आजकल के दौर में जब हर जगह को आधुनिकता से जोड़ा जा रहा है, तो गांव से लेकर शहर तक में हरियाली देखने को लोग तरस जाते हैं। मगर बड़े-बड़े शहरों में इस कमी को पूरा करने के लिए गार्डन बनाए गए हैं। जहां बैठ कर शांत वातावरण में कुछ वक्‍त बिताया जा सकता है। मगर, आप अगर तरह-तरह के फूल और पेड़ देखने का शौक रखती हैं। तो भारत में लगभग हर बड़े शहर बॉटानिकल गार्डन बनाया गया है, जहां घूमने फिरने के साथ पेड़ पौधों के बारे में जाना भी जा सकता है। वैसे दिल्‍ली और नोएडा में काफी खूबसूरत बॉटानिकल पार्क हैं मगर, आप विदेशों की बात करें तो वे भी पीछे नहीं हैं। आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही खास और खूबसूरत बॉटानिकल पार्क्‍स के बारे में बताएंगे। 

Beautiful botanical gardens around the world must visit

रॉय बॉटानिकल गार्डेन, लंदन 

30000 से भी ज्‍यादा डिफ्रेंट प्‍लांट्स से सजा यह गार्डन लंदन में है और इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यूएनएसको ने इसे वर्ल्‍ड हैरिटेज घोषित कर हुआ है। लंदन में यह गार्डन नेचर लवर्स के लिए तो अट्रैक्‍शन प्‍वॉइंट है ही मगर साथ ही यह हिस्‍ट्री लवर्स के लिए भी खास है। खासतौर पर जिनको पेड़ पौधों के इतिहास में दिलचसपी है उनके लिए यहां पर 750000 से सजी एक लाइब्रेरी भी है। इस गार्डन की खास बात यह है कि यहां पर 8 डिफ्रेंअ क्‍लाइमेट जोन हैं। इन क्‍लाइमेट जोन में अलग-अलग पेड़ों के साथ आप क्‍लाइमेट का भी मजा ले सकती हैं। इस गार्डन में एंट्री के लिए आपको इंडियन करेंसी में 1188 रुपए का टिकट खरीदना होगा। 

Read More: मिलना है जवाहर लाल नेहरू और क्वीन एलिजाबेथ से तो जरूर घूमिये यह गार्डन

Beautiful botanical gardens around the world must visit

ब्रुकलिन बॉटनिक गार्डन, न्‍यूयॉर्क

न्‍यूयॉर्क का नाम सुन कर वहां की हिप एंड हैपनिंग लाइफ स्‍टाइल की पिक्‍चर जहन में उभर आती है। मगर आपको बता दें कि न्‍यूयॉर्क सिटी बेहद चमक धमक वाली हो मगर नेचर लवर्स कें लिए यहां पर 7 बॉटानिकल गार्डन बने हैं, जो बेहद खूबसूरत हैं। इनमें से एक है ब्रुकलिन बॉटनिक गार्डन, यह गार्डन प्रॉस्‍पेक्‍ट पार्क के पास लगभग 39 एकड़ जमीन पर फैला है। इस गार्डन की खासियत है कि यहां पर बहुत सारे फेस्टिवल्‍स को सेलिब्रेट किया जाता है जिनमे एनुअल चेरी ब्‍लॉसम फेस्टिवल और चिली पेपर फेस्टिवल खास हैं। इस गार्डन में 200 से भी ज्‍यादा चेरी के पेड़ हैं और 50 से ज्‍यादा प्रजाती के अलग-अलग पेड़ हैं। यह गार्डन बच्‍चों के लिए बेहद खास है क्‍योंकि यहां फन एक्टिविटी के साथ ही बच्‍चों को चेरी फार्मिंग करना भी सिखया जाता है।  गार्डन में घूमने के लिए अडल्‍ट्स को 15 डॉलर, सीनियर सिटिजन को 8 डॉलर, स्‍टूडेंट्स को 8 डॉलर और 12 वर्ष तक के बच्‍चों का कोई पैसा नहीं लगेगा।

Beautiful botanical gardens around the world must visit

सिंगापुर बॉटेनिकल गार्डन, सिंगापुर 

यह विश्‍व का एक मात्र ट्रॉपिकल गार्डन है, बेस्‍ट बात तो यह है कि इसे भी यूनेस्‍को की वर्ल्‍ड है‍रिटेज साइट में जगह मिली है। अगर आप फूलों की ढेर सारी वैराइटी देखना चाहती हैं तो आपको इस गार्डन में एक बार जरूर आना चाहिए क्‍योंकि यहां पर 20 हजार से भी ज्‍यादा प्रजाती के फूल हैं। इस गार्डन के अंदर एक रेन फॉरेस्‍ट बना हुआ है, जहां जाना बेहद अलग एक्‍सपीरियंस देता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि यहां पर फूलों के साथ आपको जिंजर गार्डन, रेन फॉरेस्‍ट और जंगली बंदरों का गार्डन देखने को भी मिलेगा। सिंगापुर में यह गार्डन लोगों को सबसे ज्‍यादा आकर्षित करता है। यहां की एंट्री फीस 3270 रुपए हैं। 

Recommended Video