलास पानी में घोलें, जमने दें, चाक सबसे नीचे जम जाएगा। इसके अलावा आधे कप गर्म पानी में चीनी को डालकर देखें, अगर यह पूरी तरह ना घुले तो समझ जाएं कि चीनी में मिलावट है।

पनीर में मिलावट की जांच

paneer check

आजकल मार्केट में दूध मिलावटी मिल रहा है, ऐसे में पनीर की शुद्धता को नजरअंदाज ना करें। पनीर में किसी तरह की मिलावट है या नहीं, इसे चेक करने के लिए आप इसका एक छोटा टुकड़ा हाथों में मसलकर देखें। अगर यह टूटकर बिखरने लगे तो समझ जाएं कि पनीर मिलावटी है। यही नहीं नकली पनीर अधिक टाइट होता है और उसका टेक्स्चर बिल्कुल रबड़ की तरह नजर आता है।

Recommended Video

साबूदाना की जांच

sago check

व्रत के दौरान हम कई रेसिपी साबूदाना से बनाते हैं। यही नहीं पापड़ या फिर खिचड़ी बनाने के लिए भी साबूदाने का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि मार्केट में मिलने वाले साबूदाना में लोग बालू या टेल्कम मिला देते है। ऐसे में इसकी शुद्धता की जांच करने के लिए इसे जलाएं। असली साबूदाने को जलाने पर राख नहीं बचती है, जबकि मिक्स अधिक राख छोड़ता है। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में ट्राई करें कमरख की ये 3 हेल्दी ड्रिंक रेसिपीज

गुड़ की पहचान

jaggery check

गन्ने के जूस से गुड़ बनाया जाता है, ऐसे में यह जब बनकर तैयार हो जाता है तो इसका नेचुरल कलर गहरा लाल या ब्राउन होता है। बहुत पकाए जाने के बाद भी इसके रंग में अधिक परिवर्तन नहीं होता है। हालांकि इन दिनों मार्केट में मिलने वाले गुड़ के कई रंग देखने को मिलते हैं। जिसमें सफेद, हल्का पीला या फिर चमकदार लाल शामिल है। यह नकली गुड़ के रंग होते हैं, इसकी शुद्धता की जांच करने के लिए गुड़ को पानी में डाल दें। जब तलहटी में इसके मिलावटी पदार्थ बैठ जाएंगे, जिसका मतलब है कि गुड़ मिलावटी है। अगर यह पानी में पूरी तरह घुल जाए तो गुड़ असली है।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।