हरे-भरे हरियाली, प्रकृति और सामने से ठंडी हवा आ रही हो तो उस स्थान पर कुछ सुकून भरा पल बिताने का जो मन करता है, उसे शायद ही किसी को शब्दों में बताया जा सकता है। शायद इसलिए कहते हैं कि प्रकृति हमारे तन और मन को हमेशा से सकारात्मक उर्जा प्रदान करती है, जो शायद ही किसी अन्य जगह पर ऐसा अनुभव मिले। हरियाली और प्रकृति के अद्भुत संगम के बीच गुजारे पल हमेशा के लिए यादों में बस जाते हैं। 

हिमाचल प्रदेश में एक ऐसी ही जगह, जो प्रकृति के बिल्कुल करीब है। जहां एक बार जाने का बाद शायद ही आपको वहां से लौटकर आने का मन करें। हम बात कर रहे हैं हिमाचल के खूबसूरत 'बीर' गांव के बारे में। बीर की संस्कृति तिब्बती संस्कृति के लिए पूरे हिमाचल में प्रसिद्ध स्थान है। ट्रैकिंग, बर्ड वॉचिंग के साथ-साथ यहां आप खूब मस्ती और धमाल कर सकते हैं। 

चोकलिंग गोम्पा     

places to visit in bir himachal pradesh inside

हिमाचल के बीर ये स्थित चोकलिंग गोम्पा एक प्रसिद्ध और पवित्र मठ है। कहा जाता है कि यह मठ नेतेन चोकलिंग रिनपोचे को समर्पित है, जिसे बुद्ध जी के एक अवतार के रूप में जाना जाता है। बीच में मठ और चारों तरफ से पहाड़ और हरियाली इस जगह को सैलानियों के लिए बेहद ही खूबसूरत बनाती है। इस मठ के आसपास आप ट्रैकिंग का मज़ा उठा सकते हैं। अगर आप दोस्तों के साथ यहां घूमने के लिए जा रहे हैं तो बेस्ट है क्यूंकि, ऐसी अद्भुत जगह पर दोस्तों के साथ में घूमने का मज़ा ही कुछ और हैं।

इसे भी पढ़ें: बिलासपुर: प्रकृति की गोद में बसा एक खूबसूरत शहर

पैराग्लाइडिंग के लिए बेस्ट 

places to visit in bir himachal pradesh inside

यह शहर जिस तरह से अद्भुत खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है उतना ही पैराग्लाइडिंग के लिए यह जगह फेमस है। जी हां, कहा जाता है कि बीर में अब तक कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग गेम्स का आयोजन हुआ है। पैराग्लाइडिंग के लिए इस जगह को दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि मार्च से लेकर नवंबर महीने के बीच हजारों पर्यटक बीर में पैराग्लाइडिंग के लिए आते हैं। अगर आप भी पैराग्लाइडिंग का शौक रखते हैं, तो आपको यहां ज़रूर घूमने जाना चाहिए।

सनसेट का नज़ारा है अद्भुत 

places to visit in bir himachal pradesh inside

बीर, सनसेट नज़ारा यानि सूर्यास्त के लिए के लिए भी खूब जाना जाता है। यहां का सनसेट देखकर ऐसा प्रतीत होता है जैसे ठीक बगल के पहाड़ के पीछे ही सूर्यास्त हो रहा हो, चलो थोड़ा और करीब से देखते हैं। सनसेट की खूबसूरती देखने के लिए स्थानीय लोग के साथ-साथ सैलानी भी नज़ारे टिकाये बैठे रहते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही नज़ारा अपनी यादों में समेट लेना चाहते हैं, तो बीर घूमने ज़रूर पहुंचें।

Recommended Video

बर्डवॉचर्स के लिए जन्नत 

places to visit in bir himachal pradesh inside

बीर गांव जितना चोकलिंग गोम्पा, पैराग्लाइडिंग और सनसेट के लिए प्रसिद्ध स्थान है, यह जगह बर्डवॉचर्स के लिए भी उतना ही फेमस है। कहा जाता है कि यहां कई प्रवासी पक्षियों को भी आसानी से देखा जा सकता है। अगर आप प्रकृति के साथ-साथ पक्षी प्रेमी हैं, तो आपको बीर घूमने का मौका कभी नहीं छोड़ना चाहिए। एक अनुमान के तहत यहां लगभग तीन सौ से अधिक पक्षियों की प्रजाति है। यहां पर आप झील और कई प्रसिद्ध मंदिर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कम लोग जानते हैं इंडिया के इन 3 हिल स्टेशन के बारे में, बहुत सस्ती हैं ट्रिप

कैसे पहुंचें

हवाई सफ़र से आप निकटतम हवाई अड्डा गग्गल हवाई अड्डा पहुंचकर वहां से टैक्सी या कैब से जा सकते हैं। ट्रेन से जाने के लिए आप पठानकोट रेलवे स्टेशन पहुंचकर वहां से भी लोकल बस, टैक्सी या कैब करके बीर के लिए जा सकते हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit:(@i.pinimg.com,5.imimg.com)