• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घूमने का असली मजा है इन तैरने वाले होटल में रुकना, आप भी पहुंचे

अगर आप भी घूमने का असल लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो इन जगहों पर मौजूद फ्लोटिंग होटल से ठहर सकते हैं।
author-profile
Published -06 Jul 2022, 08:00 ISTUpdated -05 Jul 2022, 19:33 IST
Next
Article
famous floating hotels in india

घूमने का असल मज़ा तब आता है जब हम और आप नई-नई जगह और नई चीजों को एक्स्प्लोर करते हैं। जब भी ट्रिप के लिए निलकते हैं तो यह ज़रूर सोचते हैं कि हमें ऐसी जगह रुकना चाहिए जहां रुकने के बाद मज़ा आ जाए। ऐसे में अगर आप यात्रा के दौरान ऐसी जगह रुकना चाहते हैं जहां से सिर्फ पानी-पानी ही दिखाई दे तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको पानी के ऊपर तैरने वाले होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप आसानी से ठहर सकते हैं और ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। आइए जानते हैं।

ले ROI, फ्लोअतिंग हट्स & इको रूम्स, उत्तराखंड 

floating hotels in uttarakhand

भारत का उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जहां हर दिन हजारों देशी और विदेशी लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप आने वाले दिनों में उत्तराखंड में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको टिहरी में घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। यहां आप फ्लोअतिंग हट्स (Le ROI, Floating Huts & Eco Rooms) में रुक सकते हैं। आपको बता दें कि यहां पानी के ऊपर होटल का निर्माण किया गया है और यहां रुकने के लिए लगभग 5-6 हज़ार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

द फ्लोटेल (Kolkata)

floating hotels in kolkata

कोलकाता में ऐसी कई जगह है जहां घूमने के लिए हर दिन सैलानी पहुंचते हैं। अगर आप विक्टोरिया मेमोरियल, फोर्ट विलियम, बिड़ला तारामंडल और अलीपुर चिड़ियाघर घूमने के लिए कोलकाता निकल रहे हैं और किसी बेहतरीन जगह रुकना चाहते हैं तो आप द फ्लोटेल यानी पानी में तैरने वाले होटल में रुक सकते हैं। कहा जाता है कि यहां से हावड़ा ब्रिज के नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां बेहतरीन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: हेलीकॉप्टर से भारत के इन शहरों का अद्भुत नजारा आप भी देखें

पूवार द्वीप रिज़ॉर्ट (Poovar Island Resort)

floating hotels in kerala

दक्षिण भारतीय राज्य में ऐसी कई जगहें हैं जहां घूमने के लिए हजारों लोग पहुंचते हैं। खासकर केरल में घूमने के लिए सैलानी कुछ अधिक संख्या में पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप यहां तैरते हुए होटल में रुकना चाहते हैं तो आप पूवार द्वीप रिज़ॉर्ट में रुक सकते हैं। यक़ीनन यहां रुकने के बाद आप उस पल को ज़िंदगी भर समेटकर रखना पसंद करेंगे। आप 4 हज़ार के आसपास यहां रूम बुक कर सकते हैं। कुछ कार्ड से रूम बुक करने पर आपको ऑफर भी मिल सकता है। (केरल के खूबसूरत डेस्टिनेशन्स)

इसे भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश की यह जगह बन रही है सैलानियों की पहली पसंद

बोट रॉयल मुमताज़ (Srinagar)  

floating hotels in shrinagar

श्रीनगर हर दिन हजारों सैलानियों की मेहमान नवाजी करता है। यहां हर दिन देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप यहां की हसीन वादियों में घूमने के साथ-साथ तैरने वाले होटल में रुकना चाहते हैं तो फिर आपको श्रीनगर में मौजूद बोट रॉयल मुमताज़ होटल में रूम बुक करके ठहरना चाहिए। यहां सभी टॉप क्लास की सुविधा दी जाती है। यहां आप 3-4 हज़ार के आसपास रूम बुक कर सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@yatra.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।