तमिलनाडु राज्य का शहर मदुरै पर्यटन की दृष्टि से बेहद ही महत्वपूर्ण है। इसे राज्य की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है। इसका एक प्रमुख कारण यह भी है कि यहां पर अलग-अलग धर्मों की छटा देखने को मिलती है। यहां पर कई प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर जैसे कि मीनाक्षी अम्मन मंदिर आदि स्थित है। इतना ही नहीं, यहां पर कुछ चर्च भी हैं। दरअसल, वर्ष 1763 में अंग्रेजों ने मदुरै शहर पर कब्जा कर लिया और तब से, उन्होंने अलग-अलग चर्च बनाए। यही कारण है कि चर्च की इमारतों की वास्तुकला में ब्रिटिश प्रभाव काफी दिखाई देता है। मदुरै में स्थित चर्च ना केवल अपनी वास्तुकला से सबको विस्मय करते हैं, साथ ही यह शहर के सबसे प्रमुख आकर्षणों में गिने जाते हैं। इनमें से किसी भी चर्च में आपकी यात्रा एक शांतिपूर्ण अनुभव होगा जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मदुरै में स्थित कुछ बेहतरीन चर्चों के बारे में बता रहे हैं-

सीएसआई कैथेड्रल चर्च

inside  csi Caithendral church

मदुरै में सीएसआई कैथेड्रल दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे बड़े कैथेड्रल में से एक है। चर्च लगभग चार एकड़ के बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है और चर्च की इमारत भव्य और सुंदर दिखती है। चर्च गोथिक शैली में बनाया गया है, और यह अपनी सुंदर आर्किटेक्चरल स्टाइल्स के लिए जाना जाता है। इस चर्च की खासियत यह है कि इसे प्रांत भर से मिले दान द्वारा बनाया गया है।

सेंट जॉर्ज चर्च

inside  church

सेंट जॉर्ज चर्च की नींव वर्ष 1800 में एक छोटी सी इमारत और सादे ढांचे के रूप में रखी गई थी। वर्ष 1822 में, यूरोपीय लोगों के साथ-साथ एंजेलिक अनुनय, एक बड़ा और बेहतर चर्च बनाने की इच्छा रखते थे। बाद में, वर्ष 1887 तक, चर्च का विस्तार किया गया और अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था करने के लिए इसका विस्तार किया गया। यह मदुरै में आपके द्वारा देखी जाने वाली सबसे शांतिपूर्ण जगहों में से एक है।

इसे ज़रूर पढ़ें-ट्रेवल कम्पनीज़ का नया ऑफर Sputnik V वैक्सीन के साथ करें रूस की यात्रा, जानें पूरी खबर

लिविंग वर्ल्ड चर्च 

inside  living world church

लिविंग वर्ल्ड चर्च की शुरुआत एक सरकारी कर्मचारी ने की थी, जिसने चर्च शुरू करने के लिए अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया था। चर्च में लगभग 500 लोग बैठ सकते हैं, और यह मदुरै के सबसे बड़े चर्चों में से एक है। जिस तरह से चर्च को सुशोभित और विस्तारित किया गया है, वह आपको विस्मित कर देगा। चर्च कई सामुदायिक सेवाओं के लिए भी प्रसिद्ध है, जिसमें कैंसर से पीड़ित मरीजों का इलाज भी शामिल है। इस चर्च के दर्शन करने से आप ईश्वर और मानवता में विश्वास करेंगे।

Recommended Video

सेक्रेड हार्ट जीसस चर्च

inside  church in india

सेक्रेड हार्ट जीसस चर्च की स्थापना वर्ष 1927 में हुई थी। सेक्रेड हार्ट जीसस मदुरै में सबसे प्रसिद्ध और देखे जाने वाले चर्चों में से एक है। संडे सर्विसेज के लिए सैकड़ों लोग इस चर्च में आते हैं। चर्च में मूर्ति को वर्ष 2004 में स्थापित किया गया था, और यह आज तक सुंदर दिखती है। यदि आप कभी मदुरै जाते हैं, तो आपको आध्यात्मिक शांति और सद्भाव प्राप्त करने के लिए इस चर्च की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। 

इसे ज़रूर पढ़ें-भारत के 5 सबसे Haunted रेलवे स्टेशन, लोगों को यहां दिखती हैं अजीबो-गरीब चीज़ें 

 

होली रोज़री चर्च

inside  holi church

होली रोज़री चर्च मदुरै शहर के मध्य में स्थित है। चर्च को एक मिशन के आधार पर शुरू किया गया था, और इसे फादर फर्नाडेज रॉबर्ट डी नोबिली द्वारा एक छोटे चैपल के रूप में शुरू किया गया था। होली रोज़री चर्च मदुरै में आर्किटेक्चरली सबसे खूबसूरत सुंदर चर्चों में से एक माना जाता है।

कोरोना संक्रमण के कारण आप इन चर्चों में शायद ना जा पाएं। लेकिन जब एक बार स्थिति सामान्य हो जाए तो यकीनन आप इन बेहतरीन चर्च को देखने जरूर जाइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Travel websites