हर एक दिन नई सुबह के साथ आरम्भ होता है और उगते हुए सूरज का नज़ारा देखकर रोम-रोम खिल उठता है। घर की छत या बालकनी से उगता हुआ सूरज आप सभी रोज़ देखते होंगे लेकिन भारत में कुछ ऐसे ईश्वरीय स्थानों की अधिकता है जो सूर्योदय के भावपूर्ण और यादगार दृश्य प्रस्तुत करने के लिए जाने जाते हैं। कुछ चीजों को केवल कुछ शब्दों में अनुभव और समझाया जा सकता है और ये सूर्योदय के दृश्य उनमें से ही हैं।

आइए आपको बताते हैं भारत के कुछ ऐसे स्थानों के बारे में जहां उगते हुए सूरज का नज़ारा अपने कैमरे में कैद करने दूर-दूर से लोग आते हैं। आप भी इन जगहों पर जाकर उगते सूरज के साथ एक नई सुबह का आनंद उठा सकते हैं।

  • टाइगर हिल्स, दार्जिलिंग
  • कन्याकुमारी, तमिलनाडु
  • पुरी, उड़ीसा
  • मरीन ड्राइव, कोच्चि
  • राधानगर बीच, हैवलॉक आइलैंड 
  • ताजमहल, आगरा  

टाइगर हिल्स, दार्जिलिंग

tiger hills dargilling

पश्चिमी बंगाल राज्य के दार्जिलिंग स्थित में टाइगर हिल्स,देश में सबसे शानदार सूर्योदय का दृश्य प्रस्तुत करता है। यदि आप सुबह की महिमा का गवाह बनना चाहते हैं और उगते सूरज की खूबसूरती को अपनी आंखों में कैद करना चाहते हैं तो इस जगह की यात्रा जरूर करें और सुबह जल्दी इस जगह पर जाएं जिससे आप यहां सनराइज़ का पूरा मज़ा उठा पाएं।

इसे जरूर पढ़ें:मुंबई के कुछ खूबसूरत सनसेट पॉइंट्स जहां लोग देखने पहुंचते हैं डूबते सूरज का नज़ारा 

कन्याकुमारी, तमिलनाडु

kanyakumari image

भारत में सूर्योदय देखने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से एक है (समुद्र की खूबसूरती देखने जाएं कन्याकुमारी ) कन्याकुमारी। यह राज्य भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित है और तीन शानदार जल निकायों, अरब सागर, हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है। कन्याकुमारी में सूर्योदय देखने का मतलब है कि आप दो समुद्रों और एक महासागर के संगम को देखते हुए इन दैनिक घटनाओं को देख सकते हैं। आकाश और पानी के बदलते रंग इस कदर मंत्रमुग्ध कर देते हैं कि एक सामान्य रूप से उस समय और वहां जमने के लिए एक मजबूत आग्रह महसूस होता है। बेशक यदि आप किसी खूबसूरत जगह पर जा कर सूर्योदय का नज़ारा देखना चाहते हैं तो एक बार कन्याकुमारी की यात्रा जरूर करें। 

Recommended Video

पुरी, उड़ीसा

puri beach

भारत में सूर्योदय का नज़ारा देखने के लिए पुरी के समुद्र तट लुभावने दृश्य पेश करते हैं। बंगाल की खाड़ी का निर्बाध फैलाव, मखमली रेत के समुद्र तट और क्षितिज सभी सूर्य के प्रकाश के स्वर्णिम-संकटमय स्थानों में पूरी तरह से प्रकाश डालते हुए जीवन भर का अनुभव रखते हैं। यहाँ से सूर्योदय देखने की सुंदरता को शब्दों में वर्णित नहीं किया जा सकता है। यदि आप कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो इस जगह पर कम से कम एक बार जरूर जाएं और उगते सूरज की खूबसूरती का मज़ा उठाएं। 

मरीन ड्राइव, कोच्चि

marine drive kochi

जरा एक बार सूर्य के नारंगी क्षितिज को भोर में देखने की कल्पना करें? बेशक कोच्चि में मरीन ड्राइव आपको वही खूबसूरत अनुभव देगा। रोमांटिक दिलों के लिए, जगह एक आदर्श सेटिंग और प्राकृतिक रंगों का जादुई चयन प्रदान करती है। यहां मिलने वाला सूर्योदय का नजारा आपके दिल में लंबे समय तक रहेगा। आपको भी इस जगह की यात्रा जरूर करनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:तमिलनाडु की इस जगह घूमना है बेहद खास, क्या आप भी गए हैं यहां?

राधानगर बीच, हैवलॉक आइलैंड

radhanagar beach havlock 

अंडमान में सबसे सुंदर और शांत समुद्र तटों में से एक, हैवलॉक द्वीप पर राधानगर बीच सुबह और शाम के दौरान सुनहरा हो जाता है। अपने फिरोज़ी नीले पानी और सफेद रेत के लंबे खिंचाव को देखते हुए, राधानगर को एशिया के सबसे अच्छे समुद्र तट के रूप में भी जाना जाता है। यहां सूर्योदय के जादुई दृश्य को शब्दों में वर्णित नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे महसूस किया जा सकता है। घूमने और फोटोग्राफी के शौक़ीन लोगों को इस जगह की यात्रा जरूर करनी चाहिए। 

ताजमहल, आगरा

tajmahal agra 

आगरा में ताजमहल को दुनिया के सबसे खूबसूरत वास्तुशिल्प चमत्कारों में से एक माना जाता है। ताज के सफेद संगमरमर के गुंबदों पर पड़ने वाली सुनहरी सूरज की किरणें इसकी समग्र सुंदरता को जोड़ते हुए पूरी संरचना को रोशन करती हैं। भारत के सबसे खूबसूरत सूर्योदय का नज़ारा देखने के लिए ताजमहल सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: shutterstock and wikipedia