दक्षिण भारत की केरल राज्य में किसी खूबसूरत जगह पर घूमने की बात होती है तो मुन्नार और एलेप्पी जैसी जगहों पर ही सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। लेकिन, ऐसा नहीं है कि इन दो जगहों के अलावा केरल में घूमने के लिए कोई अन्य बेहतरीन जगह नहीं है। केरल का इडुक्की शहर कई मामलों में घूमने के लिए शानदार जगहों में से एक है। लगभग 2 हज़ार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर स्थित इडुक्की शहर में हर साल लगभग लाखों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए आते रहते हैं।

इडुक्की को केरल का सबसे खूबसूरत हिल्स स्टेशन भी माना जाता है। ये शहर पहाड़ी रिसॉर्ट, खूबसूरत बंगलों और जंगलों के लिए भी जाना जाता है। इस लेख में हम आपको इडुक्की में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं।

हिल व्यू पार्क

idukki famous places to visit hill view point inside

इडुक्की शहर में घूमने और सबसे अधिक पसंद की जाने वाली जगहों में से एक है हिल व्यू पार्क। शहर से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद ये स्थान शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है। ये पार्क एक नहीं बल्कि हजारों प्रकार के वन्यजीवों का घर भी है। पार्क के अंदर बच्चों के लिए स्लाइड और झूलों भी मौजूद है। इसके अलावा हिल व्यू पार्क में ज़िपलाइनिंग जैसी कुछ एडवेंचर एक्टिविटीज भी होती है। ये जगह फोटोग्राफी के लिए बेहद पसंद की जाती है। 

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: भारत की एक ऐसी झील जो चांद की झील के नाम है प्रसिद्ध

Thommankuthu वॉटरफॉल  

idukki famous places to visit waterfall inside

मुख्य शहर से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद ये वॉटरफॉल केरला की प्रमुख जलप्रपात में से एक है। कहा जाता है कि इस वॉटरफॉल में लगभग 12 झरनों की श्रृंखला है। मानसून के समय इस जगह हर दिन हजारों सैलानियों की भीड़ लगी रहती है। सदाबहार जंगलों के बीज में मौजूद ये जगह सैलानियों के लिए कई अद्भुत नज़ारे को भी पेश करती है, जिसे देखने के बाद यहीं रुक जाने का मन करता है। ये जगह कपल्स के बीच बेहद ही फेमस है।

Recommended Video

पेरियार नेशनल पार्क

idukki famous places to visit periyar national park inside

इडुक्की शहर में मौजूद पेरियार नेशनल पार्क एक विश्व प्रसिद्ध पार्क है। यह नेशनल पार्क अपनी भव्यता, हरियाली और शांति के लिए पूरे भारत में फेमस है। इस पार्क में मौजूद पम्बा और पेरियार नदियां इस जगह को और सैलानियों के लिए और भी खास बनाती है। प्राकृतिक सुन्दरता और विभिन्न वन्यजीवों को करीब से देखने के लिए हर साल यहां लाखों की संख्या में सैलानी घूमने के लिए आते हैं। इस पार्क में जीप सफारी और हाथी सफारी भी बेहद फेमस गतिविधि है।

इसे भी पढ़ें: जनजातियों द्वारा बसाया गया कोटागिरी हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नहीं

Kalvari माउंट

idukki famous places to visit inside

इडुक्की शहर में लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक पर्वत है, जिसे Kalvari माउंट के नाम से जाता है। कहा जाता है कि ये एक ऐसी जगह है जहां घूमे बिना यात्रा पूरी नहीं होती है। इस पर्वत के बगल में मौजूद चाय के बागन और कारखाने घूमने के लिए बेस्ट जगह है। यहां ट्रेकिंग करने की भी सुविधा है। इस व्यूपॉइंट से खूबसूरत दृश्यों को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाता है। ये जगह सेल्फी पॉइंट के नाम से भी प्रसिद्ध है।

इसके अलावा इडुक्की में मंगला देवी मंदिर,  Keezharkuthu वाटरफॉल्स  और मलान्कारा डैम आदि कई बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बीच का माना जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@tripadvisor.com,nativeplanet.com,traveltriangle.com)