अगर आप दक्षिण भारत के किसी जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो नई-नई जगहों और प्राकृतिक आकर्षण के बीच घूमने के लिए तैयार हो जाएं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और  केरल दक्षिण भारत में घूमने के लिए बेस्ट जगह माने जाते हैं। इन सभी राज्यों के अगल-अलग रीति-रिवाज, खान-पान और भाषा सैलानियों को सबसे अधिक आकर्षक लगती है। पर्यटक यहां खुले दिल से घूमते हैं और यहां के स्थानीय लोग भी सैलानियों का खुले दिल से स्वागत करते हैं। इन राज्यों की परंपरा और रीति-रिवाज़ भारत के अन्य राज्यों से साउथ इंडिया को बिल्कुल अलग और खास बनाता है। यहां की यात्रा करने पर सैलानी कई नए चीजों से रूबरू भी होते रहते हैं। अगर आप भी दक्षिण भारत की यात्रा के लिए निकलना चाहते हैं तो इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें।

खान-पान का ध्यान रखना

south india tourist spots things to be kept in mind inside

दक्षिण भारत की यात्रा पर जाने से पहले आपको यहां के खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए।  दक्षिण भारत के अमूमन व्यंजन बहुत ही टेस्टी और स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को नापसंद भी होते हैं। अगर आपको भी यहां के खान-पान पसंद नहीं है तो यात्रा से पहले ही ये तय कर लें कि हमें किस होटल और रेस्त्रां में खाना है और क्या-क्या खाना है। अगर आपको साउथ इंडियन फूड्स पसंद है तो आपकी यात्रा में संभवत कई परेशानी नहीं होगी।

इसे भी पढ़े: ज्योतिरादित्य सिंधिया और पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया के 'जय विलास पैलेस' के बारे में जानें

Recommended Video


स्‍थानीय लोगों की तरह ड्रेस

south india tourist spots things to be kept in mind inside

दक्षिण भारत की यात्रा करने से पहले आपको वहां की वेशभूषा पर ध्यान देने की ज़रूरत है। अमूमन दक्षिण भारत का पहनावा भारत के अन्य राज्यों से अलग रहते हैं। यहां जिस तरह के कपड़े पहने जाते हैं उस तरह के कपड़े आपके पास होना मुश्किल है। अगर आप यहां की यात्रा के लिए निकल रहे हैं तो आपको यहां के जलवायु के आधार पर कपड़े रखने चाहिए। दक्षिण भारत में अमूमन गर्मी पड़ती है, तो आप जितना ढीले और सूती के कपड़े रखेंगे उतना ही सही होगा। भीड़-भाड़ से दूर प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो इन डेस्टिनेशन पर ज़रूर जाएं

ट्रैफिक पर नज़र  

south india tourist spots things to be kept in mind inside

देश के अन्य राज्यों के तरह दक्षिण भारत में भी खूब ट्रैफिक रहता है। अगर आप फर्स्ट टाइम दक्षिण की किसी जगह पर घूमने जा रहे हैं, तो इसके लिए पहले से ही तैयार हो जाएं। अगर आप  भीड़-भाड़, ऑटो-रिक्शा, बाइक, कारों के ट्रैफिक से बचना चाहते हैं तो वीकएंड में घूमने से बचे, क्योंकि यहां वीकएंड में सड़कों पर अधिकतर भीड़ लगी रहती। अगर आपको किसी जगह पर अच्छे से घूमना है तो दिन में ही घूम लीजिए क्योंकि शाम होते-होते सड़कों पर ट्रैफिक जाम लगना स्टार्ट हो जाता है। भारत के ये डेस्टिनेशन्स भी हैं ताज महल की तरह बेहद खूबसूरत 

लोकल लोगों का स्‍वभाव

south india tourist spots things to be kept in mind inside

दक्षिण भारत के लोगों का स्‍वभाव सैलानियों के प्रति काफी अच्छे होते हैं। यहां के लोग सैलानियों का खुले दिल से स्वागत करते हैं। यात्रा के दौरान आपको किसी जगह के बारे में मालूम करना हो तो आप बिना किसी संदेह के पूछ सकते हैं। भारत के अन्य राज्यों के तरह यहां के लोग भी सैलानियों के प्रति बड़े ही आदर और सम्मान से स्वागत करते हैं और बड़े ही मिलनसार होते हैं।

इसे भी पढ़े: जयपुर की शान हवा महल, इसके बारे में वो 8 तथ्य जो शायद आप नहीं जानते होंगे

मौसम के बारे में जानकारी 

south india tourist spots things to be kept in mind inside  

दक्षिण भारत की यात्रा से पहले यहां के मौसम की जानकारी ज़रूर मालूम कर लें। दक्षिण भारत के किसी राज्य और शहर में मौसम सही रहता है तो किसी राज्य और शहर में सर्दी तो कहीं गर्मी रहती है। उदहारण के लिए बैंगलोर शहर का मौसम पूरे साल काफी अच्छा रहता है, लेकिन इसके अलावा दक्षिण के ज्यादातर शहरों में गर्म मौसम रहता है। अगर आपको गर्मी से बचना है तो मौसम की सही जानकारी करने के बाद ही निकलना चाहिए।

Image Credit:(@exploreourway,forbesimg,shutterstock,skymetweather,indianpanorama)