अगर आप ट्रेवलिंग करने की शौकीन हैं तो ओडिशा की राजधानी भुनेश्वर आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। यहां आप अट्रैक्टिव डेस्टनेशन्स, म्यूजियम, यहा की खूबसूरत जूलॉजिकल पार्क और कई ऐतिहासिक और पौराणिक मंदिरें घूम सकती है। बंगाल की खाड़ी के किनारे बसा यह राज्य अपने खूबसूरत झील, प्रकृतिक नज़ारों और वास्तुकला के लिए भी बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन माना जाता है। अगर आप भी किसी शांत जगह घूमना चाहती है तो ओडिशा की राजधानी भुनेश्वर में इन 6 ऐतिहासिक धरोहर जगहों को अपने ट्रेवल प्लान में जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के इन ऑफबीट प्लेसेस पर एक बार जरूर घूमने जाएं

1-Parasurameswara Temple 

historical places to visit in bhubaneswar odisha inside

भारतीय राज्य उड़ीसा की राजधानी, भुवनेश्वर एक प्राचीन शहर है, जिसका उल्लेख महाभारत में राजा शिशुपाल के अधीन होने के लिए किया गया है। यहीं वजह है कि यहा की हर एक मंदिर किसी न किसी पौराणिक तथ्य से प्रेरित है। अगर आप अपने ट्रिप में किसी धार्मिक स्थल को ऐड करना चाहती है तो परशुरामेश्वर मंदिर को ज़रूर शामिल करे। परशुरामेश्वर मंदिर का निर्माण 7 वीं और 8 वीं शताब्दी ईस्वी के बीच किया गया था। इसकी कलाकृति और नक्काशी आपके यात्रा को जरूर खूबसूरत बनाएंगी।  

2-Mukteshwar Temple

historical places to visit in bhubaneswar odisha inisde

ओडिशा की राजधानी, भुवनेश्वर में ऐसे कई और पौराणिक और ऐतिहासिक मंदिर है जिसकी व्याख्या धार्मिक ग्रंथों में मिलती है। भुवनेश्वर का मुक्तेश्वर मंदिर भी उसी पौराणिक और ऐतिहासिक मंदिर में से एक है। मुक्तेश्वर मंदिर 10 वीं शताब्दी में बनाया गया था। इस मंदिर की आर्किटेक्चर इतनी बेहतरीन है कि यहां हर साल लाखो भक्त दर्शन करने और घूमने आते हैं। अगर आप भी भुवनेश्वर में है या जाने का प्लान बना रही है तो यहां ज़रूर पहुचें। 

Recommended Video

3-Udayagiri and Khandgiri Caves

historical places to visit in bhubaneswar odisha inisde

आपने इतिहास में ये जरूर पढ़ा होगा की अजंता की गुफा पूरे विश्व भर में फेमस है। वैसे ही भुवनेश्वर उदयगिरि एंड खंडगिरि गुफा पूरे भारत में अपने ऐतिहासिक पहचान के लिए जाना जाता है। इन गुफाओं में कई जैन मंदिर हैं। इस गुफा में लगभग  33 गुफाएँ थीं, जो समय ले साथ खंडहर होती चली गई। इस गुफा की सबसे बड़ी खाशियत ये है कि जब आप एक बार इस गुफा की नक्काशी देख लेंगी तो कई महीनों तक नहीं भूल पाएंगी।  इस गुफा में कलिंग कारीगरों द्वारा की गई कुछ बेहतरीन पत्थर की नक्काशी की मिसाल हैं।

4-Dhauli Hill

historical places to visit in bhubaneswar

इतिहास में लिखा गया है कि अशोक सम्राट अपने साम्राज्य का विस्तार करने में इतना मग्न था कि युद्ध पर युद्ध करते जा रहा था, और इस युद्ध में लाखों की संख्या में लोग मर रहे थे। लेकिन, जब कलिंग युद्ध में उसके खून ही खून देखा तो उसके बाद शांति के रास्ते पर आ गया। धौली हिल उसी कलिंग युद्ध के याद में बनाया गया है। यही पर अशोक में अपने जीवन में  बौद्ध धर्म और अहिंसा की शिक्षाओं को अपनाया। अगर आप अपने ट्रिप में कुछ ऐसा ही ज्ञानवर्धक डेस्टिनेशन को शामिल करना चाहती है तो यहां अपने बच्चों और दोस्तों के साथ ज़रूर पहुंचे।  

5-Nandankanan Zoological Park

नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क अपने बेहतरीन प्रकृतिक खूबसूरती के लिया जाना जाता है। इस जूलॉजिकल पार्क में आपको कई दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातिययों के जानवर देखने को मिल जाएंगी।  इस पार्क में आपको व्हाइट टाइगर्स, एशियाई शेर, मगरमच्छ और मछली की कई प्रजातियां शामिल हैं।  ये सब इस पार्क में आपको मिल जाएगी देखने के लिए। अगर आप जानवरों से प्यार करती है तो इस डेस्टिनेशन को अपने ट्रिप में ज़रूर शामिल करिए।  

इसे भी पढ़ें: चेन्नई के इन 5 खूबसूरत और adventurous डेस्टिनेशन्स पर जरूर घूमने जाएं

6-Odisha State Museum

historical places to visit in bhubaneswar odisha inside

किसी भी राज्य की ऐतिहासिक घटना का ब्योरा अगर आपको लेनी हो तो उस राज्य के म्यूजियम में पहुंच जाइये। क्योंकि म्यूजियम एक ऐसा स्थान है जहां से आप वो सभी जानकारियां मालूम कर सकती है जो उस राज्य के इतिहास में घटी है। ओडिशा राज्य संग्रहालय 1938 में स्थापित किया गया था और बाद में 1960 में एक इसे नई इमारत में सिफ्ट कर दिया गया। यहां आपको उड़ीसा और भुवनेश्वर के इतिहास और कई राजवंशों और राज्यों के बारे में जानके के लिए बहुत कुछ मिल सकता है। यहाँ आपको प्राचीन पांडुलिपियां, उपकरण, हथियार और वैज्ञानिक उपकरण और प्राकृतिक इतिहास के बारे में जानने को बहुत कुछ मिल सकता हैं।