• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में घूमने के लिए दिल्ली से लगभग 296 किमी दूर है खूबसूरत नालागढ़ हिल स्टेशन

आने वाले दिनों में अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो खूबसूरत नालागढ़ हिल स्टेशन परिवार या दोस्तों के साथ ज़रूर पहुंचे।
author-profile
Next
Article
places to visit in nalagarh himachal

हरियाली और ठंडी हवा के बीच कुछ दिन घूमना लगभग सभी पसंद करते हैं। खासकर, मन की शांति के लिए प्रकृति के बीच और अपनों के साथ घूमने का कुछ अधिक ही मन करता है। गर्मी के मौसम में हरियाली और ठंडी हवा मन को वाइब्स प्रदान करती है और साथ में तनावों को दूर करने में भी मदद करती है। इसलिए समय-समय हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप कभी भी घूमने के लिए जा सके।

इस लेख से पहले मंडी, नाहन, सुंदरनगर, अर्की गांव और ऊना आदि कई जगहों के बारे में बता चुके हैं जो दिल्ली से बेहद ही करीब है। इसी क्रम में आज हम आपको नालागढ़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिल्ली से लगभग 296 किलोमीटर दूर है। नालागढ़ एक हिल स्टेशन के रूप में भी फेमस है। ऐसे में अगर आप भी गर्मियों के मौसम में दिल्ली के आसपास घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जा सकते हैं। आइए नालागढ़ की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में जानते हैं।

गोबिंद सागर झील 

places to visit in nalagarh himachal pradesh Inside

नालागढ़ में स्थित गोबिंद सागर झील सबसे फेमस और लोकप्रिय जगहों में से एक है। गोबिंद सागर झील पिकनिक स्थल के रूप में भी लोकप्रिय है। अगर आप ठंडी हवा और प्रकृति का भरपूर आनंद उठाना चाहते हैं तो आप यहां कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। झील के किनारे घूमने के साथ-साथ ठंडे-ठंडे पानी में मस्ती और धमाल भी कर सकते हैं। कहा जाता है कि गोबिंद सागर झील में मछलियों की लगभग 50 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस झील का नाम सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह के नाम पर रखा गया है।

इसे भी पढ़ें: हिमाचल का गांव अर्की है बेहद खूबसूरत, दिल्ली से लगभग 328 किमी है दूर

नालागढ़ फोर्ट 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nalagarh Fort (@nalagarh.fort)

 

अरावली की पहाड़ियों के किनारे पर स्थित यह किला नालागढ़ में घूमने के लिए एक बेस्ट स्थल है। यह फोर्ट पहाड़ी की चोटी पर लगभग 10 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। ऐसे में अगर आपको नालागढ़ के इतिहास को करीब से जानना है तो आपको नालागढ़ फोर्ट घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए। यहां से आप प्रकृति का अद्भुत नज़ारा भी देख सकते हैं। (ऊना हिल स्टेशन) इसके अलावा रामगढ़ किला और कुथार का किला भी घूमने के लिए जा सकते हैं।    

मजाथल वन्यजीव अभयारण्य

places to visit in nalagarh himachal pradesh Inside

झील और फोर्ट घूमने के बाद अब समय है हरियाली के बीच घूमने का। नालागढ़ में मौजूद मजाथल वन्यजीव अभयारण्य घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। नालागढ़ का यह अभयारण्य अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। कहा जाता है कि यह अभयारण्य लगभग 1995 मीटर की ऊंचाई के साथ लगभग 36 वर्ग कि.मी के क्षेत्र में फैला हुआ है। आपको बता दें कि यहां आप बाघ, तेंदुआ, भालू, जंगली सूअर, हिरण और जंगली बिल्ली, आदि जीवों को देख सकते हैं। ऐसे में अगर आप नालागढ़ की सैर में थोड़ा रोमांचक लाना चाहते हैं तो इस वन्यजीव अभयारण्य में घूमने जा सकते हैं। 

यादविंद्र गार्डन

places to visit in nalagarh himachal pradesh Inside

नालागढ़ से लगभग 35 किमी की दूरी पर मौजूद यादविंद्र गार्डन घूमने के लिए एक बेहतरीन पर्यटक स्थल है। 17वीं शताब्दी में औरंगज़ेब के शासनकाल के दौरान निर्मित यह गार्डन धार्मिक महत्व के रूप में भी प्रसिद्ध है। इसका नाम पंचपुरा शहर से जोड़कर देखा जाता है और कहा जाता है कि पंचपुरा पांडवों का शहर हुआ करता था। शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी पर स्थित यादविंद्र गार्डन में जल महल, शीश महल और रंग महल हैं जो सैलानियों को बेहद प्रभावित करते हैं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: बागेश्वर: जहां भगवान शिव और पार्वती बाघ एवं गाय के रूप में करते थे निवास

कैसे पहुंचे नालागढ़?

places to visit in nalagarh himachal pradesh Inside

अगर आप नालागढ़ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां आप वायु, रेल और सड़क मार्क से भी पहुंच सकते हैं। निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ पहुंचने के बाद यहां से टैक्सी या कैब लेकर आप घूमने जा सकते हैं। नालागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग 21 A के बहुत करीब है। (मलाणा हिल स्टेशन) ऐसे में आप बस यह फिर अपनी कार से भी घूमने के लिए जा सकते हैं। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से भी आप टैक्सी या कैब लेकर घूमने के लिए जा सकते हैं। 

रुकने के लिए जगहें 

अगर आप नालगढ़ में एक से दो दिन रहने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहां आसानी से होटल में रूक सकते हैं। होटल गिंज़, वाइब्स होटल, लेमन ट्री होटल, होटल कारा आदि कई ऐसी जगहें हैं जहां आप बहुत कम पैसे में आसानी से रूम लेकर रूक सकते हैं। इन होटलों में स्थानीय भोजन से लेकर पंजाबी, साउथ-इंडियन, नार्थ-ईस्ट आदि कई व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@holidify.com,fortramshehar.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।