आहार व पोषण
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 10 Oct 2017, 11:25 IST

जब जोर की भूख लगी हो तो जंक फूड की जगह ये 5 Low-Fat Snacks खाएं

जब पेट में चूहे कूद रहे हों तो बाहर से चिप्स या कोई और जंक फुड खरीद कर खाने की जगह ये हेल्दी स्नैक्स खाएं। 
unhealthy food big
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 10 Oct 2017, 11:25 IST

उस दिन कितनी खराब हालत होती है जिस दिन आपकी ऑफिस से लेट में छुट्टी हुई होती है और रास्ते में भी जाम मिल जाता है। उस वक्त तो घर पहुंचते-पहुंचते इतनी जोर की भूख लगने लगती है कि लगता है कि खाने के लिए कुछ भी मिल जाए बस...। ऐसी सिचुएशन में इंसान घर जाकर खाना पकाए या पेट में कूदने वाले चूहों को शांत करें...?

हम में से बहुत सारी महिलाएं पिज्जा ऑर्डर कर लेती हैं या चिप्स व नूडल्स खा लेती हैं। लेकिन क्या ये सही है? 

इससे भूख तो शांत हो जाती है। लेकिन शरीर को जो ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स चाहिए थे उनका क्या हुआ? इसलिए इन चीजों को खाने के बजाय इनकी जगह इनके हेल्दी ऑप्शन्स को चुनें और खाएं।

1चॉकलेट्स की जगह प्रोटीन बार

unhealthy food

कई महिलाएं बहुत सारी रिसर्च को फॉलो करते हुए अपने स्ट्रेस और थकान दूर करने के लिए चॉकलेट्स खा लेती हैं। जबकि इसमें मौजूद शुगर आपके शरीर में इंस्टेंट एनर्जी पैदा कर केवल थोड़े से ही समय के लिए आपको स्ट्रेस फ्री करते हैं। जबकि काम तो काफी देर तक करना है। इसलिए long term तक अच्छा feel करने के लिए चॉकलेट्स की जगह प्रोटीन बार खाएं। 

2चिल्ली पोटाटो की जगह चिल्ली चना

unhealthy food

टोमाटो सॉस औऱ चिल्ली सॉस में बने चिल्ली पोटाटो का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और ये भूख भी शांत कर देता है। लेकिन क्या आपको नहीं मालुम की ये हेल्दी बिल्कुल भी नहीं होते। हर कोई जानता है आलू मतलब कार्बोहाइड्रेट। इसलिए चिल्ली पोटाटो की जगह चिल्ली चना खाएं और अपनी भूख शांत करें।

Read more: घर पर बनाना सीखें शादी वाले आलू कुल्चे

3मैगी की जगह ओटमील भी खाया जा सकता है

unhealthy food

ऐसा आपको कोई इंसान नहीं मिला होगा जिसने मैगी नहीं खाई होगी। अब तो बच्चों को भी टीफिन में मैगी दी जाती है। Really? बच्चों के बारे में तो सोचिए आप। 

क्या ये तुरंत बन जाता है इसलिए आप सुबह-सुबह बनाकर दे देती हैं और इसलिए शाम को भी बनाकर खा लेती हैं? प्लीज ये excuse तो मत दीजिए। खासकर तो तब, जब आप मां हो। क्योंकि आपसे ज्यादा बच्चे का ख्याल और कौन रखेगा?

इसलिए अब से मैगी की जगह ओटमील बनाकर दें। ये भी तुरंत बन जाता है और मैगी से हजार गुना ज्यादा हेल्दी होता है। 

4सॉफ्ट ड्रिंक्स की जगह जूस ही पी लें

unhealthy food

अगर भूख बिल्कुल भी बरदाश्त नहीं हो रही है और सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने वाली हैं तो जूस ही पी लें। ये हेल्दी भी होते हैं और अगले एक घंटे तक आपकी भूख भी शांत कर देंगे। इसमें काफी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो आपके पूरे दिन के न्यूट्रिएंट्स का कोटा भी पूरा कर देंगे।

Read more: Smoothie और Juice में आपको difference नहीं पता... तो आज ही जानें

5क्रीम बिस्किट की जगह नमकीन और पीनट बटर खाएं

unhealthy food

कई बार ऑफिस में काम करने के दौरान भी तेज की भूख लग जाती है। मेरी पूजा मेम को तो रोज शाम को तीन बजे भूख लगती है और वो क्रीम बिस्किट खा लेती हैं। आप में से भी कई महिलाएं क्रीम बिस्किट खाती होंगी। जबकि क्रीम बिस्किट की जगह आटे से बनी नमकीन पर पीनट बटर लगाकर खाएं। 

Read more: अगर आपकी बहूएं इंसान नहीं सब्जी होतीं तो?

Loading...
Loading...