• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रिवर राफ्टिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, बरतें ये सावधानियां

रिवर राफ्टिंग बेहद एडवेंचर स्पोर्ट में से एक है, ऐसे में एंजॉयमेंट के साथ-साथ आपको सुरक्षा का भी ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
Published -14 Apr 2022, 11:37 ISTUpdated -14 Apr 2022, 12:17 IST
Next
Article
tips for first time river rafting

रिवर राफ्टिंग का नाम सुनकर ही हमारे मन में पानी की लहरों की आवाज गूंजने लगती है। ऐसे में हमारा चाहता है कि हम लहरों के बीच गोते लगाएं और रोमांच के अनुभव को महसूस करें। बीते समय में रिवर राफ्टिंग का क्रेज भारत में भी तेजी से बढ़ रहा है, इस कारण भारत के कई राज्यों में आपको राफ्टिंग कैंप मिल जाएंगे। ऐसे में अगर आप पहली बार रिवर राफ्टिंग करने का मन बना रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद हेल्पफुल हो सकता है, इन जानकारियों के साथ आप रिवर राफ्टिंग का पूरा मजा उठा पाएंगे। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको रिवर राफ्टिंग और उस दौरान बरतने वाली सावधानियों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आपकी एडवेंचर से भरी यात्रा और भी यादगार हो जाएगी। तो देर किस बात की आइए जानते हैं रिवर राफ्टिंग के दौरान काम आने वाली जरूरी बातों के बारे में- 

रिवर राफ्टिंग कैसे की जाती है- 

अगर आपने इससे पहले रिवर राफ्टिंग में हाथ नहीं आजमाया है, तो ऐसे में आपको इस एडवेंचर स्पोर्ट के बारे में जानकारी जरूर रखनी चाहिए। बता दें कि रिवर राफ्टिंग के दौरान एक रबर की नाव होती है, जिस पर 6 से 8 लोग एक साथ बैठ सकते हैं। इसके अलावा आपको एक गाइड दिया जाता है, जो पानी की लहरों के साथ के साथ-साथ चलने का दिशा निर्देश देता है।

रिवर राफ्टिंग की सबसे खास बता यह है कि इसे करने के लिए तेज बहाव वाली नदी को चुना जाता है, जो कि कम गहरी होती है। लहरों के साथ नाव तेजी से आगे बढ़ती है, जिसमें बैठे पर्यटकों को रोमांच का एहसास होता है। मगर रोमांच के साथ-साथ आपको सावधानियों का भी ख्याल ध्यान रखना चाहिए।

गाइड की बातों को ध्यान से सुनें- 

things to keep in mind during rafting

रिवर राफ्टिंग के दौरान आपको गाइड की हर बात सुननी चाहिए। गाइड के कमांड को फॉलो करने से आप रिवर राफ्टिंग को और अच्छी तरह से एंजॉय कर पाएंगे। राफ्टिंग की शुरुआत से पहले ही आपको गाइड कई जरूरी बातें बताएगा, जिसे आपको राफ्टिंग के दौरान अच्छी तरह से फॉलो करना होगा। ऐसा करने से बोट का बैलेंस पूरी तरह से बना रहता है और बोट को कोई खतरा भी नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें- ये 10 सामान आपकी हाइकिंग को बनाएंगे और भी आसान

लाइफ जैकेट और हेलमेट पहनें-

सुरक्षा के लिए लाइफ जैकेट और हेलमेट पहनना बेहद जरूरी होता है। इसकी मदद से राफ्टिंग के दौरान आपको सुरक्षा मिलती है। अगर आपकी बोट राफ्टिंग के दौरान पलट जाती है तो हेलमेट आपको चोट लगने से बचाएगा, वहीं लाइफ जैकेट पानी में तैरने में आपकी मदद करेगी। 

अच्छे से चलाएं पैडल- 

पैडल की मदद से नाव को बेहतर बहाव मिलता है। ऐसे में आपको गाइड के कहने के अनुसार ही चप्पू चलाना चाहिए। राफ्टिंग के पहले गाइड आपको बोट का हैंडल पकड़ने और चलाने का सही तरीका बताते हैं, जिन्हें फॉलो करने से नाव चलाने में आपको ज्यादा ताकत नहीं लगानी पड़ती है।

पैनिक न हों- 

river rafting tips

पानी के तेज वेव के कारण कई बार बोट पलट जाती है या कोई साथी पानी में गिर जाता है। ऐसे में लोग पैनिक हो जाते हैं, जिस कारण कई बार दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जब भी कभी आप राफ्टिंग पर जाएं, वेव देखकर पैनिक न हों और गाइड के कमांड को फॉलो करते रहें, ऐसा करने से आप अपने साथियों और बोट दोनों को ही रेस्क्यू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बजट में कहीं भी करना हो ट्रैवल तो इन टिप्स का रखें ख्याल

स्विमिंग आने पर ही इस एडवेंचर पर जाने का बनाएं मन- 

अगर आपको अपनी स्विमिंग पर कॉन्फिडेंस है, तब ही आप राफ्टिंग करने का फैसला लें। लाइफ जैकेट आपकी सुरक्षित रखता है, मगर स्विंग आने से आपकी सेफ्टी की गारंटी और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

राफ्टिंग के दौरान साथ लेकर जाएं ये समान- 

things to keep in mind while rafting

रिवर राफ्टिंग के दौरान आपको सही कपड़ों का चुनाव करना चाहिए, जिससे आप पानी में कंफर्टेबल रहें। ऐसे में राफ्टिंग पर जाते समय आपको स्विमसूट या जिम आउटफिट पहनने चाहिए। कपड़ों के अलावा आपको बैग में सनस्क्रीन, सनग्लास, कंफर्टेबल फुटवियर, पानी की बॉटल, सूखे कपड़े और पानी वाले जूते साथ लेकर जाना चाहिए। हालांकि की राफ्टिंग बोट पर जाने से पहले जरूरी सामानों को निकालकर आप अपना बैग होटल पर छोड़ सकते हैं।

राफ्टिंग के बेस्ट हैं ये जगहें- 

वैसे तो राफ्टिंग के लिए लोगों के बीच ऋषिकेश सबसे ज्यादा फेमस है, लेकिन आप इसके अलावा भी कई बेहतरीन राफ्टिंग स्पॉट्स पर जा सकते हैं। जिनमें सिक्किम की तीस्ता नदी, कुर्ग की बरपोल नदी, लद्दाख में बहने वाली सिंधु नदी और महाराष्ट्र की कोलाड जैसी राफ्टिंग लोकेशन शामिल हैं। 

ते ये थी भारत में रिवर राफ्टिंग से जुड़ी सभी जानकारियां, आपको जिनका ख्याल रखना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ट्रैवल से जुड़ी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।