रिपब्लिक डे यानि गणतंत्र दिवस को देशभर में एक राष्ट्रीय पर्व के समान मनाया जाता है, क्यूंकि इसी दिन भारत में संविधान लागु हुआ था। इस ख़ुशी के मौके पर इस दिन को खास बनाने के लिए कई लोग घर से बाहर कहीं ना कहीं घूमने का प्लान भी ज़रूर बनाते हैं। अगर आप भी गणतंत्र दिवस के मौके पर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज आपको भारत की कुछ शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, यहां जाकर यक़ीनन आप देशभक्ति के रंग में रंग जायेंगे। इन जगहों पर आप अपने परिवार के साथ भी घूमने और एन्जॉय करने के लिए जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, इन जगहों के बारें में।

अमृतसर

best places to visit in india on republic day waghah border

गणतंत्र दिवस के ख़ुशी के मौके पर घूमने के लिए अगर कोई जगह है, तो उस जगह का पहला नाम है अमृतसर। अमृतसर में मौजूद भारत पाकिस्तान बॉर्डर यानि वाघा बॉर्डर पर हर दिन हजारों सैलानी घूमने के लिए के जाते हैं, लेकिन गणतंत्र दिवस के दिन यहां का नज़ारा बहुत अलग होता है। इस दिन हर कोई देशभक्ति के रंग में रंग हुआ होता है। इस ख़ुशी के मौके पर वाघा बॉर्डर दूर-दूर से सैलानी घूमने के लिए आते हैं। गणतंत्र दिवस के ख़ुशी के मौके यहां पर कई विशेष कार्यक्रम भी होते हैं। अमृतसर में वाघा बॉर्डर घूमने के साथ-साथ आप जालियांवाला बाघ और गोल्डन टेम्पल भी घूमने के लिए जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Republic Day Fashion: गणतंत्र दिवस पर देश प्रेम के रंगों में हो जाएं सराबोर 

अहमदाबाद

best places to visit in india on republic day sabarmati inside

जब भी स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस का जिक्र किया जाता है, तो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जिक्र ज़रूर होता है। अगर आपको रिपब्लिक डे के दिन देश भक्ति के रंग में रंगना है और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन के बारे में करीब से जानना हैं, तो आपको अहमदाबाद के सबरमति तट पर स्थित सबरमति आश्रम घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन जगह को नमक आंदोलन के भी लिए जाना जाता है। गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल यहां लाखों लोग घूमने के लिए आते हैं और बापू से जुड़ी यादगार पलों को समेट कर ले जाते हैं। 

Recommended Video

शिमला 

best places to visit in india on republic day shimla inside

आप इस रिपब्लिक डे देशभक्ति के रंग में रंगने के साथ-साथ किसी खूबसूरत हिल स्टेशन पर घूमने का भी प्लान बना रहे हैं, तो आपको शिमला ज़रूर जाना चाहिए। कहा जाता है कि हिमाचल प्रदेश के हर कोने में गणतंत्र दिवस बड़े ही धूम-धाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। कहा जाता है की शिमला के रिज मैदान में हर साल कई समारोह भी आयोजित किये जाते हैं। सशस्त्र बलों द्वारा परेड भी देखते ही बनता है। 

इसे भी पढ़ें: Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर देखें देशभक्ति का जज्बा जगाने वाली ये फिल्में

दिल्ली

best places to visit in india on republic day india gate inside

दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर घूमने के कई महत्वपूर्ण जगहे हैं। इस ख़ुशी के मौके पर और देश भक्ति के रंग में रंगने के लिए आप इंडिया गेट ज़रूर पहुंचें। यहां देश के कई कोनों से लोग परेड को देखने के लिए आते हैं। देशभक्ति वाले गीत और अलग-अलग राज्यों की खूबसूरत झांकिया और भारतीय सैनिकों द्वारा प्रस्तुत अभूत कर्तब को देखते ही बनता है।  इंडिया गेट घूमने के साथ-साथ आप लाल किला यानि रेड फोर्ट और राजीव चौक भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@hindi.holidayrider.com,upload.wikimedia.org)