भारत में ऐसी बहुत कम ही जगहें हैं जहां तीन नदियों का संगम स्थान हो और वहां मौजूद हो एक खूबसूरत हिल स्टेशन। प्रयागराज में तीन नदियों का संगम है लेकिन, यहां कोई हिल्स स्टेशन नहीं है। नंदी हिल्स को नंदी दुर्गा या फिर नंदी किले के नाम से भी कई लोग जानते हैं। इस हिल स्टेशन की प्राकृतिक सुंदरता और आसपास की जगहों पर घूमने के लिए हर साल देश भर से लाखों सैलानी आते रहते हैं। टीपू सुल्तान द्वारा निर्मित नंदी किला पूरे भारत के लिए एक प्राचीन और अद्भुत फोर्ट में से एक है। अगर आप हिल स्टेशन के साथ-साथ पहाड़ी क्षेत्र और हरियाली ही हरियाली के बीच घूमना चाहते हैं, तो इससे बेहतरीन कोई अन्य जगह नहीं हो सकती है। इस लेख में हम आपको नंदी हिल्स की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां परिवार, दोस्तों या फिर पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

तीन नदियों का संगम स्थल 

nandi hills tourist places inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये नंदी हिल्स कर्नाटक राज्य के चिक्काबल्लापुर जिले में स्थित है, जिसकी गिनती भारत के सबसे बेहतरीन हिल स्टेशन में की जाती है। ये हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ट्रेकिंग जैसी अन्य गतिविधियों के लिए भी पुरे दक्षिण भारत में एक फेमस जगह है। ये हिल स्टेशन पेन्नर नदी, पोन्नैयार नदी और पलार नदी के संगम स्थल से कुछ ही दूरी पर मौजूद है। नंदी हिल्स पर मौजूद नदी फोर्ट टीपू सुल्तान का गर्मियों के दिनों में निवास स्थल हुआ करता था। कहा जाता है कि आजादी की लड़ाई में इस फोर्ट का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। 

इसे भी पढ़ें: लवासा में घूमने के लिए हैं एक से बढ़कर एक बेहतरीन जगहें

Channapura फॉल्स

nandi hills tourist places inside

नंदी हिल्स और इसके आसपास की जगहों को चार चांद लगता है Channapura फॉल्स। मानसून के समय इस फॉल्स और इसके आसपास की जगहों पर घूमने के लिए हर साल लाखों पर्यटक आते रहते हैं। यहां आप ट्रेकिंग करते हुए पहुंच भी सकते हैं। इस फॉल्स के बगल में मौजूद है दक्षिण भारत की प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग जगह। (6 सबसे खूबसूरत और बड़ी वॉटरफॉल्स) अगर आप हवाओं में उड़ते हुए नदी हिल्स की अद्भुत नज़ारे का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो इससे बेहतरीन कुछ और नहीं हो सकता है। 

Recommended Video

टीपू सुल्तान का किला

nandi hills tourist places inside

दक्षिण भारत के कई राज्यों पर कई वर्षों तक टीपू सुल्तान से राज किया। अपने शासन के दौरान ऐसे कई फोर्ट का निर्माण भी करवाया जो आज एक विश्व धरोहर होने के साथ-साथ एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाता है। इन्हीं में से एक है कर्नाटक में मौजूद टीपू सुल्तान का किला। (भारत में स्थित हैं कई रहस्यमयी फोर्ट्स) हालांकि, इस किले का निर्माण टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली खान के शुरू करवाया था, परंतु किसी कारण पूरा नहीं हो सका और बाद में इसका निर्माण टीपू सुल्तान के करवाया। इस महल को ताशक-ए-जन्नत भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें: भारत के इन धार्मिक स्थलों पर महिलाओं का जाना है वर्जित

भोग नन्दीश्वर मंदिर

nandi hills tourist places  inside

भोग नन्दीश्वर मंदिर एक बेहद ही प्रसिद्ध और पवित्र मंदिर है। लगभग 9वीं शताब्दी के आसपास इस मंदिर का निर्माण किया गया था। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर परिसर में लगभग सभी मंदिरों का निर्माण ऐसा लगता है जैसे किसी इन्सान ने नहीं बल्कि किसी देवता के किया हो। अलौकिक बनाबट के कारण जो भी सैलानी नंदी हिल्स घूमने के लिए आते हैं, वो भोग नन्दीश्वर मंदिर ज़रूर घूमने के लिए पहुंचतें हैं।

वैसे यहां घूमने के लिए कभी भी जा सकते हैं, लेकिन कहा जाता है कि यहां घूमने का सबसे अच्छा टाइम सितम्बर माह से फरवरी माह के बीच का होता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@photographylife.com,www.oneindia.com)