• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस जुलाई अपनी डेस्टिनेशन लिस्ट मे शामिल करें केरल का मलप्पुरम

केरल जैसी सुंदर जगह पर घूमने जाने का मन है तो इस जुलाई अपनी डेस्टिनेशन लिस्ट में मलप्पुरम को जरूर शामिल करें।
author-profile
  • Vidya Sharma
  • Editorial
Published -28 Jun 2022, 16:45 ISTUpdated -29 Jun 2022, 19:14 IST
Next
Article
malappuram
मलप्पुरम केरल के 14 जिलों में से एक है, जिसने राज्य की सांस्कृतिक विरासत में अपना योगदान दिया है। प्राकृतिक सुंदरता से घिरा यह खूबसूरत जिला ट्रेवलिंग के लिए बेहद ही अच्छी डेस्टिनेशन है, जहां जंगल, पहाड़, नदियां, बीच, झरने सभी मौजूद हैं। बारिश के मौसम में ऐसी जगहों पर जाना और भी मजेदार होता है, इसलिए इस जुलाई अपनी डेस्टिनेशन लिस्ट में केरल के मलप्पुरम को जरूर शामिल करें।

नेदुमकायम

nemudkayam

केरल के नीलांबुर से 15 किमी दूर स्थित नेदुमकायम रेनफॉरेस्ट बेहद ही खूबसूरत जगह है, जो प्रकृति के सुंदर रूपों को अपने अंदर समाए हुए है। नेदुमकायम रेनफॉरेस्ट अपनी हरियाली के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां आप ट्रैकिंग, वाइल्डलाइफ, नेचर वॉक, रिवर और नेचर फोटोग्राफी जैसे एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते हैं। लेकिन एक बात याद रखें कि नेदुमकायम में घूमने का अच्छा समय जून से जनवरी तक ही है, क्योंकि फरवरी से अप्रैल तक यह बंद रहता है।
 

पेडिंजारेक्कारा बीच

beach

पेडिंजारेक्कारा बीच कुट्टीपुरम रेलवे स्टेशन से 24 km की दूरी पर है। इस बीच का नज़ारा इतना सुंदर होता है कि उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। यह मलप्पुरम मुख्यालय से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर लोग प्रवासी पक्षियों को देखने और स्पीड बोट और वाटर स्कूटर से समुद्र की सैर करने आते हैं।

पलूर कोट्टा वाटरफॉल

waterfall

ऐसी जगह जहां हर तरफ हरा-भरा जंगल हो और उसके बीच में से झरना बह रहा हो। ऐसा नजारा भला कौन नहीं देखना चाहेगा। ऐसा ही सुंदर नजारा पलूर कोट्टा वाटरफॉल का है। यह वाटरफॉल मलप्पुरम जिले के कडुंगापुरम गांव में है। मानसून में चूंकि बारिश से चारों तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आती है, तो यहां का दृश्य और भी मनोरम हो जाता है। अगर आप भी प्रकृति के करीब रहना चाहते हैं और शांत माहौल में छुट्टियां बिताना चाहत हैं, तो यहां जरूर जाएं।( भारत सबसे खूबसूरत वॉटरफॉल्स
 

Recommended Video

तिरुमंध्यमकुन्नू मंदिर

tample

केरल के प्राचीन मंदिरों में से एक तिरुमंध्यमकुन्नू मंदिर, मलप्पुरम जिले के अंगदपुरम में स्थित है। पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह मंदिर प्राकृतिक दृश्यों को अपने आस-पास इस तरह समेट हुए है कि यहां आने वाला हर व्यक्ति खुद  को मंत्रमुग्ध पाता है। यह मंदिर देवी महाकाली की पूजा के लिए प्रसिद्ध है। इसके खुलने का समय सुबह 4 बजे से दोपहर 12 तक है और शाम की पूजा का समय शाम 4 से 8 बजे तक है।( मां काली के इस मंदिर की रोचक बातें)

पझायंगड़ी मस्जिद

masjid

केरल के प्रसिद्ध स्थलों में से एक पझायंगड़ी मस्जिद कोंडोटी में स्थित है। यह मस्जिद सदियों पुरानी है जो पारंपरिक मुगल स्थापत्य शैली में डिजाइन की गई है। इसे कोंडोटी नाम से भी जाना जाता है।
 
 
 
ट्रेवल प्लेसेस से जुड़े ऐसे कई लेख हम आपके लिए लाते रहे हैं और आगे भी लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
 
Image Credit- kerala tourism
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।