हम सभी जानते हैं कि ऑलिव ऑयल स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं, जो आपकी ओवर ऑल हेल्थ को सुधारने में मदद करता है। यह आपके हार्ट हेल्थ के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में राहत दे सकता है।

इसके कई ब्यूटी हैक्स भी आप जानते होंगे, लेकिन यह ऑलिव ऑयल आपको कुकिंग में भी हेल्प कर सकता है। क्या आप किचन में इसके इस्तेमाल को जानते हैं ? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको ऑलिव ऑयल के कुछ अमेजिंग हैक्स बताते हैं। ये हैक्स आपकी कुकिंग को बहुत आसान बना देंगे और आपका किचन में कटने वाला ज्यादा समय भी कम हो जाएगा।

किचन को बनाएं साफ-सुथरा

clean kitchen with olive oil

ऑलिव ऑयल की मदद से आप तमाम पॉट्स और पैन को चमका सकती हैं। इतना ही नहीं अगर किचन में वुडन स्लैब है या आपके पत्थर की चमक भी गुम हो गई है, तो ऑलिव ऑयल ये उन्हें भी चमकदार बनाया जा सकता है। जानती हैं कैसे? बस एक चम्मच ऑलिव ऑयल लें और उसमें पेपर टावल को डुबोकर अपने मेटल के बर्तनों को साफ कर लें। अपने स्लैब को भी किसी कपड़े से साफ कर लें। इससे आपका किचन फिर से चमचमाने लगेगा।

ऑलिव ऑयल से बनाएं गार्लिक ऑयल

garlic oil from olive oil

गार्लिक ऑयल पिज्जा से लेकर मीट्स और सैंडविच आदि सब में इस्तेमाल होता है। इसे बाजार से खरीदने से अच्छा है कि आप घर पर ही बना लें। इसके लिए आपको आधा कप ऑलिव ऑयल में 6-7 लहसुन की कलियां को धीमी आंच पर आधे घंटे के लिए पका लें। इसे ड्रेन करके एक जार में भर लें और इसे जब मन करे तब यूज करें। अगर आप शॉर्टकट तरीका अपनाना चाहें, तो आप लहसुन को पीस कर या फिर बारीक काटकर गर्म ऑलिव ऑयल में डालकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :बहुत ज्यादा होता है किचन का काम तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम

ग्रिल खाने को बनाएं जूसी और स्वादिष्ट

grilling hacks of olive oil

चाहे आप पनीर ग्रिल करें या फिर चिकन वो कई बार ड्राई लगने लगता है। उसका सार जूसी फ्लेवर ग्रिल करने के दौरान खत्म हो जाता है और उसे खाने का मजा ही नहीं आता है। मगर आप ऑलिव ऑयल की मदद से उसके फ्लेवर को स्वादिष्ट बना सकती हैं। अपनी सब्जियों, पनीर, मीट आदि को ग्रिल करने से पहले उसके ऊपर ऑलिव ऑयल से ब्रश कर लें या फिर एक चम्मच तेल ऊपर से डालकर ग्रिल करें। इससे आपका खाना सुंदर भी दिखेगा, अच्छे से ग्रिल भी होगा और उसके सारे जूसेस और फ्लेवर भी सील हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें :Kitchen Hacks: जानें 8 आसान किचन हैक्स के बारे में जो आपके काम को कर देगा आसान

डिप बनाने में करें ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

make dips by olive oil

सलाद और गार्लिक ब्रेड (घर पर झटपट बनाएं तवा गार्लिक चीज़ ब्रेड) के साथ डिप्स कितनी अच्छी लगती हैं। इसे आप बाजार से भी ला सकते हैं और घर पर बना सकती हैं। आपको बता दें कि डिप बनाने के लिए आमतौर पर बटर या मार्जरीन का इस्तेमाल होता है। लेकिन अगर आपके पास ये दोनों ही न हो, तो आप ऑलिव ऑयल की मदद से भी डिप तैयार कर सकती हैं। एक छोटी कटोरी में ऑलिव ऑयल डालें और एक चम्मच बालसैमिक सिरका डालें और बाकी प्रोसेस फॉलो करें। इससे आपकी इंस्टेंट डिप भी तैयार हो जाएगी और खाने में भी स्वादिष्ट लगेगा।

Recommended Video

पेस्टो सॉस को रखें फ्रेश

make pesto fresh olive oil

घर के बने पेस्टो को ताजा रखने का सबसे अच्छा तरीका ऑलिव ऑयल है। अगर आप पेस्टो को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहती हैं, तो आप इसके ऊपर एक चम्मच ऑलिव ऑयल डाल दें। लेकिन ऐसा तब करें, जब आप पेस्टो को जार में स्टोर कर रहे हों। जार में ट्रांसफर करने के बाद ऊपर से डाला गया ऑलिव ऑयल फ्रेश भी रहेगा और यह पेस्टो के रंग को भी बरकरार रखेगा।

देखा आपने ऑलिव ऑयल आपके कितने काम आ सकता है। आपको यह लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं। साथ ही इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अमेजिंग हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : freepik