साल के अलग-अलग महीने में घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। फ़रवरी भी एक ऐसा महीना है, जब राते सर्द और दिन थोड़े-थोड़े गर्म होते हैं, जिसके चलते कई लोग इस महीने में घूमने का प्लान करते हैं। इस महीने में लगभग भारत के हर हिस्से में कोई न कोई हर रोज घूमने के लिए घर से निकलता ही है। फ़रवरी महीने में वेलेंटाइन डे होने के चलते कई कपल्स भी अपने-अपने पार्टनर्स के साथ वेलेंटाइन डे को सेलिब्रेट करने के लिए घूमने जाना पसंद करते हैं। तो अगर आप भी फ़रवरी के रोमांटिक महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज आपको भारत की कुछ बेहतरीन जगहों के बारें में बताने जा रहे हैं, जहां आप घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं।

जैसलमेर, राजस्थान 

travel places in india in february jaislmer inside

अगर आप फ़रवरी के इस रोमांटिक महीने में राजस्थान जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आप इस बार जयपुर, उदयपुर का प्लान न बना के जैसलमेर घूमने का प्लान करें। सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए यह जगह किसी भी सैलानी और कपल्स के लिए एकदम परफेक्ट डेस्टिनेशन है। जैसलमेर में फ़रवरी के महीने में आयोजित होने वाला डेजर्ट फेस्टिवल को भी आप ट्रिप में शामिल कर सकते हैं। कहा जाता है कि इस दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम से लेकर संगीत, ऊंट दौड़ जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यहां आप जैसलमेर किला, गडीसर झील और जैसलमेर वार म्यूजियम जैसी कई बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: विंटर में हनीमून के लिए बेस्ट है दक्षिण-भारत की ये बेहतरीन जगहें

मसूरी, उत्तराखंड 

travel places in india in february masoori inside

अगर आप दिल्ली और दिल्ली के आसपास ही रहते हैं और किसी हिल स्टेशन जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए मसूरी बेहतरीन जगह हो सकती हैं। अगर आप पार्टनर के साथ वेलेंटाइन डे को सेलिब्रेट करने या फिर हनीमून के लिए भी किसी बेहतरीन जगह की तलाश में है, तो यह जगह एकदम परफेक्ट है। समुद्र तल से लगभग सत्तर हज़ार फीट की ऊंचाई पर स्थित मसूरी को 'क्वीन ऑफ हिल्स' के नाम से भी जाता है। गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी स्थित मसूरी फ़रवरी के महीने में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। मसूरी में आप केम्प्टी फॉल्स, लाल टिब्बा जैसी कई रोमांचक जगहों पर घूमने भी जा सकते हैं।

Recommended Video

पुरी, ओडिशा 

travel places in india in february puri inside

फ़रवरी के महीने में घूमने के साथ-साथ किसी पवित्र और धार्मिक जगह को ट्रिप में शामिल करने के बारे सोच रहे हैं, तो आपको ओडिशा में स्थित पुरी को ट्रिप में ज़रूर शामिल करना चाहिए। चार धाम में से एक पूरी, फ़रवरी के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। कहा जाता है कि फ़रवरी के महीने में ही पुरी में कोणार्क नृत्य महोत्सव आयोजित होता है, जहां आप भी घूमने के लिए जा सकते हैं। पुरी में आप प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर, गोल्डन बीच और कोणार्क सूर्य मंदिर जैसी कई बेहतरीन जगहों पर घूमने जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: देश की इन जगहों पर जाकर रिपब्लिक डे को बना सकते हैं यादगार

वायनाड, केरल 

travel places in india in february wayanad inside

अगर आप फ़रवरी के महीने में दक्षिण भारत में जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको केरल में स्थित वायनाड ज़रूर घूमने जाना चाहिए। मसाले के बागानों, प्राकृतिक खूबसूरती और वन्य जीव अभ्यारण के लिए वायनाड पूरे दक्षिण भारत में फेमस है। वेलेंटाइन डे को सेलिब्रेट करने के साथ-साथ हनीमून के लिए भी यह जगह किसी भी कपल्स के लिए एकदम पेरफ़ेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ पूकोड झील,चेम्ब्रा पीक जैसी कई शानदार जगहों पर यादगार पल बिताने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images.herzindagi.info,assets.atlasobscura.com)