Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वायनाड में हैं तो जरूर करें ये 5 चीजें

    अगर आप वायनाड में हैं तो आपको इन चीजों को जरूर करना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-23,13:00 IST
    Next
    Article
    wayanad kerala in hindi

    केरल में वायनाड यकीनन एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। यह समुद्र तल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन सैलानियों का एक आकर्षण केन्द्र है। यहां पर चाय के बागों से लेकर आयुर्वेद रिसॉर्ट्स और गुफा, झीलें और पहाड़ियां और बहुत कुछ है, जो आपको यहां पर प्रकृति के करीब होने का अहसास करवाती हैं।  

    वायनाड एक ऐसी जगह हैं, जहां पर आप ना केवल प्रकृति के करीब होने का अनुभव कर सकती हैं, बल्कि यहां पर आपके लिए करने व देखने के लिए भी बहुत कुछ है। मसलन, अगर आपको कुछ एंडवेचर्स करना पसंद है तो आप ट्रेकिंग कर सकती हैं।

    वहीं, अगर आप प्रकृति के नजारों को कैद करना चाहती हैं तो ऐसे में फोटोग्राफी का लुत्फ उठाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप केरल के वायनाड में आप किन चीजों को कर सकती हैं-

    करें जंगल सफारी

    things to explore in wayanad

    अगर आप वायनाड में छुट्टियां मना रही हैं तो वाइल्डलाइफ जंगल सफारी के बिना आपकी वेकेशन कंप्लीट नहीं हो सकती। आप वायनाड सैंचुरी में सफारी का लुत्फ उठाएं। यह सैंचुरी उत्तरी केरल में स्थित है। वायनाड वाइल्डलाइफ सैंचुरी दुनिया में बाघों और एशियाई हाथियों की सबसे बड़ी आबादी के लिए प्रसिद्ध है।

    सैंचुरी में सफारी करते हुए आप बाघ, हाथी, जंगली कुत्ते, सांभर हिरण, तेंदुए, भारतीय पैंगोलिन और कई अन्य जानवरों को देखने का आनंद ले सकती हैं।

    बोटिंग का उठाएं आनंद

    केरल में सबसे अधिक ऊंचाई वाली मीठे पानी की झील, पुकोड झील वायनाड जिले में स्थित है। अगर आप वायनाड में हैं तो आपको इस झील में एक बार नाव की सवारी अवश्य करनी चाहिए। इस जगह की शांति आपके मन को एक सुकून पहुंचाएगी।

    नाव की सवारी करते हुए आपको झील में फूलों को भी करीब से देखने का मौका मिल सकता है। इसके अलावा, कभी-कभी बोटिंग के दौरान आप पेथिया पुकोडेंसिस नामक मछली की एक झलक भी देख सकते हैं, जो केवल यहीं पाई जाती है।

    इसे भी पढ़ें-केरल का कर रहे हैं 3 दिन का ट्रिप प्लान, तो इन जगहों को देखना ना भूलें 

    करें ट्रेकिंग 

    try adventure activities in wayanad

    अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें कुछ एडवेंचर्स करना काफी अच्छा लगता है तो ऐसे में आप वायनाड(वायनाड से जुड़े फैक्ट्स)में ट्रेकिंग भी कर सकती हैं। आप चेम्बरा पीक तक ट्रेकिंग करने की प्लानिंग कर सकती हैं। ट्रेलिंग चाय के बागानों के साथ शुरू होती है और एक घंटे की चढ़ाई के बाद आप हरे-भरे घास के मैदानों में एक बेहद की खूबसूरत तालाब देखेंगे।

    हालांकि, यह ध्यान रखें कि आपको वन विभाग से परमिट के साथ दोपहर 2 बजे से पहले ट्रेलिंग के स्टार्ट प्वाइंट पर पहुंचना होगा। इसके अलावा, अपनी पानी की बोतलें ले जाना याद रखें क्योंकि ऊपर प्लास्टिक प्रतिबंधित है।

    करें बैम्बू राफ्टिंग 

    950 एकड़ भूमि में फैले, कुरुवा द्वीप में वायनाड में काबिनी नदी के बीच में तीन सुंदर द्वीप शामिल हैं। बैम्बू राफ्टिंग के लिए लोकप्रिय, यह वायनाड में सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यह द्वीप आपको बांस के पुलों के मनोरम दृश्य प्रदान करता है। साथ ही साथ, यहां पर आप पेड़ों की दुर्लभ प्रजातियों को देखने और पक्षियों को देखने का मौका भी पा सकते हैं।(रिवर राफ्टिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान)

    इसे भी पढ़ें-केरल के वर्कला शहर में जरूर करें यह पांच चीजें, जिन्दगी भर याद रहेगा आपको यह सुहाना सफर

    करें जिपलाइनिंग

    things to do in wayanad

    यदि आप वायनाड में कुछ एडवेंचर्स एक्टिविटी करने का मन बना रहे हैं तो ऐसे में रोलिंग चाय के बागानों में जिपलाइनिंग को एक्सपीरियंस करना यकीनन काफी अच्छा है। यह वायनाड की सबसे लंबी और सबसे ऊंची ज़िपलाइन भी है। जिपलाइनिंग करते हुए आप बेहद ही खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं।(मनाली में जरूर ट्राई करें ये एडवेंचर एक्टिविटीज)

    तो अब आप भी वायनाड जाएं तो इन चीजों को जरूर करें और वायनाड घूमने का पूरा लुत्फ उठाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।