तेलंगाना घूमने की बात करते हैं, तो सबसे पहले ध्यान हैदाराबद के बारे में जाता है। खासकर, चार मीनार और इसके करीब की जगहों पर ही घूमने की बात करते हैं, लेकिन, ऐसा नहीं है कि हैदराबाद के आसपास घूमने के लिए कोई खास जगह नहीं है। हैदराबाद से लगभग 90 किमी की दुरी पर एक ऐसी जगह है, जिसके बारे में अक्सर कोई जिक्र नहीं करता है। जी हां, इस जगह का नाम है 'अनंतागिरी हिल्स'। यह एक ऐसी जगह है, जो किसी भी सैलानी का मन मोहने के लिए पर्याप्त है। प्राचीन गुफाओं, मंदिरों के साथ प्राकृतिक सुन्दरता का भंडार अपने अंदर समेटे हुए हैं अनंतागिरी हिल्स। अगर आप फैमली वेकेशन या वीकेंड पर दोस्तों के साथ जाने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं, तो इस जगह आपको ज़रूर पहुंचना चाहिए। चलिए जानते हैं, यहां क्या है खास घूमने के लिए-

बोर्रा केव्स

best places to visit in ananthagiri telangana borra caves inside

अनंतागिरी हिल्स में देखने और घूमने के लिए सबसे खास और सबसे प्रमुख कुछ है, तो उसका नाम है 'बोर्रा केव्स'। आरकु घाटी की पहाड़ियों में स्थित इस केव्स को अद्भुत संरचनाओं में से एक माना जाता है। इसे देश की सबसे बड़ी गुफा भी कहा जाता है। माना जाता है कि यह गुफा लगभग 80 मीटर की गहराई तक फैली हुई है। यहां आपको अक्सर देश-विदेश के हजारों सैलानी घूमते हुए नज़र आ जायेंगे। अगर आप भी कुछ ऐसी ही मज़ेदार जगह घूमने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां आप ज़रूर पहुंचें।

इसे भी पढ़ें: जानें क्या ख़ास है केरल के सीक्रेट डेस्टिनेशन तृश्शूर में घूमने के लिए

पद्मपुरम गार्डन 

best places to visit in ananthagiri telangana trip

बोर्रा केव्स घूमने के बाद आप पद्मपुरम गार्डन घूमने के लिए जा सकते हैं। आरकु घटी में मौजूद ये गार्डन बेहद ही खुबसूरत नज़ारा प्रस्तुत करता है। इस गार्डन को एक ऐतिहासिक उद्यान के रूप में भी जाना जाता है। कहा जाता है कि इस गार्डन को द्वितीय विश्व युद्ध में सैनिकों के लिए सब्जी उपलब्ध कराने के लिए खेती किया जाता था, लेकिन आज यह एक गार्डन है। यहां आपको हजारों किस्म के फूल और पौधे देखने को मिलेंगे। फैमिली के साथ घूमने के लिए यह एक परफेक्ट जगह है।

Recommended Video

कॉफी बागान

best places to visit in ananthagiri telangana coffee garden inside

धीरे-धीरे बढ़ती ठंड में घूमने के साथ-साथ अगर आप बेहतरीन कॉफ़ी का स्वाद उठाना चाहते हैं, तो फिर पद्मपुरम गार्डन घूमने के बाद आप अनंतागिरी हिल्स के कॉफी बागान जगह पर घूमने के लिए पहुंच जाएं। ये जगह सिर्फ हैदराबाद के आसपास के लोगों के लिए नहीं बल्कि, पूरे तेलंगाना में भी इस कॉफी बागान को बेहद पसंद किया जाता है। यहां आपको हमेशा पिकनिक मनाते हुए सैलानी दिख जायेंगे।

इसे भी पढ़ें: तेलंगाना के इन 5 खूबसूरत डेस्टिनेशन्स पर जरूर घूमने जाएं

ट्राइबल म्यूज़ियम

best places to visit in ananthagiri telangana tribal inside

अनंतागिरी में घूमने के लिए आप ट्राइबल म्यूज़ियम भी जा सकते हैं, जो आरकु घाटी के केंद्र में मौजूद है। अगर आपको आदिवासी समुदायों की जीवन शैली और उनके संस्कृतियों को करीब से देखना है, तो आपको यहां ज़रूर पहुंचना चाहिए। यहां आपको आदिवासी समुदाय से संबंधित कलाकृतियों में आभूषण, शिकार के उपकरण और रसोई के बर्तन जैसे कई चीज देखने को मिलेगी। यानि एक तरह से आप बेहद ही करीब से आदिवासी समुदाय के बारे में जान सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@cms.aptdc.in,urlytales.com,upload.wikimedia.org)