• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मक्खन की जगह काम आएंगी ये चीजें, स्वाद में भी नहीं आएगी कमी

पराठे से लेकर ब्रेड में लगाने तक के लिए मक्खन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर इसे खाने की मनाही हो तो आप इन विकल्पों को उपयोग कर सकती हैं। 
author-profile
Published -08 Sep 2022, 17:26 ISTUpdated -08 Sep 2022, 17:57 IST
Next
Article
best butter alternatives

मक्खन हर घर में उपयोग होने वाला एक पॉपुलर स्प्रेड है। बेकिंग में इस्तेमाल होने वाली जरूरी सामग्रियों में से एक ये है। मगर कई सारे लोगों को मक्खन खाने की मनाही होती है, तो कुछ लैक्टोस इंटॉलरेन्स और मिल्क एलर्जी की वजह से इसे खाने से बचते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर कभी स्प्रेड्स, बेकिंग आदि में इसका इस्तेमाल करना हो तो क्या ऑप्शन चुना जा सकता है?

आपको बता दें कि मक्खन की जगह ऐसी कई चीजें हैं जो आप इस्तेमाल कर सकती हैं और वे आपको कुछ-कुछ वैसे ही रिजल्ट्स भी देंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको उन इंग्रीडिएंट्स के बारे में बताएंगे जो आप कुकिंग में यूज कर सकती हैं। 

इन ऑयल्स का किया जा सकता है इस्तेमाल

कुछ तेल ऐसे हैं जो हमारे घरों में अक्सर इस्तेमाल किए जाते हैं। आप उन्हें मक्खन की जगह यूज कर सकते हैं।

घी

ghee in baking

घी एक क्लेरिफाइड बटर है, जिसमें सुगंधित और पौष्टिक स्वाद होता है। इसमें लैक्टोज नहीं होता है और इस प्रकार दूध से एलर्जी या लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए यह एक सुरक्षित विकल्प है।

ऐसे बेक्‍ड गुड्स जिसमें मक्खन की बटरी और स्ट्रॉन्ग फ्लेवर की जरूरत होती है, आप वहां घी का यूज करें। हाई टेंपरेचर जैसे ब्रेड्स या कुकीज में घी अच्छे से जाता है। 

चूंकि घी मक्खन की तुलना में अधिक नमी प्रदान करता है, इसलिए आपको अपने व्यंजनों में तरल और आटे की मात्रा को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल 1:1 के अनुपात में बेकिंग में मक्खन की जगह ले सकता है, हालांकि यह स्वाद को थोड़ा बदल सकता है, कुछ प्रकार के नारियल तेल दूसरों की तुलना में स्वाद को अधिक प्रभावित करते हैं।

अनरिफाइंड नारियल का तेल रिफाइंड की तुलना में स्वाद में अलग फ्लेवरफुल होता है। यह उन व्यंजनों के लिए बहुत अच्छा काम करता है जिनके लिए ट्रॉपिकल या रिच चॉकलेट स्वाद की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें: बेकिंग करते वक्त अंडे की जगह डालें ये चीजें

ऑलिव ऑयल

olive oil in baking

कई सारी रेसिपीज में, ऑलिव ऑयल मात्रा के हिसाब से 3:4 के अनुपात में बदला जा सकता है। हालांकि इसकी काफी तरल प्रॉपर्टी के कारण आप इसे केक, क्रीमिंग और फ्रॉस्टिंग में इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं।

इसका स्वाद फ्रूटी, नटी जैसे पंपकिन ब्रेड्स और मफिन्स में ज्यादा अच्छा लग सकता है। 

मक्खन की जगह इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य विकल्प-

अब हम आपको ऐसे विकल्पों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें मक्खन की जगह आप ले तो सकती हैं, लेकिन सही रेशियो के साथ। कुछ में वाटर कंटेंट मक्खन से ज्यादा होता है, इसलिए उन्हें यूज करते हुए खास ध्यान रखना चाहिए। 

एवोकाडो

avocado in baking

एवोकाडो आपके व्यंजनों में पोषक तत्व और स्वस्थ फैट जोड़ते हैं। एवोकाडो का उपयोग करने से उसका हरा रंग भी आपको मिलता है, जिसे ढकने के लिए चॉकलेट जैसी डार्क सामग्री का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें: वीगन डाइट पर हैं तो Cheese की जगह ये खाएं

मैश किया केला

मैश किए हुए केले का उपयोग करने से अतिरिक्त पोषक तत्व मिलते हैं और कैलोरी और वसा की मात्रा कम होती है। बैटर में धीरे-धीरे केले डालें और उसे अच्छी कंसिस्टेंसी आने तक उसे मिलाएं।

ग्रीक योगर्ट

अगर आपको दही से कोई ज्यादा परेशानी नहीं है, तो आप ग्रीक योगर्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे डालने से व्यंजनों में प्रोटीन जुड़ जाता है और मिठास के साथ थोड़ा टैंगी फ्लेवर आ जाता है। फुल फैट योगर्ट का इस्तेमाल करने से आपको एक क्रीम और टेंडर रिजल्ट मिल सकते हैं। 

हम्मस

hummus in baking

अगर आप स्प्रेड में बटर की जगह कुछ और लगाना चाहें तो घर में हम्मस बनाकर तैयार कर सकती हैं। डिप्स और स्प्रेड में मक्खन की जगह हम्मस डालना बेहतर हो सकता है (घर पर मक्खन कैसे बनाएं)। 

Recommended Video

देखा आपने मक्खन की जगह आप कितनी सारी चीजें बेकिंग और बाकी चीजों में इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप इसके अलावा किसी और चीज का उपयोग करती हैं, तो हमें कमेंट कर बताएं। 

अगर यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।