एक टेस्टी और लाजवाब मोमोज का दिवाना कोई भी हो सकता है। खासकर दिल्ली, मुंबई और नॉर्थ-ईस्ट राज्यों के लोग इसे बेहद ही पसंद करते हैं। वैसे मुख्य रूप से मोमोज को एक तिब्बती फ़ूड माना जाता है लेकिन, कुछ वर्षों से ये स्ट्रीट फ़ूड भारतीय लोगों का पसंदीदा बना चूका है। भारत के लगभग हर राज्य, शहर और गलियों में आसानी में खाने के लिए मिल जाते हैं। वेज या नॉनवेज मोमोज अगर प्लेट में बेहतरीन तरीके से सजाकर सामने आता है, तो मुंह में अपने आप पानी आ जाता है। वैसे, शहरों और गलियों में मिलने वाले मोमोज का स्वाद आपने खूब चखा होगा लेकिन, इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एक बार मोमोज का स्वाद टेस्ट करने के बाद बार-बार उसी जगह खाने के लिए पहुंचना चाहेंगे। तो चलिए जानते हैं।

मेघालय 

best places to eat momos meghalaya inside

नॉर्थ-ईस्ट में जन्नत के रूप में प्रसिद्ध मेघालय भला कौन नहीं घूमना चाहेगा। यहां की आबो-हवा में वो जादू मौजूद है, जिसे देखने और घूमने के लिए हर साल लाखों सैलानी आते रहते हैं। ऐसे में मेघालय की राजधानी शिलांग में मोमोज का असली स्वाद चखना है, तो फिर आपको शिलांग सीटी हट जगह पर खाने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। यहां आप एक नहीं बल्कि कई तरह से तैयार मोमोज को ट्राई कर सकते हैं। यहां एक से एक बेहतरीन स्थानीय भोजन का भी स्वाद चखने को मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: इन व्यंजनों का स्वाद चखे बिना अधूरी है ओडिशा की यात्रा 

दार्जिलिंग 

best places to eat momos darjling inside

चाय का स्वाद लेने के लिए तो हर कोई दार्जलिंग जाना पसंद करता है। लेकिन, जब आप अगली बार दार्जलिंग घूमने के लिए पहुंचें तो यहां की चाय के साथ मोमोज का टेस्ट किए बीना वापिस न लौटे क्योंकि, भारत में सबसे बेहतरीन मोमोज का टेस्ट दार्जलिंग के शहरों में भी मिलता है। अगर सच में मोमोज के दीवाने हैं, तो आपको बीना सोचे समझे Kunga रेस्टोरेंट ज़रूर पहुंचना चाहिए। इसके अलावा आप Hot simulating cafe भी जा सकते हैं। यहां वेज और नॉनवेज मोमोज का स्वाद एक बार चखने के बाद फिर यहां घूमने के लिए पहुचेंगे। (इन राज्यों में घूमने जाएं तो वहां के असली स्वाद को टेस्ट करना ना भूलें)

Recommended Video

अरुणाचल प्रदेश 

best places to eat momos arunachal pradesh inside

वैसे तो अरुणाचल प्रदेश की किसी भी जगह टेस्टी मोमोज का स्वाद आसानी से चखा जा सकता है लेकिन, इस डिश का असल स्वाद चखना है तो फिर आपको 'द ड्रैगन' होटल में ज़रूर पहुंचना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये होटल तवांग के लुम्बा शहर में मौजूद है। वैसे अरुणाचल प्रदेश के तवांग शहर में घूमना किसी विदेशी जगह से कम नहीं है। यहां से आप तिब्बत के पहाड़ों को आसानी से देख सकते हैं। तिब्बत के करीब होने के चलते यहां और भी टेस्टी मोमोज मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: आप जो कॉफ़ी पी रही हैं उसमें मिलावट तो नहीं, ऐसे करें उसकी पहचान

स्पीति घाटी/वैली 

best places to eat momos spitti vailly inside

वैसे तो किसी भी सैलानी के लिए स्पीति वैली किसी जन्नत से कम नहीं है। इस जगह की खूबसूरती के चलते हर साल क्या हर महीने लाखों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। लेकिन, अगर आप घूमने के साथ बेहतरीन मोमोज खाने का भी शौक रखते हैं, तो फिर यहां मोमोज का भी स्वाद आपको ज़रूर चखना चाहिए। वेज से लेकर नॉनवेज मोमोज को एक बार चखने के बाद आप बार-बार स्पीति घाटी/वैली  घूमने के लिए जाना चाहेंगे। मोमोज खाने के लिए Cafe Kunzon Top जा सकते हैं। यहां की चाय भी पीना न भूलें। 

इसे अलावा असम में भी कई जगह लाजवाब मोमोज मिलते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)