• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मेरी तरह आप भी कर सकती हैं 7 दिन में 5 किलो तक वजन कम, फॉलो करें GM diet plan

जब मैं अपनी दोस्‍त की शादी के लिए वजन कम करने के लिए बेताब थी तब मैंने भी सोचा क्‍यों ना इसे ट्राई किया जाये! और एक हफ्ते में मैंने ऐसा कर लिया जो कभी...
author-profile
Published -19 Jan 2018, 15:10 ISTUpdated -01 Feb 2018, 10:36 IST
Next
Article
GM Diet health b

क्‍या आप अपना वजन तेजी से कम करने का कोई तरीका खोज रही हैं तो आपको आकार में वापिस आने के लिए वजन कम करने के सही तरीकों का चयन करना होगा। इसके लिए आप टीवी और इंटरनेट पर वेट लॉस करने वाली दवाई और सप्‍लीमेंट के शिकार ना बनें बल्कि आपने उचित और हेल्‍दी डाइट प्‍लान और एक्‍सरसाइज को अपनी शमिल कर इसे दूर करने की कोशिश करें। आज हम आपके लिए लाये है एक ऐसा डाइट प्‍लान जिसकी हेल्‍प से आप अपनी वजन तेजी से कम कर सकती हैं।

वेट लॉस के प्रति Excited महिलाओं के बीच सबसे लोकप्रिय और आम आहार योजना (Diet Plan) में से एक जनरल मोटर्स diet plan है और यह अनेकों diet में सबसे अच्‍छी है क्योंकि यह natural तरीके और तेजी से आपके weight को कम करने में हेल्‍प करती हैं साथ ही इसके कोई साइफ इफेक्‍ट भी नही हैं। Diet plan, जिसे जनरल मोटर्स द्वारा अपने कर्मचारियों को आकार में रहने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया था, एक हफ्ते में लगभग 4 किलो weight कम करने में हेल्‍प करने का दावा करता है। जब मैं अपनी दोस्‍त की शादी के लिए वजन कम करने के लिए बेताब थी मैंने भी सोचा क्‍यों ना इसे ट्राई किया जाये! और एक हफ्ते में मैंने ऐसा कर लिया जो कभी सपने में भी नहीं सोचा था। आप भी जानें कि GM डाइट कैसे काम करती हैं।

Day 1: केवल fruits और पानी

इस दिन, मैंने केले को छोड़कर सिर्फ फल और लगभग 8 से 12 गिलास पानी पिया। (यह सातों दिनों के लिए मानक है) शुरू में, यह थोड़ा मुश्किल था क्‍योंकि जब भी मुझे भूख लगती, मैं सिर्फ फल ही खा सकती थी। दिन में अंत में मुझे थोड़ा बेहतर और हल्‍का महसूस हुआ क्‍योंकि मैंने कोई भी carbs या fat नहीं लिया था। मैं आपको यह भी बताना चाहूंगी कि मुझे बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत हुई इसके लिए मैं पानी को धन्‍यवाद देना चाहूंगी।

Read more: खाना खाने से वजन नहीं बढता, ये आदतें अपनाएं मोटापा घटाएं

Day 2: पकी या कच्ची सब्जियां, फल नहीं

नाश्ते में, मैं बहुत खुश था क्योंकि finally मैं उबले आलू (yay, असली खाना!) खा सकती थी। पूरा दिन, मैं ककड़ी और गाजर जैसे कच्ची veggies को कचर-कचर करके खाती रही। जब मुझे भूख लगती, मैं उबली हुई सब्जियों का एक बाउल खा लेती। हालांकि मैं जितना चाहें उतनी सब्जियों को खाने की इजाजत थी, लेकिन मैं बहुत ज्‍यादा नहीं खा पाई थी। रात तक, मैंने जितना सोचा था उतना भी नहीं खाया।

GM Diet health in

Day 3: फल और सब्जियां (केले और आलू नहीं)

जब तीसरे दिन में weighing machine पर खड़ी हुई तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं था क्‍योंकि मैंने दो दिन में दो किलो वजन कम कर लिया था। इसने वास्‍तव में मुझे motivated किया और मैंने सोचा था कि यह डाइट मेरे लिए cake walk होगी। आखिरकार, मैंने carbs के बिना दो दिन survive कर लिया। इसलिए जब भी मुझे भूख लगती थी, मैंने फलों और सब्जियों चिपकने का फैसला किया। और पानी, बहुत सारा पानी भी।

Day 4:  आठ छोटे केले और तीन गिलास दूध

असली मुसीबत तब आती है जब बॉडी और मन दोनों में आंदोलन शुरू हो जाता है। लेकिन इसके लिए मैं फाइबर को धन्‍यवाद कहना चाहुंगी। मेरा मन लगातार भोजन के विचारों के साथ बिजी था लेकिन मैं सिर्फ केला खा सकती थी क्‍योंकि मुझे दूध से एलर्जी थी इसलिए मैंने दूध की जगह प्‍लेन low-fat yoghurt दही लिया। एक बार तीन केले खाने के बाद मेरा केले खाने का मन भी नहीं किया। रात में, जब मैं अपने बैड पर लेटी थी, तो मैं अगले दिन का इंतजार कर रही थी और चिकन और मछली के बारे में सोच रही थी।

Day 5: Meat/fish और 6 टमाटर

मैंने चिकन और मछली का विकल्प चुना है लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप कॉटेज पनीर ले सकती हैं। आप टमाटर को नहीं छोड़ सकते क्योंकि इससे आपको फाइबर मिलता है, जो पाचन में मदद करेंगा। इससे पहले कि मैं इस दिन का describe करना शुरू कर दूं, कृपया ध्यान दें कि इस point पर आकर मैंने cranky और चिड़चिड़ा महसूस करना शुरू कर दिया था। बेशक, मेरी बॉडी हल्‍की महसूस हो रही थी, लेकिन मैं नॉर्मल दिनों से मैं restless और एनर्जी कम महसूस कर रही थी। मुझे carbs की बहुत ज्‍यादा जरूरत थी और मेरा आधा मन चावल की एक प्‍लेट खाने को कर रहा था। लेकिन मैंने अपनी लालसा को पूरा नहीं किया क्‍योंकि मैं अंत तक  इसे देखने के लिए दृढ़ था।

Day 6: Meat और सब्जियां (टमाटर छोड़ें)

इस दिन को अनिवार्य रूप से पिछले दिन के समान ही महसूस किया गया था। टमाटर को सब्जियों के साथ बदल दिया गया। वास्‍तव में मेरे लिए कोई वास्तविक अंतर नहीं था। इस बिंदु तक, खाना खाना मेरे लिए एक task बन गया और मैं single bite लेने को भी मेरा मन नहीं था। मेरी मां ने मेरी favourite grilled chicken और fish बनाया, लेकिन इसे खाने में मैंने बिल्‍कुल भी उत्‍साहित नहीं थी। मैंने पूरे दिन किसी से बात नहीं की क्‍योंकि मैं भोजन की कमी के कारण खुद को murderous महसूस कर रही थी। अब मेरे पास सिर्फ एक दिन का इंतजार रह गया था।

Day 7: Brown rice, सब्जियां और फलों का रस (फ्रेश, डिब्बाबंद नहीं)

मुझे इस‍ दिन का इंतजार था। मैं चालाकी से लंच में ब्राउन राइस और सब्जियों खाई और मैं चुपचाप सोने के लिए चली गई और इस दिन के खत्‍म होने का इंतजार करने लगती। बेशक, मेरे पास carbs था लेकिन कठिनाइयों से इतना थक गई कि मुझे कोई राहत महसूस नहीं हुई। रात के खाने के लिए, मैंने एक कप सब्जियां खाईं और बिस्तर पर चली गई, यह आशा करते हुए कि मैंने चार किलो का वादा पूरा किया होगा और खाने का सपना देखने लगी।

जब मैंने अगले दिन अपना वेट चेक किया तो मेरा वजन 5 किलो कम हो गया था और मैं बहुत खुश थी, सच में बहुत खुश।

Read more: खुद का फैट से फिट बनाना है तो इन 5 मजेदार bollywood songs पर करें डांस

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।