कोरोना का कहर पूरे देश में मंडरा रहा है और इस महामारी से बचाव का वैक्सीन ही एक मात्र उपाय है। ऐसे में कहीं घूमने की प्लानिंग भी करनी हो तो आपको वैक्सीन लगा हो तो बेहतर है। लेकिन जब वैक्सीन की लिमिटेड डोज़ेज़ हों तब आप कैसे करेंगे ट्रेवल की प्लानिंग। जी हां, अगर आप रूस की यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो हम आपके लिए एक अच्छी खबर लाए हैं। भारत की कुछ ट्रैवल कंपनियां रूस की यात्रा के साथ-साथ sputnik v वैक्सीन लेने का मौका दे रही हैं। जानें क्या है पूरी खबर -

ट्रेवल का नया रूप " वैक्सीन टूरिज्म" 

travel new form

जैसे-जैसे भारत और दुनिया भर में वैक्सीन अभियान चलाए जा रहे हैं, पर्यटन का एक नया रूप सामने आया है। इसे " वैक्सीन टूरिज्म" कहा जाता है और वर्तमान में, रूस भारतीयों द्वारा पसंद किया जाने वाला देश है। हालांकि वैक्सीन पर्यटन की कोई आधिकारिक परिभाषा नहीं है, लेकिन टीकाकरण के लक्ष्य के साथ की गई किसी भी यात्रा को ऐसा कहा जा सकता है। दिल्ली की एक ट्रैवल एजेंसी ने दिल्ली से मॉस्को के लिए 24 दिनों के पैकेज की शुरुआत की है, इस पैकेज में यात्रियों को रूस की यात्रा के साथ Sputnik V Vaccine की दो डोज ऑफर की जाएंगी। वैक्सीन टूरिज्म कोई नई बात नहीं है। रिपोर्टों के अनुसार, दुबई में रहने वाले अमीर भारतीय मार्च की शुरुआत से शॉट लेने के लिए बाहर निकल रहे हैं। यूके की इसी तरह की यात्राएं नवंबर-दिसंबर 2020 के आसपास भी होती रही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:कोरोनाकाल में ट्रैवल के दौरान इन सेफ्टी टिप्स का जरूर रखें ध्यान

क्या है ट्रेवल पैकेज 

travel to russia

दुबई की एक ट्रैवल एजेंसी ने दिल्ली से मॉस्को के लिए 24 दिन के पैकेज टूर का ऑफर दिया है । पैकेज में Sputnik V वैक्सीन के दो शॉट भी शामिल हैं। दो शॉट्स के बीच का समय गुजारने के लिए 20 दिनों का दर्शनीय स्थलों का पैकेज भी शामिल है। पैकेज लगभग1 लाख 38 हजार रुपए का है और टीके प्राप्त करने की लागत सहित सब कुछ कवर करने का दावा करता है। पैकेज में मास्को और सेंट पीटरबर्ग के आसपास की जगहों को घूमने का ऑफर शामिल किया जाएगा। एक मीडिया इंटरव्यू में कंपनी ने कहा, “29 मई को रवाना होने वाला जत्था लगभग 28 यात्रियों के साथ पूरी तरह से बुक हो चुका है और अगला जत्था 7 जून और 15 जून को रवाना होगा।

लगेगी Sputnik V की दोनों डोज़ 

sputnik v vaccine

24 रात और 25 दिन के पैकेज में Sputnik V वैक्सीन की दो डोज, दिल्ली-मॉस्को की हवाई टिकट, सेंट पीटर्सबर्ग के 3 स्टार होटल में 4 दिन ठहरने की सुविधा, मॉस्को के 3 स्टार होटल में 20 दिन ठहरने की सुविधा, मास्को-सेंट पीटर्सबर्ग आने-जाने की ट्रेन टिकट के अलावा 24 दिनों तक ब्रेकफास्ट और डिनर भी शामिल है। इस पैकेज की खास बात ये है कि टूरिस्ट इन दो डोज के बीच में रूस में कई जगहों पर घूमने का मजा भी ले सकते हैं। इस पैकेज की कुल कीमत  लगभग 1 लाख 38 हजार रुपये है और इसमें वैक्सीन का खर्च भी शामिल है लेकिन वीजा चार्ज और टैक्स अलग से देना होगा। 

इसे जरूर पढ़ें:ट्रैवल के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना हो सकते हैं कोरोना पॉजिटिव

Recommended Video

ट्रेवल एजेंसी के लिए अच्छा मौका 

कोरोना काल में सबसे ज्यादा नुक्सान ट्रेवल एजेंसीज़ को हुआ है लेकिन ट्रैवल एजेंट इस ऑफर के साथ अपने व्यवसाय को नया मोड़ देने के बारे में सोच रहे हैं  और जो यात्री भारतीय हैं जो टू-इन-वन वेकेशन और वैक्सीन के साथ यात्रा करना चाहते हैं,उनके लिए सबसे ज्यादा पसंदीदा जगह रूस है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली और कोलकाता में एजेंट पहले से ही ट्रिप प्लान और पैकेज पर काम कर रहे हैं।

आप भी इंडिया से रूस की यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैंम, तो आपके लिए ये एक अच्छा ऑफर हो सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik