खाना यकीनन हर किसी की बुनियादी जरूरत है। कभी हम फिट रहने के लिए हेल्दी फूड की तरफ बढ़ते हैं तो कभी अपने टेस्ट बड को शांत करने के लिए आईसक्रीम, चॉकलेट आदि खाते हैं। चाहे जो भी हो, लेकिन हर दिन कम से कम तीन मील्स तो हम सभी लेते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कई ऐसे फूड्स भी हैं, जो हमें हेल्दी लगते हैं या खाने में बेहद पसंद हैं, लेकिन फिर भी वह आपको कई मायनों में नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां मैं जंक फूड की बात नहीं कर रही, बस ऐसे फूड्स जिन्हें हम अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं। इतना ही नहीं, इन फूड्स को हम शायद अपने बचपन से ही खाते आ रहे हैं। 

तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के पीछे की harsh realities के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें आपने अब तक शायद अपनी फेवरिट और हेल्दी फूड की लिस्ट में शामिल किया हो। लेकिन अब आप इसका सेवन करने से पहले एक बार जरूर सोचेंगी।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: दही घर पर ही जमेगा गाढ़ा और टेस्‍टी अगर अपनाएंगी ये 4 टिप्‍स

अनानास 

your  favourite food is made of these things Inside

अनानास यकीनन पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर व मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। लेकिन बहुत सी महिलाओं को अनानास के सेवन के बाद  burning and prickly sensation होता है। आप जानती हैं कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, इसमें ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो इस बेचैनी का कारण बनता है।

Recommended Video

सी-साल्ट

your  favourite food is made of these things Inside

हम सभी यह मानती हैं कि सी-साल्ट नमक का हेल्दी वर्जन है और हेल्दी कुकिंग व खाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। लेकिन वास्तव में यह पूरी तरह सच नहीं है। एक नए अध्ययन के अनुसार, किसी भी अन्य सामान्य नमक की तरह सी-साल्ट में भी लगभग 40% सोडियम होता है। तो, अब आप इस फैक्ट को भूल जाओ कि टेबल नमक की तुलना में समुद्री नमक सोडियम में कम है क्योंकि यह सच नहीं है!

सलाद ड्रेसिंग

your  favourite food is made of these things Inside

सब्जियों का यूं ही कच्चा सेवन करना स्वास्थ्य के लिए यकीनन काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन समस्या यह होती है कि सब्जियां कच्ची खाने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगतीं। ऐसे में हम सभी तरह-तरह की सलाद ड्रेसिंग का इस्तेमाल करती हैं। यह आपकी सलाद को टेस्टी भले ही बना दें, लेकिन हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होतीं। दरअसल, कई सलाद ड्रेसिंग में शुगर, वेजिटेबल ऑयल्स, ट्रांस फैट यहां तक कि आर्टिफिशियल केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए सलाद ड्रेसिंग का इस्तेमाल करने से बचें। अगर आप इसका इस्तेमाल कर भी रही हैं तो पहले इसके इंग्रीडिएंट को जरूर चेक करें। इन food myth पर भरोसा करने की ना करें गलती

इसे भी पढ़ें: इंस्टेंट बर्फ जमाने से लेकर नींबू स्टोर करने तक, जानिए गर्मियों में सभी के काम आने वाले 7 Kitchen Hacks


फ्रूट जूस

your  favourite food is made of these things Inside

बहुत सी महिलाएं फ्रूट जूस को हेल्दी मानती हैं और इसलिए इसका सेवन बेझिझक करती हैं। लेकिन सुपरमार्केट में आपको मिलने वाले फलों का जूस वास्तव में फलों का रस नहीं है। कई बार तो फ्रूट जूस को बनाने के लिए फलों का इस्तेमाल ही नहीं किया जाता, वह बस केमिकल हैं, जिनका टेस्ट फलों के रस की तरह होता है। इस तरह अगर देखा जाए तो आप बस फ्रूट फ्लेवर्ड शुगर वाटर ही पी रही हैं। वैसे अगर आप अब फलों से रस निकालकर उसका सेवन करने की सोच रही हैं तो यह भी एक अच्छा आईडिया नहीं है। फलों के रस के सेवन से आपको ग्लूकोज को मिलेगा, लेकिन फलों मे मौजूद फाइबर व अन्य तत्वों को आप यूं ही छोड़ देंगी। इसलिए किसी भी फल का रस पीने के स्थान पर उसे यूं ही खाना ज्यादा हेल्दी और लाभदायक होता है।

Image Credit:(@freepik)