• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

कपल्स के लिए उत्तराखंड की ये जगहें हैं सबसे बेस्ट

उत्तराखंड कुदरती खूबसूरती का अद्भुत नमूना है। इसलिए आपको अपने हमसफर के साथ एक बार इस शहर की सैर जरूर करनी चाहिए।
Published -22 Apr 2022, 14:23 ISTUpdated -22 Apr 2022, 16:57 IST
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
  • Published -22 Apr 2022, 14:23 ISTUpdated -22 Apr 2022, 16:57 IST
Next
Article
best place to visit in uttarakhand in hindi

उत्तराखंड का नाम लेते ही आंखों के सामने ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और बर्फ नजर आने लगती है। और जब इन पहाड़ों और बर्फ में आपके साथ आपका हमसफर हो तो बात ही अलग हो जाती है। क्या आप अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं? लेकिन आप कंफ्यूज हैं कि कहां जाएं। आपको उत्तराखंड की हसीन वादियों में जाना चाहिए। अपने पार्टनर के साथ भीड़ भाड़ भरी दुनिया से दूर सूकुन के कुछ पल बिताने के लिए उत्तराखंड एकदम बेस्ट जगह है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कपल्स के लिए उत्तराखंड में घूमने की बेस्ट जगहें बताएंगे। 

औली

uttarakhand must visit place

कपल्स के लिए औली किसी स्वर्ग से कम नहीं है। चारों तरफ से बर्फ से ढका यह गांव अपने आप में बेहद खूबसूरत है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ कई एडवेंचर्स एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। यहां आप रोमांटिक गोंडाला की सवारी, स्काईकिंग और आर्टिफिशल झील के किनारे बैठ ढलते सूरज को देखना किसी फिल्मी सीन से कम नहीं है। इसलिए अगली बार अपने पार्टनर के साथ औली की सैर जरूर करें। 

कहां रूकें?

अगर आप अपनी ट्रिप को और भी बेहतरीन बनाना चाहती हैं तो आपको स्काई रिसॉर्ट ऑफ GMVN, क्लिफटॉप क्लब, द रॉयल विलेज - औली रिज़ॉर्ट में रूक सकती हैं। 

कैसे पहुंचें औली?

आप चाहें तो डायरेक्ट अपनी कार से भी जा सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली से ऋषिकेश के लिए बस लें। फिर वहां से आपको औली के लिए आसानी से कैब मिल जाएगी। 

कौसानी

uttarakhand best places for couples

पार्टनर के साथ तो पहाड़ पर जाने का आनंद ही कुछ और होता है। ऐसे में उत्तराखंड का कौसानी गांव एक दम बेस्ट है। यहां आपको बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ देखने को मिलेंगे। नदी के किनारे बैठ सूर्यास्त देखना अपने आप में ही एक बेहद ही शानदार नजारा है। और जब आप इस बेहतरीन मोमेंट को अपने पार्टनर के साथ जीते हैं, तो प्यार का बढ़ना तो लाजमी है। यही नहीं यहां आपको दरपूंछ, त्रिशूल चोटियों, नंदा देवी, बद्रीनाथ और केदारनाथ की जादुई झलक देखने को मिलेगी। नदी के पानी में अपने पैर डालकर पार्टनर के साथ बैठना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए आप कौसानी गांव की सैर कर सकती हैं। 

कहां रूकें?

कृष्णा माउंटव्यू रिज़ॉर्ट, हेरिटेज रिज़ॉर्ट कौसानी, कौसानी बेस्ट इन और सुमन रॉयल रिज़ॉर्ट कपल्स के लिए एकदम बेस्ट है। आप यहां अपने पार्टनर के साथ सूकुन के पल बिता सकते हैं। 

कैसे पहुंचें कौसानी?

आपको बाय ट्रेन कौसानी पहुंचने के लिए काठगोदाम के लिए ट्रेन पकड़नी होगी। यहां से कौसानी करीब 132 किमी दूर है। काठगोदाम से आपको बस या टैक्सी मिल जाएगी। अगर आप बाय रोड़ जा रही हैं तो दिल्ली से कौसानी की दूरी करीब 11 घंटे है। 

वैली ऑफ फ्लावर्स

valley of flowers

वैली ऑफ फ्लावर्स कपल्स के लिए उत्तराखंड की सबसे बेहतरीन जगह है। जैसा कि इस गांव के नाम से पता चलता है, यहां आपको फूल ही फूल नजर आएंगे। और कहा जाता है कि फूल प्यार की निशानी होते हैं। तो इस बार वैली ऑफ फ्लावर्स जाएं और अपने पार्टनर को एक फूल देकर अपने प्यार का इजहार करें। यह जगह किसी फेयरीटेल से कम नहीं है। 

कहां रूकें?

यहां आपको रूकने के लिए कई रोमांटिकल होटल या रिजॉर्ट मिल जाएंगे। आप चाहें तो किसी लोकल होस्टल या गेस्ट हाउस में भी ठहर सकते हैं। 

कैसे पहुंचें?

पहले दिल्ली से ऋषिकेश के लिए बस लें। फिर वहां से जोशीमठ के लिए बस पकड़ें। इसके बाद वहां से गोविंदघाट पहुंचे और फिर वैली ऑफ फ्लावर्स के लिए ट्रैकिंग करें। (धारचूला में घूमने की बेस्ट जगहें)

इसे भी पढ़ें: नए साल में घूमने के लिए बेस्ट हैं उत्तराखंड की ये 7 खूबसूरत जगहें

लैंसडाउन

uttarakhand best places

लैंसडाउन उत्तराखंड में स्थित एक छोटा सा शहर है। यह उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत शहर में से एक है। यहां आपको चारो ओर हरियाली ही हरियाली नजर आएगी। अगर आप अपने पार्टनर के साथ भीड़ भाड़ से कहीं दूर शांति के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो इस शहर को अपनी ट्रैवल लिस्ट में शामिल जरूर करें। ट्रैकिंग और बोटिंग कर अपने पार्टनर के और करीब जाएं। यहां आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़ देखने को मिलेंगे। (नालागढ़ हिल स्टेशन घूमें)

कहां रूकें?

द एल्पाइन रिज़ॉर्ट, फेयरीडेल रिज़ॉर्ट, टिप एन टॉप रिज़ॉर्ट लैंसडाउन में रूकने के लिए एकदम बेस्ट हैं। अगर आप बजट ज्यादा नहीं है तो आप किसी सस्ते होमस्टे या गेस्ट हाउस में भी रूक सकते हैं। 

कैसे पहुंचें?

आप लैंसडाउन के लिए दिल्ली से डायरेक्ट कैब ले सकते हैं। कैब आपको 6-7 घंटे में लैंसडाउन पहुंचा देगी। या फिर आप दिल्ली से मेरठ की ट्रेन लेकर, वहां से कैब या लोकल बस कर सकती हैं। इसके अलावा आप कोटद्वार के रास्ते भी लैंसडाउन जा सकते हैं। इसके लिए आपको दिल्ली से कोटद्वार तक की ट्रेन में जाना होगा और फिर वहां से शेयरिंग ऑटो से आप लैंसडाउन पहुंच सकते हैं। लैंसडाउन से सबसे करीबी एयरपोर्ट देहरादून के पास स्थित जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है। यहां से लैंसडाउन जाने के लिए आपको 152 किलोमीटर का सफर रोड के जरिए तय करना होगा।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से करीब 7 घंटे दूर लैंसडाउन की इन खूबसूरत जगहों में बिताएं कुछ पल

धनौल्टी

dhanaulti

मसूरी से करीब 24 किलोमीटर दूर स्थित धनौल्टी कपल्स के लिए सस्ती और अच्छी जगह है। यहां का मौसम इतना सुहावना होता है,जिसके कारण इसे एक रोमांटिक प्लेस के रूप में जाना जाता है। चारों तरफ हरियाली से घिरा यह शहर आपकी रोमांटिक ट्रैवल बकेट लिस्ट में जरूर शामिल होना चाहिए। यहां अपने पार्टनर के साथ कैंपिंग का लुफ्त उठाएं। (लैंसडाउन जानें से पहले जान लें ये बातें)

कहां रूकें?

धनौल्टी में रूकने के लिए बेहद अच्छी-अच्छी जगहें हैं। लेकिन कपल्स के लिए ऐप्पल ऑर्चर्ड रिज़ॉर्ट, होटल माउंट व्यू, रॉक रिज़ॉर्ट और ग्लैमवुड रिज़ॉर्ट एकदम बेस्ट है। इसलिए जब भी धनौल्टी जाएं, तो इन रिजॉर्ट में ही रूकें। 

कहां पहुंचें?

धनौल्टी जाने के लिए दिल्ली से देहरादून या मसूरी वाली बस पकड़े। फिर वहां से कैब या टैक्सी डायरेक्ट धनौल्टी जाती है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik & Shutterstock

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।