राजस्थान घूमने का नाम सुनते ही लगभग सबसे पहले जयपुर या उदयपुर ही जाने का मन करता है। चलिए मान लेते हैं कि ये शहर डेस्टिनेशन के मामले में प्रमुख माना जाता है लेकिन, इसके अलावा भी राजस्थान में ऐसी कई जगहें हैं जो ट्रेवल की दृष्ठि से बेहद ही महत्पूर्ण स्थान है। जी हां, मैं बात कर रहा हूं पुष्कर शहर की। एक ऐसा शहर जो कई प्रमुख पर्यटन स्थलों और मेला के लिए पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। वैसे अमूमन लोग यहां पर लगने वाली मेला के बारे में तो जिक्र करते हैं लेकिन, यहां क्या खास है घूमने के लिए इसका जिक्र करना भूल जाते हैं। आध्यात्मिक आनंद और संस्कृति से परिपूर्ण ये शहर राजस्थान के किसी भी शहर में कम नहीं है। आज इस लेख में हम आपको पुष्कर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप घूमने के साथ-साथ यहां के प्रमुख पकवानों का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

मन महल 

tourist places to visit pushkar in rajasthan man mahal inside

राजस्थान अपनी कलाकृतियों और किले के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। जयपुर और उदयपुर शहर को ही ले लीजिए जहां आपको ऐसे कई महल दिख जायेंगे जिसकी वास्तुकला अद्भुत है। कुछ इसी तरह का मन महल भी है। मन महल पुष्कर के सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है। कहा जाता है कि इस महल का निर्माण मान सिंह के शाही निवास के लिए किया गया था। इस महल के आसपास ऐसे कई मंदिर और झील है जो इस महल को पर्यटकों के लिए खास बनाता है।

यहां खाने के लिए

मन महल के बगल में ऐसे कई होटल और रेस्तरां हैं जहां आप महल को देखते हुए लजीज पकवान का लुत्फ़ उठा सकते हैं। रेनबो रेस्टोरेंट, जहां आप मेक्सिकन फ़ूड, फ्रेश जूस, और इटालियन भोजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। अगर आपको स्थानीय भोजन का आनंद लेना है तो आप कैफ़े लेक व्यू में जा सकते हैं और पिज्जा खाने का मन हो तो सनसेट कैफ़े में जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़े: राजस्थान के इन 3 ऑफबीट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स को विजिट करना है बेहद एक्साइटिंग

पुष्कर झील

tourist places to visit pushkar jhil inside

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम हो तो आपको बता दें कि राजस्थान के इस खूबसूरत शहर पुष्कर में लगभग 50 से भी अधिक घाट बने हुए हैं। कहा जाता है कि यहां के घाट में डुबकी लगाने का एक विशेष महत्व हैं, खास कर पूर्णिमा की शाम के दौरान। पुष्कर झील सैलानियों के लिए प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक माना जाता है। कहां जाता है कि जो भी हिन्दू तीर्थयात्री यहां आते हैं इस झील में ज़रूर डुबकी लगते हैं। इस झील को पांच-सरोवर यानि पांच पवित्र झीलों में से एक भी माना जाता ह। (भारत के इन 5 झीलों में मिलते हैं नमक)

यहां खाने के लिए

पुष्कर लेख के आसपास कई होटल और कैफे हैं जहां आप आराम से बैठ कर खाना खाते हुए या नाश्ता करते हुए झील को देखने का आनंद उठा सकते हैं। पावन रेस्टोरेंट, हार्ड रॉक, बाबा रेस्टोरेंट और बुद्धा कैफे हैं, जहां आप अनेकों प्रकार के भोजन चख सकते हैं। इंडियन फ़ूड के साथ-साथ आप चाइनीज और इटालियन टेस्ट का भी स्वाद चख सकते हैं।  

सराफा बाज़ार 

places to visit pushkar in rajasthan sarafa bazar inside

पुष्कर में सड़क किनारे लगी दुकान किसी भी सैलानी को अपना दीवाना बना सकती है, क्यूंकि सराफा बाज़ार पुष्कर में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाली बाज़ार है। स्तशिल्प, राजस्थानी ड्रेस, देवी-देवताओं की रंगीन मूर्तियां और एंटिक समान के लिए ये बाज़ार पूरे राजस्थान में प्रसिद्ध है। कहां जाता है कि महिलायों के लिए पत्थर की बनी बेहतरीन और खूबसूरत चूड़ियाँ इस बाज़ार की सबसे बेहतरीन चीज है। (भारत के पुराने और प्रसिद्ध मार्केट

यहां खाने के लिए 

सराफा बाज़ार में आप स्ट्रीट का आनंद उठा सकते हैं। खस्ता कचौरी, पराठा, और पुष्कर का प्रसिद्ध डिश, स्वादिष्ट मालपुआ का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

Recommended Video

नाग पहाड़ 

visit pushkar in rajasthan nag pahad inside

आपको पहले ही बोला था कि पुष्कर में ऐसी कई झीले हैं जो सैलानियों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक माना जाता है। नाग पहाड़ भी एक झील के किनारे हैं। अगर आपको पुष्कर में भी किसी शांत जगह घूमने के लिए जाना है तो यहां जा सकते हैं।  इस पहाड़ के बारे में कहा जाता है कि अगस्त्य मुनि यहीं निवास करते थे। ये भी पौराणिक मान्यता है कि ब्रह्मा के पुत्र वातु का भी इसी पहाड़ पर निवास स्थल हुआ करता था। इस पहाड़ से लगभग पूरा पुष्कर शहर ही दिखाई देता है। इसके अलावा आप यहां पांच दिवसीय ऊंट मेला और कैमल सफारी का भी मज़ा उठा सकते हैं। 

इसे भी पढ़े: राजस्थान में जयपुर ही नहीं उदयपुर की ये 5 जगहें हैं देखने लायक

पुष्कर में खाने के लिए 

places to visit and food to eat in pushkar rajasthan

यहां पर घूमने के साथ-साथ आप स्थानीय और विदेशी भोजन का भी आनंद उठा सकते हैं। स्थानीय भोजन में दाल चाट, लस्सी, और दाल बाटी चूरमा का लुत्फ़ उठा सकते हैं। पुष्कर में सबसे प्रसिद्ध पकवान मालपुआ को माना जाता है। इनके अलावा पुष्कर थाली और स्पेशल पुष्कर थाली भी टेस्ट करना ना भूले। यहां आपको इटालियन से लेकर चाइनीज डिश भी खाने के लिए मिल जायेंगे। इस जगह के बारे में कहां जाता है कि ये जगह पूर्ण रूप से धार्मिक जगह है इसलिए यहां मांस और शराब प्रतिबंधित हैं।     

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image caredit:(@www.tajhotels.com,www.callingindiatour.com,pcdn.co)