भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो ख़ूबसूरत वादियों के साथ-साथ एडवेंचर से भी भरपूर हैं। उन्हीं में से एक है असम का नमेरी नेशनल पार्क, जो न सिर्फ़ अपनी अनोखी ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता है बल्कि इसमें पाए जाने वाले जीवजंतु भी टूरिस्टों को काफ़ी आकर्षित करते हैं। यहां कैपिंग और ट्रैकिंग युवाओं के बीच काफ़ी मशहूर है। नमेरी नेशनल पार्क सोनितपुर ज़िले के अंतर्गत आता है और यह नेशनल पार्क 200 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। इस नेशनल पार्क की उत्तरी सीमाएं अरुणाचल प्रदेश के पाखुई वन्यजीव अभयारण्य के साथ जुड़ी हुई है।

आपको बता दें कि नमेरी नेशनल पार्क में 300 से अधिक पक्षियों की प्रजाती हैं। इसके अलावा अन्य प्रजातियों के जानवर और जीवजंतु मौजूद हैं। अगर आप इस जंगल को एक्सप्लोर करना चाहती हैं तो अपने लिए एक सफ़ारी बुक करें और यहां के ख़ूबसूरत नज़ारों का आनंद लें। इस जंगल में मछली पकड़ना भी काफ़ी मशहूर है, वहीं इस के आसपास कई ऐसे स्थल हैं जिसे घूमना आप पसंद करेंगी।

क्यों जाएं नमेरी नेशनल पार्क

about nameri national park

इस जगंल में आपको कई सारे हाथी देखने को मिल जाएंगे। इसके अलावा आप चाहें तो इन हाथियों की सवारी भी कर सकते हैं। इसके अलावा इस नेशनल पार्क के अंदर दो छोटी-छोटी नदियां भी हैं, जिसमें Boat rides का मज़ा भी लिया जा सकता है। इसके अलावा यहां रिवर राफ़्टिंग भी करवायी जाती है। ट्रैकिंग, रिवर राफ़्टिंग, हाथी की सवारी, और ईको कैंप तक, सब कुछ एक शानदार ट्रिप को पूरा करने के लिए काफ़ी है। शहर की भागदौड़ से छुट्टी लेकर कुछ सुकून के पल बिताना चाहती हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। प्रकृति के करीब नमेरी नेशनल पार्क आपके मन को शांति देगा। ख़ास बात है कि इस जगह को आप पॉकेट फ़्रेंडली बजट में घूम सकती हैं। इसके अलावा अगर आप वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर में इंटरेस्ट रखती हैं तो फिर इस जंगल को ज़रूर एक्सप्लोर करें।

इसे भी पढ़ें: जानें अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली के कुछ रोचक तथ्य, यहां भारत में होता है सबसे पहले सूर्योदय

नमेरी नेशनल पार्क जाने का सही समय

national park area

किसी भी जंगल को एक्सप्लोर करने के लिए सही समय पर जाना ज़रूरी है। क्योंकि कई जंगल गर्मियों में आग की तरह बरसते हैं। इसलिए गर्मियों में नमेरी नेशनल पार्क जाने का प्लान न बनाएं। हालांकि यह काफ़ी बड़ा है, जिसकी वजह से इसका तापमान सालभर सामान्य रहता है, लेकिन यहां आप जाने के लिए बेस्ट टाइम जानना चाहती हैं तो वह मानसून का मौसम है। वहीं सितंबर से लेकर मार्च तक के बीच में कभी भी यहां जाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: जानें आंध्र प्रदेश के लेपाक्षी मंदिर से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

Recommended Video

असम के यह जंगल हैं काफी मशहूर

national park birds

नमेरी नेशनल पार्क के अलावा असम में कई और भी मशहूर जंगल है जो छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट प्लेस है। नेचर से प्यार करने वाले लोगों के लिए ये जगहें किसी जन्नत से कम नहीं है। इन जंगलों में दुर्लभ वन्‍य जीव होने के साथ-साथ बेहद ख़ूबसूरत नज़ारे देखने को मिल जाएंगे। इस लिस्ट में मानस नेशनल पार्क, ओरंग नेशनल पार्क, काजीरंगा नेशनल पार्क, और डिब्रू सैखोवा नेशनल पार्क आदि शामिल हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।