पूर्वोत्तर भारत का राज्य मणिपुर एक ऐसी जगह है, जहां पर आप शहरी भीड़भाड़ से दूर कुछ वक्त सुकून के साथ बिता सकती हैं। वैसे तो यह राज्य प्राकृतिक खूबसूरती से अटा पड़ा है, लेकिन प्रकृति की वास्तविक खूबसूरती को निहारने के अलावा आप इस राज्य में कुछ दर्शनीय स्थलों और बेहतरीन गतिविधियों का भी आनंद ले सकती हैं।

यहां तरोताजा करने वाले रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे हैं, कई दुर्लभ वनस्पतियां व जीव-जंतु हैं, जंगल हैं, नदियां, पर्वत व पहाड़ियां आदि हैं। वास्तव में मणिपुर में घूमने की कई बेहतरीन जगहें मौजूद हैं, जो यकीनन आपको निराश नहीं करेंगी।

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मणिपुर में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी ट्रेवल बकिट लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए-

सेनापति

manipur places to travel senapati

सेनापति प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना है और मणिपुर में सबसे अच्छे पर्यटन स्थानों में से एक है। यहां का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा वनों से घिरा हुआ है, और इसका बाकी हिस्सा ग्रामीणों द्वारा बसा हुआ है। यहां पर आप वुडलैंड की खोज में दिन बिता सकते हैं और शाम को स्थानीय लोगों के साथ समय बिता सकते हैं। अगर आप सेनापति में हैं तो पुरुल, माओ, दज़ुकू घाटी, यांगखुल्लेन, माखेल गुफा, साडू चिरू झरने और मरम खुल्लेन आदि जगहों को एक्सप्लोर कर सकती हैं।

एंड्रो

manipur places to travel andro

एंड्रो एक छोटा सा गांव है लेकिन मणिपुर में घूमने के लिए सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक है। इस जगह की मिट्टी के शिल्प कौशल कुछ ऐसा है जो आने वाले हर पर्यटक को आकर्षित करता। यह स्थान कलात्मकता के अतिरिक्त ऐतिहासिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है।

इसे जरूर पढ़ें: साउथ इंडिया के किसी पर्यटन स्थल पर घूमने जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

यहां पर स्थित संग्रहालय में विभिन्न प्रकार के पारंपरिक बर्तन जैसे कि वॉलम, पुडोंड मखॉन्ग, युकहुम और न्गांगखा को प्रदर्शित किया गया है। अगर एंड्रो के प्रमुख आकर्षण स्थलों की बात की जाए तो उनमें एंड्रो शांतिहिल नेचुरल पार्क, एंड्रो ग्राम्षांग, सेललोई लैंग्मई इकोलॉजिकल पार्क, ग्वारोक महादेवा यारिपोक और कैना मंदिर आदि शामिल है।

इम्फाल

manipur places to travel imphal

जब मणिपुर घूमने की बात हो और इम्फाल का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। यह वास्तव में पूर्वोत्तर भारत में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। इम्फाल मणिपुर के केंद्र में स्थित है। यहां पर आपको झीलों और झरनों से लेकर प्रकृति की अद्भुत सुंदरता को निहारने का मौका मिलेगा। इम्फाल में कई अद्भुत चीजें हैं।

Recommended Video

आप यहां पर लोकतक झील, कंगला किला, लाल पहाड़ी लोकपथ, मणिपुर राज्य संग्रहालय, सिरोही राष्ट्रीय उद्यान, कीबुल लामजाओ नेशनल पार्क, मणिपुर जूलॉजिकल गार्डन, मताई गार्डन, खोंगपत ऑर्किडेरियम और श्री गोविंदजी मंदिर जैसी कई बेहतरीन जगहों पर जा सकती हैं।

खोंगजोम

manipur places to travel khongjom

एक ऐसी जगह हैं, जो सेना को श्रद्धांजलि देती है, खोंगजोम सर्वश्रेष्ठ मणिपुर गंतव्यों में से एक है। यहीं, रिविर्ड प्रमुख सेनापति, पौना ब्रजबाशी अपने सैनिकों के साथ अपने शासनकाल के दौरान अंग्रेजों से लड़े। इसे एंग्लो-मणिपुर युद्ध के रूप में जाना जाता था।

इसे जरूर पढ़ें: नॉर्थ ईस्ट के ये हैं सबसे खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन, पति के साथ यहां गुजारें रोमांटिक पल

आज बहादुर सेनानियों की याद में एक स्मारक बना है, जो ऐतिहासिक महत्व रखता है। यह स्थान एक भारतीय देशभक्त, या सैन्य और युद्ध के इतिहास में रुचि रखने वाले के लिए यह जगह एकदम सही है। अगर आप यहां पर हैं तो खोंगजोम युद्ध स्मारक को देखना बिल्कुल भी ना भूलें।

उखरूल

manipur places to travel ukhrul

अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाने वाला उखरुल मणिपुर में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता ऐसी है कि आप घंटों ध्यान लगा सकती हैं और मन की शांति पा सकती हैं। उखरुल में ट्रेकिंग और चाय बागान की यात्रा सबसे आम गतिविधियों में से एक है।

यह मणिपुर में घूमने के लिए सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक है। उखरूल के मुख्य आकर्षणों में निलई टी एस्टेट, काचौ फुंग लेक, शिरुई काशोंग पीक, खंगखुई गुफा और ख्यांग पीक आदि शामिल है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।