आमतौर पर जब बच्चों के साथ घूमने की आती है तो पैरेंट्स की यही इच्छा होती है कि वह उनके साथ ऐसी जगह पर जाएं, जहां बच्चे ढेर सारी मस्ती तो कर ही सकें, साथ ही उन्हें कुछ नया सीखने को मिले। शायद यही कारण है कि वह नई जगहों को बच्चों के साथ एक्सप्लोर करते हैं। लेकिन अवशेषों और तथ्यों से जुड़े, म्यूजियम आमतौर पर बच्चों के लिए घूमने का पसंदीदा विकल्प नहीं होते हैं। लेकिन अब समय आ गया है कि आप बच्चों के मन की इस अवधारणा को बदल दें। दरसअल, पूरे भारत में ऐसे कई म्यूजियम हैं, जहां जाकर ना सिर्फ बच्चों को एक नया अनुभव होगा, बल्कि उन्हें काफी कुछ नया सीखने को भी मिलेगा। इतना ही नहीं, इन म्यूजियम्स में बच्चे एक अच्छा समय भी बिता पाएंगे। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ म्यूजियम्स के बारे में-

डॉल्स म्यूजियम, दिल्ली

inside museum in delgi

डॉल तो हर बच्चे को पसंद होती हैं तो क्यों ना आप बच्चों को एक ऐसे म्यूजियम में लेकर जाएं, जहां बच्चे कई तरह की डॉल्स को एक साथ देख सके। दिल्ली में स्थित शंकर इंटरनेशनल डॉल म्यूजियम को देखना अपने आप में एक खुशी की बात है। दुनिया भर के प्रदर्शनों का इसका विशाल वर्गीकरण, बच्चों के लिए एक सुखद और आकर्षक अनुभव प्रदान करता है। इस म्यूजियम में बच्चों को 85 देशों की 6000 से अधिक डॉल्स देखने को मिलेंगी, जो यकीनन उन्हें बेहद रोमांचित करेंगी। इसे 2 खंडों में विभाजित किया गया है, एक यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल से प्रदर्शित है, और दूसरा एशिया, अफ्रीका और मध्य पूर्व से है।

जवाहर टॉय म्यूजियम, पुदुचेरी

inside  museum in puducheri

खिलौनों से बच्चों का एक अलग लगाव होता है और इसलिए पुदुचेरी में स्थित जवाहर टॉय म्यूजियम में बच्चों के साथ समय बिताना यकीनन एक अच्छा विचार है। इस म्यूजियम में गुड़िया, खिलौने और कठपुतली का एक आकर्षक संग्रह है। ये कलेक्शन पूरे देश से एकत्र किए गए हैं, और बच्चों के सीखने के अनुभव के लिए सावधानीपूर्वक लेबल किए गए हैं। इस म्यूजियम में गुड़िया को पारंपरिक वेशभूषा में तैयार किया जाता है, जो भारत की विभिन्न संस्कृतियों और क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करती है, और कलात्मकता के उत्कृष्ट स्तर को प्रदर्शित करते हुए खूबसूरती से बनाई और सजाई जाती है। म्यूजियम के मुख्य आकर्षण में से एक भगवान गणेश की एक छोटी कठपुतली के साथ प्रदर्शन पर एक छोटी परियों का देश है। खिलौनों और गुड़ियों के अपने अनूठे संग्रह के साथ, यह संग्रहालय निश्चित रूप से सभी उम्र के बच्चों को मंत्रमुग्ध कर देगा, साथ ही साथ उन्हें भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता के बारे में शिक्षित करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- जनजातियों द्वारा बसाया गया कोटागिरी हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं

पतंग म्यूजियम, अहमदाबाद

inside  kite mesuem in ahamdabd ]

अपने पतंग महोत्सव के लिए लोकप्रिय, अहमदाबाद शहर में पतंगों को समर्पित एक म्यूजियम भी है। पतंगों का यह विशिष्ट और विविध संग्रह निश्चित रूप से हर बच्चे को पसंद आएगा। विभिन्न आकार, आकार, सामग्री, डिजाइन और रंगों की पतंगें हैं, जो एक अद्वितीय और आनंदमय अनुभव प्रदान करती हैं। यहां हेक्सागोनल जापानी पतंगों से लेकर 22 फीट आकार की पतंगों से, राज्य के लोकप्रिय गरबा नृत्य को दर्शाने वाली पतंगें, और मिरर वर्क या ब्लॉक प्रिंट वाली पतंगों में- स्टोर में एक विशाल विविधता है। कागज के 400 टुकड़ों से बनी एक पतंग इस म्यूजियम का मुख्य आकर्षण है। इस अद्भुत प्रदर्शन के अलावा, म्यूजियम पुरानी तस्वीरों और संस्मरणों के माध्यम से विभिन्न देशों में पतंगों के विकास को भी प्रदर्शित करता है।

Recommended Video

नेवल एविएशन म्यूजियम, गोवा

inside  goa museum

अगर आप बच्चों को एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करवाना चाहती हैं तो उनके साथ नेवल एविएशन म्यूजियम जाएं। इस म्यूजियम के विशाल बाहरी क्षेत्र में विंटेज और सेवारत नौसेना के विमानों और उनके इंजनों को प्रदर्शित किया गया है, उनमें से कुछ विश्व युद्धों से पहले के हैं। दो मंजिला इनडोर गैलरी भारत के नौसेना उड्डयन इतिहास, इसके एयर क्राफ्ट मॉडल, और सैन्य हथियारों, सेंसर, वर्दी और वर्षों में की गई लड़ाइयों पर अलग-अलग वर्गों के चित्र और रिकॉर्ड प्रदर्शित करती है। हॉल में से एक में एक विमानवाहक पोत का माहौल है, जिससे ऐसा महसूस होता है जैसे कि आईएनएस विराट पर सवार है। यहां सिम्युलेटर एक लड़ाकू विमान के कॉकपिट का प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करता है। इसके अलावा, मिनी थिएटर में भारत के नेवल एविएशन इतिहास पर एक लघु फिल्म देखना बिल्कुल भी ना भूलें।

कोरोना संक्रमण के कारण शायद अभी आप इन म्यूजियम्स को ना देख पाएं, लेकिन हालात पूरी तरह सामान्य होने के बाद और म्यूजियम्स के दोबारा खुल जाने के बाद आप इन्हें देख सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- विजयवाड़ा में मौजूद हैं कई रहस्यमयी गुफाएं और दार्शनिक स्थल, जरूर जाएं घूमने

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- travelmelodies.com