जिन लोगों को पहाड़ों से प्यार है उन्हें सिक्किम की यात्रा किसी जन्नत से कम नहीं लगेगी। खासतौर पर दिसंबर के महीने में यहां की खूबसूरती देखने योग्य होती है। जहां एक तरफ खूबसूरत झीलों का नीला पानी आकर्षित करता है ,वहीं पहाड़ों की खूबसूरत हरी भरी वादियां मानो हर पल अपनी गोद में समेटने को बाहें फैलाए बैठी हों। सिक्किम की खूबसूरती इतनी है कि अपनी एक झलक भर से किसी का भी दिल मोह सकती है। आइये आपको बताते हैं सिक्किम राज्य की कौन सी वो जगहें हैं जिन्हें दिसंबर के महीने में घूमना आपके लिए किसी स्वप्न से कम नहीं होगा। 

गुरूडोंगमर झील

gurudongmer lake

समुद्र तल से 17,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित  यह लुभावनी सुंदर झील दिसंबर में सिक्किम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। उत्तरी सिक्किम में स्थित गुरुडोंगमार झील दुनिया की सबसे ऊँची झीलों में से एक है। बर्फ से लदे पहाड़ों से घिरे, झील का नीला पानी इसे अपने कैमरे में कैद करने  और इसकी यादों को मन में संजोने के लिए एक खूबसूरत दृश्य बनाता है। झील का नाम गुरु पद्मसंभव के सम्मान में रखा गया था और अब इसे स्थानीय लोगों द्वारा पवित्र माना जाता है। साइट पर स्थित गुरु को समर्पित एक छोटा मंदिर भी है। यह माना जाता है कि झील का एक हिस्सा कभी भी बेहद ठंड के दिनों में नहीं जमता है। भारत-तिब्बत सीमा झील से काफी करीब स्थित है।

इसे भी पढ़ें: हनीमून के लिए बेस्ट हैं साउथ इंडिया की ये जगहें

युमथांग घाटी

yumthang ghati

यदि आप सिक्किम राज्य में सबसे सुरम्य स्थलों (सिक्किम की ये जगहें भी हैं घूमने के लिए बेस्ट) की तलाश में हैं, तो युमथांग घाटी शायद आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। घाटी, जिसे "फूलों की घाटी" के रूप में भी जाना जाता है, 11,700 फीट की औसत ऊँचाई की है और यह बर्फीली हिमालय की चोटियों के दृश्य पेश करती है। जबकि अद्भुत फूलों से सजी हरी घाटी वसंत और गर्मियों के मौसम के दौरान एक जीवंत दृश्य का प्रदर्शन करती है, बर्फ की सफेद चादरें सर्दियों के मौसम के दौरान पूरे क्षेत्र को कवर करती हैं, जो पहले से ही खूबसूरत परिदृश्यों को जीवंत बनाती हैं। घाटी में एक गर्म पानी का झरना भी उपलब्ध है, जो आपको अत्यधिक ठंड के दौरान आपके शरीर को गरम करने का एहसास देगा। 

Tsomgo झील 

tsomgo lake

12,300 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित यह झील सिक्किम की एक हिमाच्छादित झील है। चूंकि झील राज्य की राजधानी गंगटोक से 40 किमी की दूरी पर स्थित है, इसलिए आपको सिक्किम के अपने यात्रा कार्यक्रम में इस प्राकृतिक चमत्कार को शामिल जरूर करना होगा। दिसंबर में सिक्किम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक यह झील, दर्शकों के लिए एक सुखद दृश्य है। यह झील, जिसे चंगु झील के नाम से भी जाना जाता है, इस क्षेत्र में अत्यधिक ठंडी जलवायु के कारण सर्दियों के मौसम में जमी रहती है और यदि आप सर्दियों के महीनों में सिक्किम की यात्रा कर रहे हैं, तो यहां घूमने के लिए एक आदर्श स्थानों में एक एक है । बैकग्राउंड में बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ महान दृश्यों के कारण, एज़ुर झील का निर्माण होता है, यह झील देश की सबसे सुंदर ऊँचाई वाली झीलों में से एक है ।

इसे भी पढ़ें: ये हैं दिसंबर के महीने में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें

तीस्ता नदी 

teetsa river

हिमालय में TSO Lhamo झील से निकलने वाली एक नदी, तीस्ता नदी बांग्लादेश में प्रवेश करने से पहले सिक्किम और पश्चिम बंगाल के राज्यों में बहती है। नदी के वाष्पशील जल पर रिवर राफ्टिंग का अनुभव किसी भी रोमांच चाहने वाले के लिए ऑफबीट फन की तलाश में राज्य की यात्रा करने का अनुभव कराता है। हरे-भरे जंगल और छोटे गांव जो नदी के दोनों किनारों की सीमा बनाते हैं, नदी को और भी आकर्षक बनाते हैं। इसके अलावा, आप तीस्ता नदी के तट पर शिविर का मज़ा भी ले सकते हैं जो आपको इस क्षेत्र में पनपने वाली प्राचीन प्रकृति के करीब ले जाएगा।

Recommended Video

दोज़ोंगरी ट्रेक

dzongri trek 

इस ट्रेक की यात्रा दिसंबर के महीने में सिक्किम राज्य का दौरा करने वाले डेयरडेविल्स के बीच सबसे अधिक मांग वाली साहसिक गतिविधियों में से एक है। आपको हिमोडायण वनों की एक विस्तृत विविधता से गुजरते हुए रोडोडेंड्रोन, देवदार, ओक, शाहबलूत और कई अन्य लोगों के बीच मेपल के माध्यम से लेते हुए, Dzongri Trek एक ऐसा अनुभव है जो आपको प्रकृति और रोमांच का सबसे अच्छा अनुभव देता है। 17,800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित युकसोम से पैदल यात्रा, आपको 4,030 मीटर की ऊँचाई पर स्थित दोज़ोंगरी व्यू पॉइंट तक ले जाती है। आप यहां (सिक्किम की ये जगह है कुछ ख़ास ) से कंचनजंगा, राठोंग और काबरू जैसे शक्तिशाली हिमालय पर्वत चोटियों के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इस मध्यम स्तर के ट्रेक की अवधि 7 दिन है। 

रुमटेक मोनेस्ट्री

rumtek monastery 

अपनी शानदार वास्तुकला के लिए जाना जाने वाला यह खूबसूरत बौद्ध मठ सिक्किम में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मठ परिसर में तीन मंजिला इमारत है जहाँ कुछ दुर्लभ अवशेष और बौद्ध धार्मिक कलाकृतियां देखने को मिलती हैं । रुमटेक मोनेस्ट्री सिक्किम राज्य की राजधानी गंगटोक के सामने एक पहाड़ी से घिरा हुआ है, जो इसे एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बनाता है। इस साइट में कई ऐसी जगहें हैं जहाँ से खूबसूरत शहर के कुछ शानदार दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है। क्षेत्र में एक प्रमुख धार्मिक स्थान होने के अलावा, रुमटेक मठ भी फोटोग्राफरों द्वारा घूमने लायक एक शानदार स्थान है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and wikipedia