• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Poonam Gour
  • Editorial, 01 Apr 2020, 20:07 IST

बार-बार भूख़ लगने की आदत को इस तरह करें कंट्रोल

अगर आप भी अपनी बार-बार खाने की आदत की वजह से अपने स्लिम दिखने के सपने को पूरा नहीं कर पा रहीं तो हारे ये टिप्स आपके काम
author-profile
  • Poonam Gour
  • Editorial, 01 Apr 2020, 20:07 IST
Next
Article
controling your eating habits tips

एक मेन्टेन फिगर सबकी चाहत होती है। कहीं न कहीं योगा,एक्सरसाइज और वर्कआउट करने में सबकी यही मंशा होती है कि वो स्लिम ट्रिम दिखें। वहीं इससे फिटनेस और हेल्थ भी बनी रहती है। लेकिन कुछ लोग चाहते हुए भी खुद को मेन्टेन नहीं कर पाते क्योंकि खाना उनका कमजोरी होती है। एक व्यक्ति को फिट दिखने के लिए वर्कआउट के अलावा एक हेल्दी डाइट भी फॉलो करनी होती है। लेकिन खाने के शौकीन लोगों को डाइट अनुसार नपा-तुला खाने से संतोष नहीं मिलता और उनको हर घंटे के बाद कुछ न कुछ खाने की तलब उठती है। अगर आप भी अपनी इस आदत से परेशान है या बार-बार खाती रहती हैं तो हमारे ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं जिनकी मदद से आप अपनी खाने की आदत को कंटोल कर सकती हैं

एक ही डाइट को सालों तक फॉलो करने का दम 

controling your eating habits Inside

जब भी आप कोई डाइट लेना शुरू करते हैं तो कुछ समय बाद ही आप अपनी डाइट में कुछ चेंज कर लेते हैं। इसलिए आप एक ऐसी डाइट चुनें जिसको आप सालों तक फ़ॉलो कर सकें। नयी डाइट शुरू करने से पहले खुद से सवाल करें कि क्या मैं इस डाइट को अगले पांच साल तक फॉलो कर सकती हूं। आप सोचती हैं कि आपके पड़ोसी और दोस्त कैसे हेल्दी, फिट और स्लिम दिखते हैं। वास्तव में एक ही डाइट को सालों तक फॉलो करना इसका सीक्रेट है।

इसे भी पढ़ें: आपके फेवरिट फूड के भीतर छिपी हैं यह चीजें, जानिए  

Recommended Video

अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें 

controling your eating habits Inside

खुद को हेल्दी रखने के लिए हमेशा अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करने की सलाह दी जाती है लेकिन अक़्सर स्वाद के चक्कर में हम हेल्दी फ़ूड को मिस कर देते हैं। ध्यान रखें कि प्रोटीन आपकी भूख को लम्बे समय तक शांत ही नहीं रखते बल्कि आपके बॉडी फैट को कम करने में भी मदद करते हैं। इसलिए अपनी बार-बार खाने की आदत को कंट्रोल करने के लिए प्रोटीन को अपनी थाली में सजाना न भूलें।  

धीरे-धीरे चबाकर खाएं 

controling your eating habits Inside

वैसे तो धीरे-धीरे चबाकर खाने की सलाह हमको बचपन से दी जाती है लेकिन ज़्यादातर लोग इस बात का दमन करते पाए जाते हैं। आपको एक बाइट को कम से कम 20 से 30 बार चबाना चाहिए। इससे आप खाना खाने में अधिक समय लेते हैं। यह रूटीन फॉलो करने से आपको कम खाना खाने पर ही पेट भरने का सिग्नल मिलने लगेगा और आप थोड़े खाने में ही संतुष्टि महसूस करने लगेंगे।  झारखंड की स्पेशल डिश धुस्का घर पर इस तरह आसानी से बनाएं

इसे भी पढ़ें: छोटे से कंटेनर में पूरे साल उगाएं यह सब्जियां और बनें हेल्दी  

फाइबर युक्त भोजन 

controling your eating habits Inside

जैसा कि हम सब जानते हैं कि फ़ाइबर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही इनको अपने भोजन में शामिल करने से आप कम कैलोरी कंस्यूम करते हैं। आपको कम खाना खाने पर ही पेट भरा हुआ लगने लगता है। इसलिए अपनी बार-बार खाने की आदत को बदलने के लिए आज ही से अपनी डाइट में फ्रूट और वेजिटेबल के फाइबर लेना शुरू कर दें।

Image Credit:(@notrechiro,udemy) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।