गर्मी की छुट्टियों में अगर आप गोवा जाने का प्‍लान बना रही हैं और आप एडवेंचर लवर भी हैं तो इस बार आपको गोवा में बहुत मजा आने वाला है। दरअसल जून से सितंबर के बीच गोवा में ‘व्‍हाइट वॉटर राफ्टिंग’ आयोजित की जाती है। मगर हर बार की तरह इस बार की राफ्टिंग में काफी कुछ अलग होने वाला है। 

Read More: अब बनारस में मिलेगा गोवा का मजा

क्‍या है मेजर अट्रैक्‍शन 

‘व्‍हाइट वॉटर राफ्टिंग’ इस साल मेजर अट्रैक्‍शन यह रहेगा कि इस बार जो भी राफ्टिंग करेगा उसका एक पर्सनलाइज्‍ड वीडियो बनाया जाएगा और उस वीडियो को सोशल मीडिया के प्‍लैटफॉर्म पर शेयर भी किया जाएगा। गोवा टूरिज्‍म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन डिपार्टमेंट के अधिकारियों की माने तो जैसे ही गोवा में मानसून आ जाएगा वैसे ही वहां ‘व्‍हाइट वॉटर राफ्टिंग’ शुरू हो जाएगी।

Goa white water rafting experience video first time

कहां होगी ‘व्‍हाइट वॉटर राफ्टिंग’

 एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, ‘गोवा में मौजूद वालपोई में बहने वाली वाली नदी महादाई में ‘व्‍हाइट वॉटर राफ्टिंग’ की जाएगी। राफ्टिंग के दौरान कुछ नया ट्राय करने के लिए इस बार राफ्टिंग एक्‍सपीरियंस को रिकॉर्ड किया जाएगा।’ ऐसा पहली बार होगा जब राफ्टिंग करन वाले लोग अपने एक्‍सपीरियंस का पर्सनलाइल्‍ड वीडियो देख पाएंगे। इस वीडियों के लिए गोवा टूरिज्‍म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने टॉप एडवेंचर स्‍पोर्ट्स वीडियो कंपनी के साथ राफ्टिंग एक्‍सपीरियंस को कैप्‍चर करने के लिए डील की है। इस वीडियो को वॉट्स ऐप और गूगल ड्राइव पर उसी दिन शेयर कर दिया जाएगा। 

Read More: इस समर सीजन beach holidays पर जाएं तो ध्‍यान रखें ये 8 बातें

‘व्‍हाइट वॉटर राफ्टिंग’ में और क्‍या है रोचक 

‘व्‍हाइट वॉटर राफ्टिंग’ में एक बोट पर 7 लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है। इन लोगों को 10 किलोमीटर तक राफ्टिंग करवाई जाएगी। इसके अलावा गोवा में और भी कई एडवेंचर स्‍पोर्ट्स में टूरिस्‍ट हिस्‍सा ले पाएंगे। 

Goa white water rafting experience video first time

बीच हॉलीडे पर रखें इन बातों का ध्‍यान 

  • अगर आप बीच पर जा रही हैं तो अपने साथ सनस्‍क्रीन रखना न भूलें। अगर आप अपने साथ सनस्‍क्रीन नहीं रखेंगी तो आपको बीच पर स्किन से जुड़ी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। 
  • बीच पर आपको हल्‍के से हल्‍के कपड़े ही पहनने होते हैं ज्‍यादा भारीभरकम कपड़े बीच के मजे का किरकिरा कर देते हैं। इस लिए आप जब बीच हॉलीडेज पर जाएं तो अपने बैग में हल्‍के कपड़े ही रखें
  • पानी वाली जगहों पर जाने से पहले एक वॉटरप्रूफ बैग जरूर रख लेना चाहिए यह बात बीच हॉलीडेज पर जाने में भी लागू होती है। अगर आप बीच पर छुट्टियां बिताने जा रही हैं तो एक वॉटरप्रफू बैग खरीद लें।
  • बीच में मौजूद बालू पर चलने का एक अलग ही मजा होता है मगर यहां की बालू में समुद्री जीव जन्‍तु होते हैं जो आपके पैर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मगर इस डर से आप अगर हील्‍स या जूते पहन कर बीच पर जाती हैं तो आपको बहुत दिक्‍कतों का सामना करना पड़ेगा। बीच में हमेशा Flip-flop या crocs पहन कर ही जाएं। इससे जो सैंड आपके फुटवियर के अंदर घुसेगी वह आसानी से बाहर निकल सकेगी। 

Recommended Video