किसी भी शादीशुदा जोड़े के लिए उसका पहला रोमांटिक सफर सबसे यादगार होता है। अगर आप भी गोवा, शिमला और मसूरी जैसे भीड़-भाड़ वाले ट्रेवल डेस्टिनेशन्स की बजाय कुदरती खूबपसूरती वाले और शांत वातावरण वाले हनीमून डेस्टिनेशन की तलाश में हैं तो पूर्वोत्तर की कुछ बेहतरीन जगहें इसके लिए परफेक्ट हैं। शांत और घने जंगलों को एक्सप्लोर करना, स्तरीय स्पा थेरेपी का मजा लेते हुए रिलैक्स करना, फ्रेश और टेस्टी डिशेस के साथ खूबसूरत एंबियंस वाले माहौल में कैंडल लाइट डिनर और रोमांच से भरपूर वॉक जैसे खूबसूरत लम्हें आपको ताउम्र याद रह जाएंगे। अगर आप हनीमून के पल पूरी तसल्ली और फुर्सत से बिताना चाहती हैं तो पूर्वोत्तर के डेस्टिनेशन्स आपका इंतजार कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ डेस्टिनेशन्स के बारे में

खूबसूरत लगेगा पश्चिम बंगाल का कैलिम्‍पोंग

north east honeymoon destinations inside

पूर्वोत्तर में समुद्र तल से 4 हजार फीट की ऊंचाइयों पर खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बसा कैलिम्पोंग किसी जादुई दुनिया जैसा नजर आता है। यहां के नजारे ऐसे हैं कि आपके दिल में हमेशा के लिए बस जाएं। पति के साथ शुरू हो रहे नए खूबसूरत सफर की शुरुआत के लिए यह जगह सबसे अच्छी है। चारों तरफ शांति, सुकून और उसके साथ गुलाब, डहेलिया और ग्लैडिओली फूलों के बाग देखकर आपका दिल बाग-बाग हो जाएगा। कैलिम्पोंग में आप खूबसूरत नर्सरी, दरपिन दारा मोनेस्ट्ररी की सैर, तीस्ता और रिआंग नदियों के किनारे एंजॉय करें और अपने रोमाटिंक सफर का आनंद उठाएं। कैलिम्पोंग के नजदीक तीन महत्वपूर्ण मठ हैं, जहां आप शांत वातावरण में रिलैक्स कर सकती हैं।

पश्चिम बंगाल के दार्जलिंग में चाय बागानों के अलावा भी है बहुत कुछ

north east honeymoon destinations inside

दार्जलिंग की फेमस टॉय ट्रेन हो या फिर बागडोगरा हवाईअड्डे से होकर कुर्सियांग और घूम की सीधी चढ़ाई से वाले रास्ते में लहलहाते चाय के बागान और हरी-भरी खूबसूरत वादियों से होते हुए आप पहुंच जाएंगी थंडर ड्रैगन। दार्जिलिंग ब्रिटिश काल के सबसे पहले और अट्रैक्टिव हिल स्टेशनों में से एक रहा है। आप यहां जाएं तो नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम में वाइल्ड लाइफ और शेरपा तेनजिंग के एवरेस्ट म्यूजियम में घूमते हुए आपको काफी मजा आएगा। कुछ दूरी पर स्थित चाय के बागान और हैप्पी वैली भी आपको जरूर जाना चाहिए, क्योंकि इन जगहों की सैर आपको एक अलग ही दुनिया में होने का अहसास दिलाएगी। यहां की सबसे ऊंची पहाड़ी से सूर्यास्त का अद्भुत नजारा दिखाई देता है। साथ ही यहां से कंचनजंगा की जुड़वा चोटियां भी देखने में काफी एक्साइटिंग लगती हैं। इसी तरह टाइगर हिल से आपको माउंट एवरेस्ट का अद्भुत नजारा दिखाई देगा। इसके साथ-साथ आप कुदरती खूबसूरती से गुलजार सेंचल लेक में कुछ शानदार पल बिता सकती हैं।

Read more : इन 5 सेलेब्स ने इंडिया को बनाया अपना honeymoon डेस्टिनेशन

मेघालय के शिलांग में लीजिए कर्णप्रिय संगीत का आनंद

north east honeymoon destinations inside

शिलांग का अर्थ ही है ‘बादलों का घर’। यहां आपको खासी, जयंतिया और गारो जाति के लोगों से मिलने का मौका मिलेगा, उनका रहन-सहन और विशिष्ट संस्कृति आपको मोह लेंगे। शिलांग घूमने आने पर यहां की कुजीन, नाइटलाइफ और कर्णप्रिय संगीत आपको बहुत लुभाएंगे। आप यहां की वार्ड झील में आप बोटिंग का लुत्फ उठा सकती हैं, बोटेनिकल गार्डन में घूम सकती हैं और म्यूजियम देखने जा सकते हैं।

सिक्किम के गंगटोक की यादें रहेंगी हमेशा ताजा

गंगटोक में एक से बढ़कर एक टूरिस्ट स्पॉट्स हैं, लेकिन यहां सबसे चर्चित है सुसुलाखंग रॉयल चैपल और सारनाथ पर आधारित हिरण पार्क। इसके अलावा यहां के सचिवालय और ऑर्चिड सेंचुरी में भी आपको काफी मजा आएगा। इस ऑर्चिड में वनस्पतियों की करीब 600 प्रजातियां मौजूद हैं। हनीमून की अच्छी शॉपिंग के लिए आप यहां कॉटेज इंडस्ट्रीज, सिक्किम के नए और पुराने बाजार की भी सैर कर सकती हैं और ये काफी सस्ते हैं। यहां सिक्कम के शानदार कालीन, थांगका दीवार के पर्दे, शर्ट, जूते, मखमली फर से बनी शॉल और खूबसूरत वुडन सामान सस्ते दामों पर मिल जाएगा। यहां की चांगू झील की सैर भी जरूर करें, इस झील के शांत पानी के करीब कुछ देर बिताकर आपको काफी प्रसन्नता होगी। फोटोग्राफी के लिए यह झील एक बढ़िया जगह मानी जाती है। इसी तरह 150 किलोमीटर दूर स्थित युमथांग घाटी 'फूलों की घाटी' के नाम से मशहूर है, जहां रोडोड्रेंड्रॉन (बुरुंश) फूल की 24 प्रजातियां देखने को मिलती हैं। कुदरती खूबसूरती से लेकर झरनों और नदियों वाली युमथांग घाटी में आना आपके लिए हमेशा यादगार रहेगा।

Recommended Video