भारत के पश्चिमी तट पर कर्नाटक में एक छोटा सा खूबसूरत डेस्टिनेशन है गोकर्ण। इसका शाब्दिक अर्थ होता है गाय का कान। भले ही यह नाम सुनने में आपको अलग लगे, लेकिन यह जगह सैलानियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। हिंदू धर्म के लोग विशेष रूप से इस धार्मिक स्थल के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां के मंदिर ही नहीं, बल्कि यहां के बीचेज और पहाड़ भी नेचुरल ब्यूटी का भंडार हैं। गोवा से लगभग 140 किलोमीटर दूर इस जगह पर आप इत्मीनान के साथ घूम सकती हैं और ढेर सारी मजेदार एक्टिविटीज को इंजॉय कर सकते हैं। 

ट्रैकिंग का लीजिए मजा

activities to enjoy in gokarna visit sea beach

अगर आपको ट्रैकिंग करने में मजा आता है तो आप यहां के समंदर के करीब के पहाड़ों को एक्सप्लोर कर सकती हैं। एक तरफ बीचेज और दूसरी तरफ ऊंचे ऊंचे पहाड़ों का नजारा देखना एक्साइटिंग लगता है। यहां पर पांच बीच हैं गोकर्ण बीच, कुडल बीच, ओम बीच, half-moon बीच और पैराडाइज बीच। गोकर्ण बीच इनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर है। यहां पर शिवरात्रि में विशेष रूप से बड़ा उत्सव मनाया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Taj Mahotsav 2020: वीकेंड में आगरा के ताज महोत्सव का मजा लीजिए, जानिए इस बार इस मेले में क्या है खास

मंदिरों के दर्शन कीजिए

activities to enjoy in gokarna visit temples

गोकर्ण में कई प्राचीन मंदिर देखने को मिलते हैं, जिन्हें विजिट करते हुए आप यहां के इतिहास को भी जान सकती हैं। यहां पर प्रसिद्ध महाबलेश्वर मंदिर स्थित है, जिसमें शिवलिंग स्थापित है और इसी की वजह से इस जगह का नाम 'गोकर्ण' पड़ा पड़। यहां पर गंगावली और अग्नाशिनी नदियां मिलती हैं, जिससे कान के जैसी शेप बनती है और इस कारण भी इसे इस नाम माना जाता है। एक किवदंती यह भी है कि भगवान शिव ने यहां गाय के कान से अवतार लिया था। यहां के मंदिरों में विजिट करते हुए आपको बहुत रिलैक्स फील होगा। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां की प्रतिमाएं लगभग 15 साल पुरानी है।

Recommended Video

मसाज से खुद को करे रिलैक्स

activities to enjoy in gokarna massage

गोकर्ण के ज्यादातर होटल और रिसॉर्ट में मसाज सर्विस उपलब्ध है अगर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी बहुत भागदौड़ भरी रहती है तो आप यहां मसाज सर्विस लेकर खुद को रिलैक्स कर सकती हैं। यहां पर केरल के आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट भी उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार फुट मसाज, हेड मसाज या फुल बॉडी मसाज करा सकती हैं। इससे आप पूरी तरह से तरोताजा महसूस करेंगी।

खानपान का मजा

activities to enjoy in gokarna enjoy food

बीच के किनारे घूमते हुए और गोकर्ण के सुंदर डेस्टिनेशन्स को एक्सप्लोर करते हुए अगर आपने यहां के लजीज फूड का मजा ना लिया तो आपका सफर अधूरा ही समझिए। आप यहां पर इटेलियन पास्ता से लेकर इंडियन थाली तक हर तरह की डिशेस को इंजॉय कर सकती हैं। यहां पर इजरायली ब्रेड से लेकर छोले भटूरे और राजमा-चावल जैसी हर तरह की फूड वैराइटीज मिल जाती हैं, जिससे आपका सफर और भी ज्यादा दिलचस्प हो जाता है।

Image Courtesy: thrillophilia, trawell, pexels, inayatramdas