• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Monsoon Tips: इन कुकिंग हैक्स से बचाएं LPG गैस, महीने भर चलेगा सिलेंडर 

अगर आपकी गैस महीने से पहले खत्म हो जाती है, तो आप इस लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
Published - 05 Jul 2022, 18:33 ISTUpdated - 08 Jul 2022, 18:09 IST
cooking hacks to save lpg gas

गैस सिलेंडर किचन के सबसे जरूरी सामानों में से एक है, जिसका इस्तेमाल महिलाएं लगभग पूरे दिन किसी न किसी चीज को बनाने के लिए करती हैं। इसलिए महिलाएं सिलेंडर के रखरखाव पर काफी ध्यान देते हैं और अपने गैस को पूरे दिन चलाने की कोशिश करती हैं। हालांकि, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपकी गैस एक महीने से पहले खत्म हो जाती है, खासतौर पर मानसून में। इसलिए अगर आपको लगता है कि इस मौसम में आपका सिलेंडर की खपत जरूरत से ज्यादा होती है, तो आपको संभल कर गैस का इस्तेमाल करना चाहिए। 

हालांकि, गैस का इस्तेमाल कम नहीं किया जा सकता लेकिन इसकी खपत को कुछ तरीके अपनाकर कम की जा सकती है। क्योंकि आज हम आपके साथ कुछ ऐसे कुकिंग हैक्स लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप गैस पर खपत को कम कर सकती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं। 

 

1ओवन का करें इस्तेमाल

oven using tips to save gas

आप खाना गर्म करने के लिए ओवन का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि ओवन में आपका खाना गैस के मुकाबले ज्यादा जल्दी गर्म हो जाएगा जैसे- अगर आप कोई सब्जी गैस पर गर्म करती हैं, तो आपको 15 मिनट आराम से लग जाएंगे। वही, ओवन में आपकी सब्जी 2 मिनट में गर्म हो जाएगी। 

2सब्जी को उबालकर करें इस्तेमाल

boil vegetable cooking tips

आप कोई भी सब्जी कढ़ाही में बना रही हैं तो बेहतर होगा कि आप इसे उबालकर इस्तेमाल करें। क्योंकि उबालकर कढ़ाही में सब्जी बनाने से न सिर्फ आपका टाइम बचेगा बल्कि आपका खाना भी जल्दी पक जाएगा। (सब्जियों के बचे हुए छिलकों से बनाई जा सकती हैं ये 3 डिशेज)

3खाना ढककर पकाएं

baking tips

अगर आप गैस को बचाना चाहती हैं, तो बेहतर होगा कि आप खाने को ढककर पकाएं। क्योंकि ऐसा करने से आपकी गैस की खपत कम लगेगी और आपका खाना जल्दी भी पक जाएगा। वहीं, अगर आप खाना बिना ढके पकाएंगी तो आपकी गैस अधिक खर्च होगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- किचन का काम करने में होती है थकान तो ये 10 हैक्स दिलाएंगे आराम

4अपनाएं तवा हैक 

tawa making hacks

ये हैक न सिर्फ नया है बल्कि आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है। तवा हैक आपका रोटी बनाते वक्त काम आ सकता है जैसे - रोटी पकाने से पहले आप तवा को गर्म कर लें और एक साथ दो से तीन रोटी को बना लें। इससे न सिर्फ आपकी रोटी जल्दी बनेगी बल्कि आपकी गैस कम खर्च होगी। 

5खाना रूम टेंपरेचर पर करें सेट

Corn cooking tips

फ्रोजन फूड, दूध, सब्जियों को पकाने से कम से कम 1-2 घंटे पहले फ्रिज से निकाल लें। यानि गैस को रूम टेंपरेचर पर करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे गैस की खपत कम होगी। 

 

6तेज आंच का करें इस्तेमाल

high gas burner

आप खाना बनाते वक्त गैस की तेज आंच कर सकती हैं। हालांकि, तेज आंच करने के बाद आपको खाना बहुत ध्यान से बनाना होगा। वर्ना आप कोशिश करें कि इसे हमेशा मध्यम आंच पर ही खाना बनाएं, क्योंकि बहुत हल्की आंच पर खाना बहुत देर से बनेगा और गैस भी अधिक खर्च होगी।

7प्रेशर कुकर का करें इस्तेमाल 

Cooker using benefits

मीट, चिकन, दालें और कुछ सब्जियों को उबालने में गैस की ज्यादा खपत होती है, इसलिए ऐसी सब्जियों या मीट को कुक करने के लिए हमेशा प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें। या हो सके तो इसे पहले माइक्रोवेव में डालकर सेमी कुक कर लें। आपको बता दें कि गैस की तुलना में माइक्रोवेव में मीट या चिकन जल्दी पकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- रसोई गैस की बचत के लिए आजमाएं ये 12 आसान टिप्स, अपनाएं ये तरीके

8दाल भिगोकर करें इस्तेमाल

Soaking rice cooking hacks

कई महिलाएं दाल या फिर चावल को जल्दी में बिना भिगोए पका लेती हैं। लेकिन ऐसा करने से आपकी गैस ज्यादा खर्च होगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले दाल या फिर चावल को पानी में भिगो दें और इसके बाद ही पकाएं। 

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी और आप अपना सिलेंडर की बचत कर सकेंगे। अगर आपको कोई और अमेजिंग हैक पता हो तो वो हमें कमेंट कर जरूर बताएं। इस लेख को लाइक और शेयर करना न भूलें और ऐसी ही कुकिंग टिप्स और ट्रिक्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।