• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कॉफी मेकर को आप एक नहीं, कई तरीकों से कर सकती हैं इस्तेमाल, जानिए

किचन में मौजूद कॉफी मेकर कॉफी बनाने के अलावा भी आपके कई काम आ सकता है।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -29 Apr 2020, 08:30 ISTUpdated -29 Apr 2020, 10:41 IST
Next
Article
do with your coffee maker tips

सुबह की शुरूआत हो और कॉफी की याद ना आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। अधिकतर घरों में कॉफी बनाने के लिए कॉफी मेकर का सहारा लिया जाता है। कॉफी मेकर यकीनन आपके काम को काफी आसान बना देता है। कॉफी मेकर का नाम ही इसके काम के बारे में खुद बताता है। अगर मैं आपसे पूछूं कि आप कॉफी मेकर का इस्तेमाल किस तरह करती हैं तो आपको यह सवाल काफी silly लगेगा। जी हां, कॉफी मेकर की मदद से कॉफी तो बनाई ही जाती है, लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो कॉफी मेकर को एक नहीं, बल्कि अन्य भी कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। कॉफी मेकर एक ऐसा डिवाइस है, जो किचन में आपके काम को काफी आसान बना देता है।

अगर आप भी अभी तक कॉफी मेकर के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में अभी तक अनभिज्ञ हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कॉफी मेकर के कुछ इंटरस्टिंग इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

उबालें अंडे

do with your coffee maker Inside

अगर आपके पास पहले से ही कॉफी मेकर है तो आपको अलग से एग बायलर लेने की आवश्यकता नहीं है। आप इसकी मदद से परफेक्ट तरीके से हाफ बॉयल और हार्ड बॉयल एग तैयार कर सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप अंडों को coffee carafe में रखें। अब आप इसमें पानी डालें। जब अंडे पानी में पूरी तरह डूब जाएं तो आप टाइमर सेट कर दें। इस तरह आप बिना किसी परेशानी के अंडों को बेहद आसानी से उबाल सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर पर जले के जिद्दी दाग को इन नेचुरल टिप्‍स से 5 मिनट में करें साफ

Recommended Video


तैयार करें इंस्टेंट नूडल्स 

do with your coffee maker Inside

अगर आपको बहुत तेज भूख लगी है और आप फुल मील तैयार नहीं करना चाहतीं तो यकीनन इंस्टेंट नूडल्स आपकी भूख भी मिटाएंगे और आपको टेस्ट के साथ भी किसी तरह का समझौता नहीं करना पड़ेगा। ऐसे में इंस्टेंट नूडल्स बनाने के लिए आप कॉफी मेकर का सहारा लें। बस आप कॉफी मेकर पॉट में नूडल्स, मसाला और दो कप पानी में डालें। अब टाइमर शुरू करें और इसे पकने दें। करीबन 8-10 मिनट में आपके मजेदार नूडल्स बनकर तैयार हो जाएंगे। बार्बिक्यू ग्रिल की सफाई के लिए अपनाएं ये टिप्स

बन जाए स्टीमर

do with your coffee maker Inside

आपको शायद पता ना हो, लेकिन कॉफी मेकर आपकी सब्जियों के लिए एक स्टीमर की तरह भी काम कर सकता है। बस आप पहले उन सब्जियों को काट लें जिन्हें आप स्टीम देना चाहती हैं। अब आप इन्हें उस छोटी बास्केट के अंदर रखें जहां आमतौर पर ग्राउंड कॉफी रखी जाती है। यह फूलगोभी, ब्रोकोली और अधिक जैसे विभिन्न सब्जियों के भागों को भाप देने के लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ें: किचन में बेहद काम आता है कटिंग बोर्ड, लेकिन गलत तरीके से ना करें इस्तेमाल


चॉकलेट पिघलाएं

do with your coffee maker Inside

पिघली हुई चॉकलेट एक नहीं कई रेसिपी में काम आती है। अगर आप चॉकलेट को फ्रूट, मार्शमैलो या अन्य स्नैक्स के लिए बतौर डिप इस्तेमाल करना चाहती हैं तो कॉफी मेकर की मदद से इसे सही तरह से पिघला सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप एक मेटल कप में चॉकलेट रखें और उसे हीट प्लेट के उपर रखें। कुछ ही देर में चॉकलेट पिघल जाएगी।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।