जब हम ट्रैवल करने के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में सबसे पहले बजट की टेंशन होने लगती है। 3-4 दिन के लिए कहीं जाना यानी की पैसों की बर्बादी और बस यही सोचकर आप कहीं जा नहीं पाते हैं। अगर आप बजट में ट्रैवल करना चाहते हैं, तो कुछ टिप्स का ख्याल रखें।

पहले से अगर आप अपने ट्रैवल एक्सपेंसेस को प्लान कर लेंगे और उसी के मुताबिक चलेंगे, तो यकीन मानिए आप ट्रैवल भी कर सकेंगे और अच्छे से अपनी जगहों को एक्सप्लोर कर सकेंगे। एक बात का ख्याल रखिए कि किसी जगह को एक्सप्लोर करने के लिए आपको खूब सारे पैसों की नहीं, बल्कि समझदारी की जरूरत होती है। आप थोड़ी सा समझदारी दिखाकर बजट में ट्रैवलिंग कर सकते हैं। कैसे? आइए वो हम इस आर्टिकल में जानें।

सबसे पहले प्लान करें

यदि आपके पास समय और धन की कमी है, तो स्पॉन्टेनियस यात्रा करना बहुत अच्छा होता है। लेकिन अगर आप एक बजट में यात्रा कर रहे हैं, तो सबसे पहले उसके लिए योजना तैयार करें। इसके लिए आपको अपनी छोटी-सी-छोटी चीजों को लिखने की जरूरत नहीं है। बस इतना प्लान करें कि आपको जहां जाना है, वहां की कॉस्ट क्या होगी। प्लान न करने पर आपको लास्ट मिनट ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है।

ऑफ-सीजन ट्रैवल करें

off season travel

स्कूल की छुट्टियों के दौरान यात्राओं से बचें, यह तब होता है जब यात्रा उद्योग उन परिवारों का लाभ उठाने के लिए कीमतों में बढ़ोतरी करता है जो केवल इन हफ्तों के दौरान यात्रा कर सकते हैं। आप जिस जगह जाना चाहते हैं, वहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय खोजें और फिर इन डेट्स के ठीक पहले या बाद में यात्रा करें। इसे शोल्डर सीजन भी कहा जाता है। इस दौरान हो सकता है जहां आप जा रहे हैं, वहां ज्यादा गर्मी हो या ज्यादा ठंड हो लेकिन आपको मजा भरपूर आएगा। साथ ही ऐसे में होटल्स और एयरलाइन्स के दाम भी कम होते हैं। (सस्ती प्लेन टिकट बुक करने के कुछ आसान हैक्स)

होटल्स की बजाय होस्टल हैं बेहतर

choose hostels over hotels

होटल्स के महंगे कमरों की बजाय आप होस्टल्स देखें। जब आप कमरे को शेयर करते हैं, तो अपने आप आपका फालतू का एक्सपेंस कम हो जाता है। आप ऐसी वेबसाइट्स को सर्च कर सकते हैं, जो होमस्टे या स्थानीय लोगों के घर पर ठहरने का अवसर प्रदान करती हैं। अगर आप किसी ऐसी जगह जा रहे हैं, जहां आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार रहता है, तो होटल में रहने की जगह उनसे बात करें और उनके साथ रह सकते हैं। इससे आपकी कॉस्ट कटिंग में बहुत अंतर आएगा।

इसे भी पढ़ें :Travel Tips : Andamans जाने का कर रहे हैं प्लान, तो ऐसे बनाएं अपना बजट

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा लें

travel tips how to travel on budget

हममें से अधिकतर लोग जब कहीं जाते हैं, तो वहां जाकर एक्सपेंस सिर्फ आने-जाने में करते हैं। मगर क्या आपको पता है कि आप इसे भी बचा सकते हैं। सबसे पहले फ्लाइट में जाने से पहले उस जगह के लिए बसों और ट्रेनों के रूट देख लें। बस और ट्रेन में आप आराम से रात की नींद पूरी करते हुए जा सकते हैं। दूसरी, जब आप लोकेशन में पहुंचे तो वहां भी कैब, टैक्सी लेने से पहले लोकल पब्लिक ट्रांसपोर्ट के बारे में पता कर लें और उससे ट्रैवल करें।

इसे भी पढ़ें :बजट में कैसे करें मालदीव की ट्रिप प्लान, जानें

स्थानीय ढाबों पर खाएं

ज्यादा खर्चीले रेस्तरां या कैफे में बैठकर चाय और कॉफी पीने से अच्छा है कि आप किसी सस्ती जगह जाकर इसका आनंद लें। रात के खाने के लिए भी जगह चुनने से पहले घूम लें और आसपास की डेलिकेसी का पता कर लें। स्थानीय भोजन आपको स्वादिष्ट भी लगेगा और आपके पॉकेट में ज्यादा वजन भी नहीं पड़ेगा। वहीं कुछ होस्टल (महिला सोलो ट्रैवलर के लिए भारत के बेस्ट होस्टल्स) में खुद बनाने की सुविधा भी होती है और काफी किफायती दामों में भोजन भी मिलता है। 

Recommended Video

इसके साथ जो एक अन्य अहम चीज है वो यह कि आपके फोन में हमेशा एक ऐसा ऐप होना चाहिए, जिसमें आप ट्रैवल एक्सपेंस का लेखा-जोखा सेव कर सकें। इससे आपको पता चलता रहेगा कि आपने कहां कितना पैसा खर्च किया है। आप ऐप के जरिए अपने खर्चों पर नजर रख सकते हैं।

हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इन्हें ध्यान में रखते हुए अपने अगले ट्रैवल ट्रिप को प्लान करें। साथ ही इस लेख को लाइक और शेयर करें और इस तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit: freepik