घर से हानिकारक बैक्टीरिया व गंदगी को दूर रखने के लिए क्लीनिंग की जरूरत पड़ती है। वैसे तो घर में रोज सफाई होती है, लेकिन इनमें फर्श से लेकर झूठे बर्तनों का ही नबंर आता है। अन्य बहुत सी चीजों को महिलाएं सप्ताह, पंद्रह दिन या महीने में एक बार ही साफ करना पसंद करती हैं। वहीं कुछ चीजें ऐसी होती है, जिनकी सफाई की बारी शायद ही कभी आए। आपको शायद अहसास न हो लेकिन रोजाना इस्तेमाल में आने वाली कई चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें हर दिन साफ करना जरूरी होता है, जबकि इसकी तरफ आपका ध्यान नहीं जाता। तो चलिए आज हम आपको घर में मौजूद ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रोजाना साफ करना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: बुकशेल्फ की मदद से घर के डेकोरेशन में लगाएं चार-चांद

हैंड टॉवल

things you should clean every single day inside

टॉवल को वैसे तो सप्ताह में एक बार क्लीन किया जाता है, लेकिन हैंड टॉवल को रोजाना साफ करना चाहिए। दरअसल, किचन, बाथरूम और घर की क्लीनिंग में काम आने वाले इन टॉवल्स में बैक्टीरिया काफी अधिक होते हैं और इसलिए इन्हें रोजाना क्लीन करना अच्छा रहता है, भले ही वह देखने में गंदे लगें या नहीं।

किचन सिंक

things you should clean every single day inside

किचन में मौजूद सिंक को भी दिन में कम से कम दो बार क्लीन करना चाहिए। दरअसल, किचन सिंक में झूठे बर्तन लंबे समय तक रहते हैं और बर्तनों में मौजूद खाने में हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे में आप जब भी बर्तनों को क्लीन करें तो उन्हें धोने से पहले एक बार सिंक को भी अच्छे से क्लीन करें। वैसे साबुन से क्लीन करने के अतिरिक्त सिंक को सैनिटाइज करने के लिए पहले सिंक को गर्म पानी से भरें और एक टेबलस्पून ब्लीच उसमें डालें। इसे पांच मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें और फिर पानी को निकाल दें। अब इसे सूखने दें।

चाबियां

things you should clean every single day inside

चाबियों को घर में कभी क्लीन नहीं किया जाता, जबकि इन्हें हर दिन साफ करना चाहिए। दरअसल, हम हमेशा चाबियों को गंदे हाथों से छूते हैं। हम उन्हें गंदे जेब में रखते हैं और अक्सर उन्हें जमीन पर गिरा देते हैं। जिसके कारण चाबियों में हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। आप उन्हें एंटीसेप्टिक वाइप्स की मदद से पोंछें।

किचन स्पॉन्ज 

things you should clean every single day inside

किचन में जो चीज सबसे ज्यादा गंदी होती है, वह है किचन स्पॉन्ज। आप इस स्पॉन्ज की मदद से झूठे गंदे बर्तनों से लेकर सिंक व अन्य किचन की सफाई करती हैं, लेकिन क्या कभी इसकी सफाई पर आपका ध्यान जाता है। शायद नहीं। आपको शायद अहसास न हो लेकिन स्पॉन्ज में ही सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं और इस स्पॉन्ज से किचन की सफाई करने के कारण हम उन बैक्टीरियां को किचन के हर कोनों में पहुंचा देते हैं। किचन स्पॉन्ज को बैक्टीरिया फ्री करने का सबसे अच्छा तरीका माइक्रोवेव है। बस इसे अच्छी तरह से धो लें और लो पावर पर एक से दो मिनट के लिए माइक्रोवेव में गीले स्पंज को रखें। इस प्रोसेस को ध्यान से करें। यदि आपको कोई धुआँ दिखाई दे तो तुरंत माइक्रोवेव बंद कर दें। वहीं जिन स्पंज में मेटाबिक स्क्रब पैड होते हैं उन्हें इस विधि का उपयोग करके कभी भी सैनिटाइज़ नहीं किया जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बच्‍चों में मोटापा बढ़ाता है घरों को चमकाने वाला फ्लोर लिक्विड

मेकअप ब्रश व स्पॉन्ज

things you should clean every single day inside

आप हर दिन मेकअप ब्रश का तो इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन आप शायद उन्हें क्लीन रोजाना न करती हों। अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे आपको कई तरह की स्किन प्राब्लम्स होने का खतरा रहता है। हर बार इस्तेमाल के बाद आपको मेकअप ब्रश और स्पॉन्ज को क्लीन करना चाहिए। इससे दो फायदे होते हैं। पहला, आपके ब्रश व स्पॉन्ज पर किसी तरह के बैक्टीरिया पनपने का डर नहीं रहता और दूसरा जब आप इन्हें क्लीन करती हैं तो इनमें पहले से मौजूद कलर निकल जाता है। ऐसे में आपके मेकअप को एक क्लीन लुक मिलता है।