Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    किचन स्पॉन्ज को ना समझें मामूली, कई तरीकों से आता है काम

    अगर अब तक आप स्पॉन्ज को केवल बर्तनों को साफ करने के लिए इस्तेमाल करती आई हैं तो अब उनके कुछ अलग Use के बारे में भी जानिए।  
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2020-06-10,18:02 IST
    Next
    Article
    uses of kitchen sponge ideas

    अगर मैं आपसे पूछूं कि आप किचन स्पॉन्ज का क्या करती हैं तो यकीनन आपके मुंह से निकलेगा, बर्तनों की सफाई। हो सकता है कि आपको लगे कि मैं आपसे कितना सामान्य सा प्रश्न पूछ रही हूं, क्योंकि स्पॉन्ज का इस्तेमाल तो किचन में ही होता है। यकीनन यह सच है। स्पॉन्ज का सबसे पहला इस्तेमाल घर में बर्तनों की सफाई के लिए ही किया जाता है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि किचन स्पॉन्ज का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित है। मार्केट में महज दस रूपए में मिलने वाले किचन स्पॉन्ज को अमूमन महिलाएं बेहद मामूली समझती हैं, हालांकि यह इतना भी मामूली नहीं है। बर्तनों की सफाई के अलावा भी आप इसे अपने घर में अन्य कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप यह जानना चाहती हैं कि बर्तनों को साफ करने के अलावा किचन स्पॉन्ज अन्य किन-किन तरीकों से काम आ सकता है, तो पढ़िए यह लेख-

    हटाए पालतू के बाल

    uses of kitchen sponge inside

    जिन घरों में पालतू जानवर होते हैं, वहां पर यह समस्या अक्सर देखी जाती है। दरअसल, कपड़ों से लेकर फर्नीचर व कालीन आदि पर पालतू के बाल होते ही है। लेकिन हर बार इन्हें क्लीन करने के लिए आपको वैक्यूम क्लीनर की मदद लेने की जरूरत नहीं है। बस आप किचन स्पॉन्ज को लेकर उससे रब करें। स्पॉन्ज पर सारे बाल आसानी से आ जाएंगे।

    इसे भी पढ़ें: किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स

    सहेजे बर्तन

    uses of kitchen sponge inside

    ग्लास के बर्तन देखने में भले ही अच्छे लगें, लेकिन यह काफी नाजुक होते हैं और इसलिए इनके टूटने का खतरा बना रहता है। खासतौर से, जब बर्तनों को एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किया जाता है, तब वह क्रैक हो जाते हैं। ऐसे में आप बॉक्स में ग्लास के बर्तन रखकर उसके बीच में किचन स्पॉन्ज को रखें। इससे उनके टूटने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा।

    दूर करे फ्रिज की बदबू

    uses of kitchen sponge inside

    हर किसी के पास इतना समय नहीं होता कि हर सप्ताह फ्रिज की सफाई की जाए, वहीं अगर फ्रिज में से स्मेल आने लग जाए तो ऐसे में खाने की चीजें खराब होने लगती हैं। इस स्थिति में आप  स्पॉन्ज और बेकिंग सोडा की मदद से फ्रिज की बदबू को आसानी से दूर कर सकती हैं। बस आप किचन स्पॉन्ज को हल्का गीला करें। अब इसके उपर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़के। यह फ्रिज की सारी बदबू को आसानी से अब्जार्ब कर लेगा।

    Recommended Video

    नेल पॉलिश रिमूवर

    uses of kitchen sponge inside

    यह भी स्पॉन्ज का एक बेहतरीन इस्तेमाल है, जो यकीनन हर महिला को काफी पसंद आएगा। आप स्पॉन्ज की मदद से एक सॉफ्ट नेल पॉलिश रिमूवर बना सकती हैं। इसके लिए आप एक छोटे जार में स्पॉन्ज को रखें और फिर उसमें नेल पॉलिश रिमूवर डालें। अगली बार जब भी आपका नेल पेंट खराब हो जाए, तो बस आप फिंगर को जार में डालें और क्लीन करें।

    इसे भी पढ़ें: इन 5 सस्ते तरीकों से किचन को दें खूबसूरत लुक


    फर्नीचर स्क्रैच से बचाएं

    कई बार ऐसा होता है कि घर में फर्नीचर को इधर-उधर करते हुए उसके स्क्रैच जमीन पर लग जाते हैं। खासतौर से, अगर आपकी फ्लोरिंग है या फिर आपने जमीन पर फ्लोरिंग शीट का इस्तेमाल किया है तो काफी नुकसान होता है। ऐसे में आप अपने फर्नीचर के निचले हिस्से पर स्पॉन्ज को काटकर चिपकाएं। इससे फ्लोरिंग को नुकसान होने का खतरा काफी कम हो जाता है। वहीं दूसरी ओर इससे फर्नीचर को मूव करना भी काफी आसान हो जाता है।

    यकीनन इस लेख को पढ़ने के बाद आपको भी किचन स्पॉन्ज अब उतना मामूली नहीं लग रहा होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit:(@freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।