कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इन दिनों लोगों को घर में रहने की सलाह दी जा रही है। वैसे तो सतर्कता बरतना हर किसी के लिए जरूरी है, लेकिन बच्चों व वृद्ध व्यक्तियों को अपना अधिक ख्याल रखने की जरूरत है। जहां एक ओर ऑफिस, दुकान व फैक्ट्री आदि खुलने लगे हैं, वहीं दूसरी ओर बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूलों को खोलने की इजाजत सरकार ने अभी नहीं दी है। यहां तक कि पढ़ाई के लिए भी ऑनलाइन माध्यम को ही अपनाया जा रहा है। जिसके कारण लंबे समय से घर में रहने के कारण अब बच्चों में भी बाहर जाने की इच्छा तीव्र होती जा रही है।

बहुत से बच्चे अपने मम्मी-पापा से घूमने के लिए या फिर वीकेंड पर कहीं बाहर का प्लॉन बनाने की जिद कर रहे हैं। इस स्थिति में पैरेंट्स को यह बिल्कुल भी समझ नहीं आ रहा कि वह बच्चों को कैसे समझाएं। जहां एक तरफ उनके स्वास्थ्य व संक्रमण को देखते हुए उन्हें बाहर ले जाना बिल्कुल भी उचित नहीं है, वहीं दूसरी ओर उनका जिद करना भी कहीं ना कहीं जायज है। ऐसे में अगर आप चाहें तो घर पर रहकर भी उनके लिए एक बेहतरीन वीकेंड प्लॉन कर सकती हैं। जिससे उन्हें यकीनन काफी अच्छा लगेगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

इसे भी पढ़ें: दिल्‍ली से 100 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद इन प्‍लेसेस को बनाएं वीकेंड गेटवे

करें वर्चुअल टूर

weekend gateway at home  for your kids inside

यकीनन इन दिनों बच्चों के साथ आउटिंग करना बिल्कुल भी सेफ नहीं है। वहीं कई जगहों को अभी भी खोला नहीं गया है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप बच्चों को उस जगह के बारे में नहीं बता सकतीं या फिर उसे दिखा नहीं सकतीं। अगर आप चाहें तो वीकेंड पर बच्चे के साथ मिलकर वर्चुअल टूर कर सकती हैं। इन दिनों ऑनलाइन ने एक नई दुनिया के रास्ते खोल दिए हैं। आप बच्चों के साथ कई वाइल्डलाइफ पार्क में वर्चुअल सफारी पर जा सकती हैं या फिर लाइव वेबकैम के माध्यम से जानवरों को करीब से देख सकती हैं और उन्हें आब्जर्व कर सकती हैं। अगर ऐसा संभव ना हो तो भी आप बच्चे को उसके फेवरिट एनिमल या फिर फेवरिट जगह का वर्चुअल टूर जरूर करवाएं। आपको ऑनलाइन कई बेहतरीन वीडियो आसानी से मिल जाएंगी।

Recommended Video

घर पर ही बनाएं बीच

weekend gateway at home  for your kids inside

बच्चों को बीच पर मस्ती करना काफी पसंद होता है। ऐसे में आप उस माहौल को घर में रिक्रिएट कर सकती हैं। इसके लिए आप बच्चों के छोटे से पूल को पानी से भरें। Beachside फील करने के लिए आप वीकेंड पर सनड्रेस, स्विमवियर, सनहाट्स और फ्लिप फ्लॉप आदि पहनें। आप सुबह ही कुछ स्नैक्स आइटम बना लें और पूल में बच्चों के साथ खूब मस्ती करें।

इसे भी पढ़ें: Monsoon Destinations Near Delhi: वीकेंड में दिल्ली के करीब की इन जगहों का लीजिए मजा


करें होम कैंपिंग

weekend gateway at home  for your kids inside

घर पर रहते हुए अगर आप बच्चों के वीकेंड को मजेदार बनाना चाहती हैं तो इसके लिए होम कैंपिंग करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आप छत पर या फिर घर के अंदर बेडशीट की मदद से एक टैंट बनाएं। इसके अलावा आप बच्चे के बैग में बिस्कुट से लेकर सैंडविच, पानी व रोल्स दें। (वीकेंड में ये 5 जगहें घूमना न भूलें) साथ ही आप बच्चे के साथ वह सभी एक्टिविटी करने की कोशिश करें, जैसा आप कैंपिंग में करतीं। मसलन, फोन में ऐप डाउनलोड करें और नक्षत्रों को देखें। गाने गाएं और होम लाइटिंग की जगह टार्च को यूज करें और बच्चों को कहानी सुनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)