अप्रैल का महीना साल का एक ऐसा महीना होता है जिसमें कई कई लोग परिवार के साथ एक से दो दिनों के लिए घूमने का प्लान बनाते हैं। खासकर वीकेंड में घर से घूमने के लिए तो ज़रूर निकलते हैं। गर्मियों की छुट्टियां होने के चलते कई बार बच्चे भी माता-पिता से आग्रह करते हैं कि किसी दूर जगह पर न सही किसी पास वाली जगह पर ही घूमने के लिए चले। ऐसे में कई बार बच्चों के सामने माता-पिता को झुकना पड़ता है और फिर घूमने का प्लान बनाते हैं। अगर आप भी अप्रैल के महीने में परिवार संग इस वीकेंड किसी बेहतरीन जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको कुछ शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप फैमली संग घूमने का ट्रिप बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

मैक्लोडगंज

places to visit with family in april inside

वैसे तो अप्रैल के महीने में हिमाचल में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन और शानदार जगहे हैं लेकिन, अप्रैल में घूमने का जो मज़ा मैक्लोडगंज में है वो मज़ा हिमाचल के किसी अन्य जगहों पर नहीं हैं। अमूमन अप्रैल के दौरान भी तापमान 25 डिग्री से अधिक नहीं होता। परिवार के संग कुछ सुकून के पल बिताने के लिए ये एक बेहतरीन हिल स्टेशन है। तिब्बती संस्कृति, वनस्पतियों और जीवों का सुंदर मिश्रण है मैक्लोडगंज। यहां घूमने के लिए आप कांगड़ा किला, भागसुनाथ मंदिर और भागसू फॉल्स जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए सही जगहें हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत में मौजूद दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ राष्ट्रीय उद्यान के बारे में जानिए

गंगटोक

places to visit with family in april inside

अगर आप नॉर्थ-ईस्ट के किसी राज्य में अप्रैल के महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर आप गंगटोक घूमने जा सकते हैं। खूबसूरत पहाड़, बादलों में लिपटा हुआ गंगटोक किसी भी सैलानी के लिए सबसे बेहतरीन डेस्टिनेशन हो सकता है। लगभग पंद्रह सौ से अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद गंगटोक हिमालय पर्वत माला पर शिवालिक पहाड़ियों के बीच मौजूद है, जो एक अद्भुत नज़ारा पेश करता है। गंगटोक का तापमान लगभग 22 डिग्री तक रहता है। यहां आप वाटर राफ्टिंग के अलावा हिमालयन जूलॉजिकल पार्क और एमजी रोड जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए बेस्ट हैं।

Recommended Video

गोकर्ण

places to visit with family in april inside

कर्नाटक शहर का एक बेहतरीन शहर जो अप्रैल के महीने में घूमने के लिए कर्नाटक में किसी जन्नत से कम नहीं है। प्राचीन मंदिर, खूबसूरत समुद्री तट और लुभावने परिदृश्यों के लिए फेमस ये जगह किसी भी सैलानी और परिवार के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। यहां मौजूद समुद्री तट पर मार्च से लेकर जून के बीच हजारों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए आते हैं। यहां आप वाटर स्पोर्ट्स का भी मज़ा उठा सकते हैं। (कर्नाटक की बेहतरीन जगह) गोकर्ण में आप ओम बीच, पैराडाइज बीच, महाबलेश्वर मंदिर और मिर्जन फोर्ट जैसी बेहतरीन जगहों अपर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: तक़रीबन 36 बार आग लगने के बाद भी इस पैलेस की रौनक है बरक़रार

रानीखेत

places to visit with family in april inside

अप्रैल के महीने में घूमने के बारे में बात हो और उत्तराखंड की किसी जगह के बारे में जिक्र न हो ऐसा बहुत कम ही होता है। खैर, परिवार संग अप्रैल में महीने में घूमने के लिए रानीखेत परफेक्ट शहर है। शांत जलवायु और सरल प्राकृतिक सुंदरता इस जगह को सैलानियों के लिए बेहद ही खास बनती है। गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए इस जगह हजारों सैलानी आते रहते हैं। यहां आप चौबटिया बाग, द्वाराहाट और मनकामेश्वर मंदिर जैसी बेहतरीन जगहों पर भी परिवार संग घूमने के लिए जा सकते हैं।

यक़ीनन अप्रैल और गर्मियों की छुट्टियां को देखते हुए आप इन बेहतरीन जगहों पर घूमने का रुख ज़रूर करेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.natgeotraveller.in,www.fabhotels.com,flipconaus.com)