जब भी बात आती है हनीमून के लिए डेस्टिनेशन की तलाश करने की, तो हरी भरी वादियां, खूबसूरत बीचेज़, सुन्दर सी पहाड़ियां और शांत नदियां ही ख्याल में आती हैं। उन शांत वादियों में जीवनसाथी के साथ गुजारने वाला हर एक पल बेशक यादगार होता है। हम आपको बताने जा रहे हैं साउथ इंडिया की कुछ ऐसी ही शांत और खूबसूरत जगहों के बारे में जो हनीमून के लिए बेस्ट तो हैं ही, साथ ही वहां बिताया हर एक लम्हा आप अपने कैमरे में यादों के रूप में समेटना जरूर पसंद करेंगे। कहा जाता है कि दक्षिण भारतीय राज्यों में वास्तव में एक अलग आकर्षण है जो न केवल भारतीय जोड़ों को बल्कि पूरी दुनिया के नवविवाहितों को अपनी खूबसूरती की ओर आकर्षित करते हैं। 

अल्लेप्पी, केरल

alleppy backwaters

केरल वास्तव में कई रोमांटिक स्थानों से भरा है, जिनमें से एक एलेप्पी है। दक्षिण भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक होने के अलावा, यह शायद भारत के सबसे बेहतरीन स्थलों में से भी एक है। यहां के बैकवाटर्स और हाउस बोट में  समुद्र और बैकवाटर्स का भरपूर आनंद लेना अल्लेप्पी का मुख्य आकर्षण तो है ही , अपनी खूबसूरती की वजह से ये पूरी दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आप अपने प्रवास के दौरान अपने शरीर के लिए एक कायाकल्प उपचार प्राप्त करने के लिए यहां एक आयुर्वेदिक रिज़ॉर्ट भी बुक कर सकते हैं और केरल पंचकर्म थेरेपी का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ये हैं दिसंबर के महीने में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें

ऊटी, तमिलनाडु

ooty,tamilnadu

कमरे की बालकनी में अपने जीवन-साथी के साथ बैठकर खूबसूरत लम्हे गुजारना , भारत की सबसे लाजवाब कॉफ़ी और चाय का भरपूर मज़ा उठाना ,एक सुखदायक मौसम का आनंद उठाना और बर्फीले पहाड़ों के लुभावने दृश्यों का मज़ा लेना, इससे बेहतर अनुभव भला क्या हो सकता है। यदि आपके पास पहले से ही हनीमून के लिए गंतव्य स्थान चुनने का समय है, तो आपको अपने बैग को तमिलनाडु के ऊटी (ऊटी में घूमने की खूबसूरत जगहें ) के लिए पैक करने की आवश्यकता है। यकीन मानिये ये साउथ इंडिया ही नहीं बल्कि पूरे देश के सबसे खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशंस में से एक है। जिसकी खूबसूरती का मज़ा आप भी अपने जीवनसाथी के साथ शादी के बंधन को मजबूत बनाने के लिए उठा सकते हैं। यह तमिलनाडु का एक हिल-स्टेशन है जिसे "नीलगिरी की रानी" के रूप में भी जाना जाता है और यह एक सक्रिय पर्यटन स्थल भी है।

मुन्नार, केरल

munnar

मुन्नार पश्चिमी घाट के क्षेत्र में 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक बहुत छोटा हिल-स्टेशन है। यह हिल स्टेशन आपके हनीमून के लिए जाने के लिए एक शानदार जगहों में से एक है। चाय के बागान, हरी-भरी घास के मैदान, उबड़-खाबड़ चोटियाँ, और देखने के ढेर सारे खूबसूरत नज़ारे इस स्थान को दक्षिण भारत के सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थानों में से एक बनाते हैं। तो देर किस बात की है, शादी के बाद कहाँ घूमने जाएं इस बात की उलझन में हैं तो इस जगह के लिए टिकट्स बुक कर लीजिये और यहाँ की खूबसूरती को अपने पार्टनर के साथ कैमरे में कैद करने के लिए तैयार हो जाइये। 

इसे भी पढ़ें: इन खूबसूरत समुद्र तटों के आगे गोवा के समुद्र तट भी हैं फेल

Recommended Video

कोवलम, केरल

केरल में एक शांतिपूर्ण और आरामदायक समुद्र तट गंतव्य, कोवलम भारत के नवविवाहित जोड़ों के लिए पहली पसंद है। समुद्र तट की सैर और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ इस स्थान पर पर्याप्त प्राकृतिक सुंदरता भी मौजूद है। यदि आप यहां जाने की योजना बनाते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने साथी के साथ खूबसूरत समुद्र तटों के बीच बातचीत करने और अपने शादी के बंधन को मजबूत करने के लिए बहुत शांतिपूर्ण समय प्राप्त करने वाले हैं। यह कोई साधारण समुद्र तट गंतव्य नहीं है, जहाँ आपको सिर्फ रेत पर बैठना है या समुद्र के किनारे चलना है ।कोवलम समुद्र तटों का एक बेहतर संस्करण है, क्योंकि यहां आप लाइटहाउस में टहल सकते हैं और सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं। समुद्र के किनारे साथ में बैठकर सनबाथ का भी आनंद उठा सकते हैं, समुद्र तट में आराम कर सकते हैं और अपने होटल के कमरे से समुद्री लहरों का आनंद ले सकते हैं। समुद्र के किनारे बैठकर जीवनसाथी के साथ रोमांटिक कैंडललाइट डिनर और खूबसूरत बीचेज़ (केरल के बेस्ट बीचेज़) के अलावा यहां की कई आकर्षक चीज़ें हैं जो इस जगह को हनीमून के लिए बेस्ट गंतव्य स्थल बनाती हैं।

पांडिचेरी

pondicherry south india

पॉन्डिचेरी, जिसे पूर्व का फ्रेंच रिवेरा भी कहा जाता है, हनीमून के लिए दक्षिण भारत में घूमने के लिए एक और बेहतर जगहों में से एक है। भारत का यह केंद्र शासित प्रदेश हर साल कई नवविवाहित जोड़ों की मेजबानी करता है। संपूर्ण स्थान एक ऐसी जगह है जो दोनों संस्कृतियों भारतीय और फ्रांसीसी का एक आदर्श मेलजोल है। आप भी हनीमून में इस जगह पर जाने का प्लान कर सकते हैं और यहाँ की खूबसूरती का भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। 

कुन्नूर, तमिलनाडु

conoor

कुन्नूर एक सक्रिय पर्यटक स्थल होने के साथ दुनिया के हर कोने से नवविवाहित जोड़ों के लिए एक हनीमून गंतव्य के रूप में मुख्य भूमिका निभाता है। ऊटी से लगभग 19 किमी स्थित, यह प्राचीन गंतव्य एक खूबसूरत शहर है जो आपको अपनी शानदार सुंदरता और जीवन के आसान तरीके से मंत्रमुग्ध कर देता है। इसकी जलवायु, व्यंजनों और प्राकृतिक सुंदरता के कारण ही कुन्नूर यकीनन दक्षिण भारत के सबसे अच्छे रोमांटिक हनीमून स्थानों में से एक है।

अरकु घाटी, आंध्र प्रदेश

araku valley

हरे-भरे घास के मैदानों और शांति के लिए जाना जाने वाला, अरकु, आंध्र घाटी का एक छोटा सा हिल-स्टेशन है। विशाखापट्टनम में इस हिल स्टेशन के लिए निकटतम लोकप्रिय गंतव्य जो लगभग 120 किमी दूर है। इस स्थान को दक्षिण भारत में अपने अवकाश स्थान के रूप में चुनना, आपको बोर्रा गुफाओं, चपरई झरने, कटिकी झरनों और कई अन्य मंत्रमुग्ध स्थानों का आनंद देगा। अगर आप सबसे अलग हटकर किसी नई जगह की तलाश में हैं तो ये आपके हनीमून के लिए बेस्ट गंतव्यों में से एक है। 

तो देर किस बात की, इन सभी जगहों में से किसी भी जगह पर जाकर यहाँ की खूबसूरती का आनंद लेने के अलावा पार्टनर के साथ यादगार लम्हा बिताने के लिए तैयार हो जाइए, क्योंकि वास्तव में साउथ की ये जगहें आपके हनीमून को यादगार बना सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, unsplash and wikipedia