• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कर्नाटक टूर पर हैं तो इन नेशनल पार्क को देखना ना भूलें

अगर आप कर्नाटक घूमने गई हैं तो वहां पर वाइल्डलाइफ एडवेंचर का लुत्फ उठाने के लिए इन नेशनल पार्क में घूमना ना भूलें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -28 Aug 2022, 10:00 ISTUpdated -26 Aug 2022, 16:20 IST
Next
Article
national park in karnataka

कर्नाटक भारत के बेहतरीन वाइल्डलाइफ डेस्टिनेशन में से एक है जो भारतीय जैव विविधता को प्रदर्शित करता है। इतना ही नहीं, यहां पर कई नेशनल पार्क या वाइल्डलाइफ सैन्चुरी हैं, जहां पर आपको कुछ लुप्तप्राय प्रजातियों के साथ-साथ आम प्रजातियों को देखने का मौका मिलता है। शायद यही कारण है कि यह राज्य दुनिया भर से वन्यजीव उत्साही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां पर आने वाला हर यात्री प्रकृति की भव्यता के साथ-साथ वन्य जीवन को भी बेहद करीब से देख सकता है।

कर्नाटक में एक या दो नहीं, बल्कि कई नेशनल पार्क मौजूद हैं, जो पर्यटन का मुख्य आकर्षण है। यहां के प्रतिष्ठित महलों, शानदार झरनों, प्राचीन धार्मिक स्थलों और समृद्ध विरासत के साथ-साथ यह नेशनल पार्क इस राज्य को देखने लायक एक बेहतरीन जगह बनाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कर्नाटक में मौजूद कुछ बेहतरीन नेशनल पार्क के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको भी एक बार जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए- 

बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क

bannerghatta national park

बैंगलोर के बाहरी इलाके में अनेकल रेंज की तलहटी में स्थित, बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क कर्नाटक में सबसे अधिक देखे जाने वाले नेशनल पार्क में से एक है। इस पार्क में आप बंगाल टाइगर से लेकर सफेद बाघ, शेर, चित्तीदार हिरण, ज़ेबरा और कई अन्य जानवरों को देख सकते हैं।

पार्क में एक एलीफेंट कोरिडोर भी शामिल है और यहां पर इन विशाल स्तनधारियों को बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के स्वतंत्र रूप से घूमते हुए देखा जा सकता है। अगर आप यहां पर हैं तो बटरफ्लाई पार्क का दौरा करना न भूलें, जिसमें एक म्यूजियम और एक ऑडियो-विजुअल रूम भी है। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से जनवरी के बीच का माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- चलते हैं मध्य प्रदेश में मौजूद कुछ बेहतरीन राष्ट्रीय उद्यानों की सैर पर

बांदीपुर नेशनल पार्क

यह कभी मैसूर के महाराजाओं का निजी शिकारगाह हुआ करता था, लेकिन 1974 में बांदीपुर के 874 वर्ग किलोमीटर के वन अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व घोषित किया गया। बांदीपुर नेशनल पार्क कर्नाटक में बेहतरीन नेशनल पार्क में से एक है और लगभग 70 बाघों का घर है।

पार्क के अंदर निजी वाहनों की अनुमति नहीं है और वन्यजीवों की मृत्यु दर को कम करने के लिए रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक यातायात पर भी प्रतिबंध है। अगर आप यहां जाने का प्लॉन कर रहे हैं तो अक्टूबर से मार्च तक के बीच जाना सबसे अच्छा रहेगा।

Recommended Video

नागरहोल नेशनल पार्क

nagarhole national park

अपने परिसर के भीतर घने जंगलों, नदियों, पहाड़ियों, घाटियों और झरनों के साथ, कर्नाटक के कोडागु जिले में नागरहोल नेशनल पार्क स्थित है। पार्क में कई बाघ, हाथी, भारतीय तेंदुए, भालू, धारीदार लकड़बग्घा और हिरण रहते हैं। यदि आप कर्नाटक के बैंगलुरू के पास एक दिन के लिए घूमने जा रही हैं तो यह नेशनल पार्क आपको निराश नहीं करेगा।(पढ़ें कंचनजंगा नेशनल पार्क के बारे में)

कुद्रेमुख नेशनल पार्क

kudremukh national park

पश्चिमी घाट की कुद्रेमुख पर्वत श्रृंखला में स्थित, कुद्रेमुख नेशनल पार्क कर्नाटक के सबसे आकर्षक राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, जिसमें हरे भरे जंगल, कदंबी और हनुमानगुंडी जैसे प्राकृतिक झरने और प्राकृतिक पूल हैं। यहां पर आपको तेंदुआ, जंगली कुत्ता, मालाबार विशाल गिलहरी, लंगूर, भालू, और भी कई तरह के जानवर देखने को मिलेंगे।

इस नेशनल पार्क में कई रोमांचकारी ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा के रास्ते हैं जो पर्यटकों को इसकी प्राकृतिक प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने और जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने का मौका देते हैं। यदि आप ट्रेकिंग और वाइल्डलाइफ स्पॉटिंग का आनंद उठाना चाहते हैं तो यहां पर आ सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- भारत की इन जगहों पर बच्चों के साथ एक बार जरूर करें ट्रैवल

तो अब आप जब भी कर्नाटक का दौरा करें तो इन नेशनल पार्क को अवश्य देखें और अपने एक्सपीरियंस हमारे साथ फेसबुक पेज पर अवश्य शेयर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।