• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Easy Tips: गैस लाइटर को बारिश के मौसम में इस्तेमाल करने के अमेजिंग हैक्स 

किचन में मौजूद गैस लाइटर को इस मौसम में इस्तेमाल करने में परेशानी होती है, तो आप इस लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
Published -08 Jul 2022, 17:57 ISTUpdated -08 Jul 2022, 18:12 IST
Next
Article
amazing gas lighter using tips

Gas Lighter Hacks: सिलेंडर, स्टोव या फिर लाइटर किचन के सबसे जरूरी सामानों में से एक है, जिसका इस्तेमाल महिलाएं पूरे दिन कुछ न कुछ बनाने के लिए करती हैं। इसलिए महिलाएं सिलेंडर से लेकर गैस लाइटर के रखरखाव पर काफी ध्यान देती हैं, खासतौर पर मानसून में।

हालांकि, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि नया लाइटर होने के बावजूद बंद हो जाता है। कई बार लाइटर परेशानी का सबब भी बन जाता है और जल्द ही खराब हो जाता है। हालांकि, लाइटर को सही नहीं किया जा सकता लेकिन कुछ तरीके अपनाकर लाइटर की लाइफ को बढ़ाया जा सकता है, कैसे आइए जानते हैं।

लौ को चेक करें

gas lighter tricks

बरसात में अपने लाइटर का सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए लौ की पीछे से चेक करें और देखें कि लौ तेज है या फिर कम है। क्योंकि अगर आपका लाइटर हल्का जल रहा है, तो हो सकता है कि ऐसा मौसम में नमी रहने के कारण हो रहा हो। इसलिए आप लाइटर को कुछ देर धूप में रख दें और फिर इस्तेमाल करें। (इन कुकिंग हैक्स से बचाएं LPG गैस)

इसे ज़रूर पढ़ें- गैस स्‍टोव के अंदर जम गई है गंदगी? तो साफ करने के लिए अपनाएं ये हैक्स

आंच के नीचे रखें 

Gas lighter how to use

आप लाइटर का इस्तेमाल करने के बाद इसे आंच के पास रख दें। क्योंकि बरसात के मौसम में लाइटर के अंदर नमी पैदा हो जाती है और आपको लाइटर से गैस जलने में देर लगती है। अगर आप चाहती हैं कि ऐसा न हो, तो आप लाइटर को ठंडी जगह पर न रखें। कोशिश करें कि आप खाने बनाते वक्त लाइटर को आंच के पास रख दें और फिर इस्तेमाल करें। 

तेल का करें इस्तेमाल 

अगर आप चाहती हैं कि आप लाइटर एकदम परफेक्ट जले तो आप इसमें तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तेल डालने से न सिर्फ आपका लाइटर तेज जलेगा बल्कि जल्दी खराब भी नहीं होगा। साथ ही, आप इसमें चुटकी भर नमक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। (ऑलिव ऑयल के ये अमेजिंग हैक्स किचन)

लाइटर साफ करने के लिए सोडा का करें इस्तेमाल  

Gas lighter using mistake

आप किचन लाइटर साफ करने के लिए सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि इसमें क्लीनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो गंदगी को साफ करने का काम करते हैं। आप लाइटर को भी सोडा से साफ कर सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं- 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच सोडा 
  • 1/2 नींबू 

विधि

  • लाइटर में आपको पानी नहीं जाने देना है। इसलिए सोडा और नींबू के रस का गाढ़ा घोल तैयार करें। 
  • अब इस घोल को पूरे लाइटर में लगा दें और 20-30 मिनट के लिए लगा कर हुआ छोड़ दें। 
  • अब आप नींबू के छिलके से लाइटर को रगड़ लें। 
  • आखिर में साफ कपड़े से लाइटर को साफ कर लें। 

अगर आपको ये टिप्स पसंद आई हैं तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।